लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे अगले सेना प्रमुख, मनोज मुकुंद नरवणे की जगह लेंगे, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 18, 2022 06:42 PM2022-04-18T18:42:54+5:302022-04-18T21:04:49+5:30

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का 28 महीने का कार्यकाल 30 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। जनरल मनोज पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे, जो सेनाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

Lt Gen Manoj Pande becomes first engineer appointed Army Chief vacant CDS post still pending | लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे अगले सेना प्रमुख, मनोज मुकुंद नरवणे की जगह लेंगे, जानें सबकुछ

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे अगले सेना प्रमुख होंगे। 

Highlightsसीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल दिसंबर में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद से यह पद खाली पड़ा है। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे जनरल नरवाने से पदभार ग्रहण करने वाले सबसे वरिष्ठ होंगे।

नई दिल्लीः लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे अगले सेना प्रमुख होंगे। जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह लेंगे। जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त होने वाले पहले इंजीनियर बन गए हैं।  सूत्रों ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल पांडे जनरल नरवाने से पदभार ग्रहण करने वाले सबसे वरिष्ठ होंगे।

जनरल नरवणे का 28 महीने का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे, जो सेनाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। फरवरी में बने वाइस चीफ पांडे ने फरवरी 2022 में लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के स्थान पर भारतीय सेना के नए उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया था।

अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कौन होगा, इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। पिछले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल दिसंबर में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद से यह पद खाली पड़ा है।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा, "सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।"  जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली।

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने अपने 39 साल के सैन्य करियर के दौरान इंजीनियर ब्रिगेड, नियंत्रण रेखा के साथ एक पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली है। पूर्वी कमान की कमान संभालने से पहले, वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे।

पिछले तीन महीनों में कुछ शीर्ष अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने के बाद पांडे सबसे वरिष्ठ बन गए हैं। वर्तमान लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला, जो सेना के प्रशिक्षण कमान (एआरटीआरएसी) की कमान संभाल रहे थे, 31 मार्च को सेवानिवृत्त हुए। कुछ अन्य वरिष्ठ नेता जनवरी के अंत तक सेवानिवृत्त हो गए। लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे।

मार्च के अंत तक बल में फेरबदल भी किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल एसएस महल ने शिमला में एआरटीआरएसी की कमान संभाली। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में बॉम्बे सैपर्स में कमीशन दिया गया था। उन्होंने इथियोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में मुख्य अभियंता के रूप में कार्य किया है।

वह जून 2020 से मई 2021 तक कमांडर-इन-चीफ अंडमान और निकोबार कमांड (CINCAN) थे। उनकी शानदार सेवा के लिए, उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, विशिष्ट सेवा पदक, सेना प्रमुख से सम्मानित किया गया है। 

Web Title: Lt Gen Manoj Pande becomes first engineer appointed Army Chief vacant CDS post still pending

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे