Madhya Pradesh: पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 12 की मौत और 200 घायल, मृतकों को 2 लाख, घायलों को 50 हजार मुआवजे का ऐलान

By धीरज मिश्रा | Published: February 6, 2024 06:05 PM2024-02-06T18:05:04+5:302024-02-06T18:09:36+5:30

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार को बड़ा हादसा हुआ है, जब एक पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। आग की चपेट में आने से करीब 60 घरों में आग लग गई। न्यूज नाइन के अनुसार, अभी तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और 200 लोग घायल हैं।

Madhya Pradesh Blast in fire cracker factory 12 killed and 200 injured | Madhya Pradesh: पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 12 की मौत और 200 घायल, मृतकों को 2 लाख, घायलों को 50 हजार मुआवजे का ऐलान

फाइल फोटो

Highlightsमध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट 12 की मौत 200 घायल मृतकों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का ऐलान मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पूरे मामले पर रखी जा रही है निगरानी

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार को बड़ा हादसा हुआ है, जब एक पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। आग की चपेट में आने से करीब 60 घरों में आग लग गई। न्यूज नाइन के अनुसार, अभी तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और 200 लोग घायल हैं। हालांकि, यह आकंड़ा बढ़ सकता है।

फिलहाल घायलों को फौरन अस्पताल ले जाकर इलाज किया जा रहा है। मामले का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए है।
मामले को लेकर भोपाल में भी अलर्ट जारी किया है।

अस्पतालों में पूरी व्यवस्था के कड़े निर्देश दिए गए हैं। भोपाल से घटनास्थल पर करीब 108 एम्बुलेंस भेजी गई है और खंडवा और होशंगाबाद से भी एबुलेंस पहुंच रही है।

इस दुखद घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। पीएमओ की ओर से एक्स प्लेटफॉर्म से ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में पीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूँ।

उन सभी के प्रति संवेदना है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। इस घटना में मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये पीएमएनआरएफ फंड से दिया जाएगा। 

आपात बैठक बुलाई गई

इधर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के संबंध में मंत्रालय में आपात बैठक ली, अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि घायलों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हरदा के आसपास के क्षेत्र से एंबुलेंस हरदा पहुंचाई जा रही हैं इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है।

भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को तैयारी रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। होशंगाबाद में भी अस्पतालों में घायलों के उपचार के लिए व्यवस्था की गई है। बैठक में बताया गया कि हरदा में होशंगाबाद सहित आसपास के क्षेत्र से 14 डॉक्टर तत्काल रवाना किए गए हैं। हरदा में 20 एम्बुलेंस मौजूद हैं, तथा 50 और पहुंच रही है। भोपाल इंदौर बैतूल, होशंगाबाद भेरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों तथा संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश के सीएम ने किया ट्वीट

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है। इस घटना की गंभीरता के दृष्टिगत, इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मैंने आज छिंदवाड़ा जिले के अहरवाड़ा गांव का रात्रि प्रवास कार्यक्रम स्थगित किया है। हम आगजनी की घटना के दोषियों को नहीं छोड़ेंगे। राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। राहत कार्य और घायलों को उपचार प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है।

Web Title: Madhya Pradesh Blast in fire cracker factory 12 killed and 200 injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे