लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे: मध्य प्रदेश में एक तिहाई मुस्लिम मतदाताओं ने लिखी BJP की बंपर जीत की इबारत

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 27, 2019 11:09 AM2019-05-27T11:09:43+5:302019-05-27T11:09:43+5:30

सीएसडीएस-लोकनीति सर्वे के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को हर जाति का समर्थन मिला। यहां तक की एक तिहाई मुस्लिम मतदाताओं भी बीजेपी प्रत्याशियों को वोट दिए।

Lokniti-CSDS Post Poll Survey in Madhya Pradesh BJP Congress Voting Factors in Lok Sabha Elections 2019 | लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे: मध्य प्रदेश में एक तिहाई मुस्लिम मतदाताओं ने लिखी BJP की बंपर जीत की इबारत

मध्य प्रदेश में एक तिहाई मुस्लिम मतदाताओं ने लिखी बीजेपी की बंपर जीत की इबारतः लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे

Highlightsमध्य प्रदेश की की 29 संसदीय सीटों में से 28 सीटों पर बीजेपी ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। मध्य प्रदेश के लोगों में पांच महीने पहले गठित कमलनाथ सरकार के काम-काज से निराशा दिखी।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांच महीने पहले जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस पार्टी को 2019 लोकसभा चुनाव में मतदाताओं ने नकार दिया है। राज्य की 29 संसदीय सीटों में से 28 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। सिर्फ छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस पार्टी के नकुलनाथ को जीत हासिल हुई है।

बीजेपी की जीत इतनी विकराल है कि उसने 58 फीसदी वोट हासिल किए हैं। पांच महीने पहले हुए विधानसभा चुनावों से यह 17 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं कांग्रेस पार्टी को महज 34 प्रतिशत वोट शेयर मिला। सीएसडीएस-लोकनीति सर्वे के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को हर जाति का समर्थन मिला। यहां तक की एक तिहाई मुस्लिम मतदाताओं भी बीजेपी प्रत्याशियों को वोट दिए।

मध्य प्रदेशः लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे की प्रमुख बातें

- सर्वे के मुताबिक 59 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनना चाहिए वहीं सिर्फ 31 प्रतिशत लोग राहुल गांधी के पक्ष में हैं।

- सर्वे के मुताबिक हर चौथे व्यक्ति का मानना है कि वो पार्टी या प्रत्याशी के आधार पर नहीं बल्कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम पर वोट दे रहा है।  

- लोगों में पांच महीने पहले गठित कमलनाथ सरकार के काम-काज से निराशा दिखी। सर्वे के मुताबिक महज 29 प्रतिशत लोगों का मानना है कि वो कमलनाथ सरकार के अब तक के काम से संतुष्ट हैं।

मध्य प्रदेशः जातियों का वोटिंग पैटर्न

लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक सभी जातियों के मतदाता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते थे। उनके वोटिंग पैटर्न से इसका अंदाजा लग जाता है। सर्वे के मुताबिक 75 प्रतिशत सवर्ण, 66 प्रतिशत ओबीसी, 54 प्रतिशत आदिवासियों ने बीजेपी को वोट दिए। वहीं दलितों का वोट हासिल करने में कांग्रेस सफल रही। सबसे ज्यादा हैरान मुस्लिमों के वोटिंग पैटर्न से हुई। राज्य में 33 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने बीजेपी प्रत्याशियों को वोट दिए।

English summary :
Lokniti-CSDS Post Poll Survey in Madhya Pradesh: Know BJP Congress Voting Factors in Lok Sabha Elections 2019 that helped NDA victory in General Elections 2019.


Web Title: Lokniti-CSDS Post Poll Survey in Madhya Pradesh BJP Congress Voting Factors in Lok Sabha Elections 2019



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Madhya Pradesh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/madhya-pradesh.