लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में चार तो हरियाणा में 1 सीट पर लड़ेगी आप, कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान जल्द ही

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 5, 2019 01:05 PM2019-04-05T13:05:14+5:302019-04-05T15:31:03+5:30

पूर्वी दिल्ली में दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री एके वालिया, नई दिल्ली से अजय माकन और चांदनी चौक से हारुन युसूफ के नाम की चर्चा है।

loksabha election 2019 aam aadmi party will fight in delhi 4 seats haryana 1 seat | लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में चार तो हरियाणा में 1 सीट पर लड़ेगी आप, कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान जल्द ही

गठबंधन को लेकर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने पार्टी कार्यालय में शुक्रवार दोपहर मीटिंग की।

Highlightsदिल्ली में लोकसभा की सात जबकि हरियाणा में दस सीटें हैं। पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस महाबल मिश्र या कीर्ति आजाद में किसी एक को टिकट दे सकती है।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन का ऐलान जल्दी ही होने की संभावना है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दलों का गठबंधन हरियाणा में ही होगा जहां आम आदमी पार्टी को एक सीट मिलेगी।

दिल्ली में लोकसभा की सात जबकि हरियाणा में दस सीटें हैं।  गठबंधन को लेकर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने पार्टी कार्यालय में शुक्रवार दोपहर मीटिंग की। इसमें दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको और हारुन युसूफ मौजूद थे।

कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार
पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस महाबल मिश्र या कीर्ति आजाद में किसी एक को टिकट दे सकती है। पूर्वी दिल्ली में दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री एके वालिया, नई दिल्ली से अजय माकन और चांदनी चौक से हारुन युसूफ के नाम की चर्चा है। कांग्रेस चांदनी चौक संसदीय सीट छोड़ सकती है।

आप कर चुकी है उम्मीदवारों की घोषणा
आम आदमी पार्टी सभी सातों सीटों के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। गठबंधन होने पर उत्तर पश्चिमी दिल्ली से गुग्गन सिंह, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और चांदनी चौक से पंकज गुप्ता चुनाव लड़ेंगे।

सातों सीटों पर बीजेपी का कब्जा
लोकसभा चुनाव 2014 में मोदी लहर में बीजेपी ने दिल्ली की सारी सीटें जीत ली थी। चांदनी चौक सीट पर हर्षवर्धन, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी और उत्तर-पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी विजयी रहे। उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी के उदित राज ने आप की राखी बिडलान को हराया। दक्षिणी दिल्ली से रमेश विधूड़ी भी जीत दर्ज करने में कामयाब रहे। पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के महेश गिरी ने एक लाख 90 हजार वोटों से जीत दर्ज की। बता दें कि 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी।

पश्चिमी दिल्ली से लड़ सकते हैं कीर्ति आजाद
कीर्ति झा आजाद को झारखंड या दिल्ली की किसी सीट से भी चुनाव लड़ाने की तैयारी है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य कीर्ति आजाद विधानसभा चुनाव 1993 में दिल्ली के गोल मार्केट इलाके चुनाव जीत चुके हैं। पिछले महीने, आजाद ने राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ली थी। उनके लिए यह घर वापसी जैसा था क्योंकि उनके पिता भागवत झा आजाद बिहार से कांग्रेस के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री थे। 

कीर्ति आजाद बीजेपी के टिकट पर 1999, 2009 और 2014 का लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं। बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि आजाद जरूर चुनाव लड़ेंगे, उनकी सीट का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा।

English summary :
Lok Sabha elections 2019, the alliance between the Aam Aadmi Party and the Congress is likely to be announced soon. In Delhi, Aam Aadmi Party will contest four and Congress in three seats. The combination of both the parties will be in Haryana where Aam Aadmi Party will get one seat.


Web Title: loksabha election 2019 aam aadmi party will fight in delhi 4 seats haryana 1 seat