मध्य प्रदेश: बीजेपी ने लक्ष्य से पांच गुना ज्यादा बनाए सदस्य, भोपाल जिले में संख्या पहुंची डेढ़ लाख

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: August 30, 2019 08:58 PM2019-08-30T20:58:06+5:302019-08-30T20:58:06+5:30

मध्य प्रदेश में सत्ता गंवाने बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य में जोर शोर से सदस्यता अभियान चलाया। इस अभियान के लिए पार्टी ने जो लक्ष्य तय किया था उससे पांच गुना ज्यादा सदस्यों के पार्टी से जुड़ने का बीजेपी ने दावा किया है।

Madhya Pradesh: BJP makes five times more members than target, number reached 1.5 lakh in Bhopal district | मध्य प्रदेश: बीजेपी ने लक्ष्य से पांच गुना ज्यादा बनाए सदस्य, भोपाल जिले में संख्या पहुंची डेढ़ लाख

भारतीय जनता पार्टी का झंडा। (फाइल फोटो)

मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने सदस्यता अभियान में 68 लाख नए सदस्य बनाए हैं. सदस्यता का यह आंकड़ा प्रदेश को मिले लक्ष्य से पांच गुना ज्यादा है. भाजपा द्वारा चलाए गए वर्ष 2019 के सदस्यता अभियान में पार्टी ने पुराने सदस्यों में 20 प्रतिशत नए सदस्य जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया था. इस हिसाब से मध्यप्रदेश में 13 लाख नए सदस्य बनाए जाने थे, लेकिन पार्टी ने लगभग 68 लाख नए सदस्य बनाए हैं. इनमें से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से पार्टी ने 49 लाख नए सदस्यों का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. बाकी बचे 18 लाख से अधिक नए सदस्यों का रिकॉर्ड कम्प्यूटर पर अपलोड करने का काम जारी है.

मध्यप्रदेश के सदस्यता अभियान प्रभारी एवं विधायक अरविंद सिंह भदौरिया ने बताया कि इस बार के सदस्यता अभियान के तहत पार्टी ने आनलाइन 26 लाख 96 हजार नए सदस्य बनाए हैं, जबकि आफलाइन मोड से बनाए गए सदस्यों में से अभी तक 22 लाख 93 हजार सदस्यों का डेटा फीड किया जा चुका है. आफलाइन मोड से अभी भी लगभग 18 लाख से अधिक सदस्यों का डेटा फीड किया जाना बाकी है. इसे फीड करने के लिए सभी जिलाध्यक्षों को दस दिन का समय दिया गया था. 31 अगस्त तक पूरा डेटा फीड होने की उम्मीद है.

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने बताया कि सदस्यता अभियान के लिए 6 जुलाई से 20 अगस्त तक अभियान चलाया गया. यह सदस्यता तीन वर्ष के लिए की गई है. इससे पहले नवंबर 2014 से मार्च 2015 के दौरान पार्टी का पूर्ण सदस्यता अभियान चलाया गया था, जिसमें छह साल के लिए सदस्य बनाए गए थे. इस तरह से दोनों सदस्यों की अवधि मिलाकर अगला सदस्यता अभियान 2022 में चलाया जाएगा. तब तक यह सभी पार्टी के प्राथमिक सदस्य रहेंगे.

भोपाल जिले में बनाए पौने दो लाख नए सदस्य

भोपाल जिला शहर इकाई को डेढ़ लाख नए सदस्य बनाने के लिए कहा गया था, जिसके विरुद्ध जिले में अभी तक 1 लाख 72 हजार नए सदस्य बनाए जा चुके हैं. भाजपा के भोपाल जिला अध्यक्ष विकास वीरानी ने बताया कि अभी भी आफलाइन मोड के फार्मों को अपलोड करने का काम जारी है, जिससे आंकड़ा दो लाख के पास पहुंच सकता है.

Web Title: Madhya Pradesh: BJP makes five times more members than target, number reached 1.5 lakh in Bhopal district

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे