Lok Sabha Polls: इस बार बसपा के कोऑर्डिनेटर भी लड़ेंगे चुनाव, पार्टी के बिखर रहे वोट बैंक को एकजुट रखने का "माया प्लान"

By राजेंद्र कुमार | Published: March 1, 2024 07:40 PM2024-03-01T19:40:12+5:302024-03-01T19:42:32+5:30

वहीं दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती इस बार अपने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव मैदान में उतारने जा रही हैं। पार्टी के कई सांसदों और नेताओं द्वारा भाजपा और समाजवादी पार्टी (सपा) का रुख करने के चलते मायावती ने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। 

Lok Sabha Polls: This time BSP coordinator will also contest elections, Maya's plan to keep the party's disintegrating vote bank united | Lok Sabha Polls: इस बार बसपा के कोऑर्डिनेटर भी लड़ेंगे चुनाव, पार्टी के बिखर रहे वोट बैंक को एकजुट रखने का "माया प्लान"

Lok Sabha Polls: इस बार बसपा के कोऑर्डिनेटर भी लड़ेंगे चुनाव, पार्टी के बिखर रहे वोट बैंक को एकजुट रखने का "माया प्लान"

Highlightsबसपा की मुखिया मायावती इस बार अपने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव मैदान में उतारने जा रही हैंनेताओं द्वारा भाजपा और सपा का रुख करने के चलते मायावती ने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव लड़ाने का फैसला कियायह फैसला लेने की मुख्य वजह पार्टी के बिखरते जा रहे वोट बैंक हो रोकने की है

लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनावों के लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां हर सीट के हिसाब से रणनीति तैयार करते हुए कई सांसदों का टिकट काटने के प्लान पर कार्य कर रही हैं। वहीं दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती इस बार अपने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव मैदान में उतारने जा रही हैं। पार्टी के कई सांसदों और नेताओं द्वारा भाजपा और समाजवादी पार्टी (सपा) का रुख करने के चलते मायावती ने कोऑर्डिनेटरों को ही चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। 

इस वजह से कोऑर्डिनेटर लड़ेंगे चुनाव 

बसपा नेताओं के अनुसार, पार्टी के जो कोऑर्डिनेटर अभी तक प्रत्याशियों को चुनाव लड़ाते थे, इस बार वह खुद चुनाव मैदान में होंगे। यह फैसला लेने की मुख्य वजह पार्टी के बिखरते जा रहे वोट बैंक हो रोकने की है। इसके साथ ही बसपा के अन्य दलों में जा रहे पूर्व सांसद और पूर्व विधायकों को पार्टी में रोके रखने ही भी है। इस सोच के तहत ही मायावती ने पार्टी के कोऑर्डिनेटरों को चुनाव लड़ाने के प्लान बनाया है।

मायावती का मानना है कि पार्टी के कोऑर्डिनेटर वर्षो से संगठन को मजबूत करने का कार्य कर रहे हैं। क्षेत्र में कार्यकर्ताओं का उन पर पूरा भरोसा है। पार्टी के समर्थक भी उन्हे जानते हैं। जाहिर है कि चुनाव के समय अन्य दलों से आकार पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले उन प्रत्याशियों जो चुनाव जीतने के बाद अन्य दलों में चले जाते हैं से बेहतर तो पार्टी के कोऑर्डिनेटर हैं।

यह हर परिस्थिति में पार्टी केएस साथ खड़े रहकर संगठन को मजबूत करने में जुटे रहे हैं, इसलिए अबकी प्रमुख सीटों पर पार्टी के कोऑर्डिनेटर को चुनाव लड़ाया जाएगा ताकि पार्टी का वोटबैंक छिटके नहीं और संगठन भी मजबूत बना रहे। 

इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे कोऑर्डिनेटर
 
इसी सोच के तहत मायावती वाराणसी और आजमगढ़ मंडल के कोऑर्डिनेटर घनश्याम चंद्र खरवार को लालगंज सीट से चुनाव मैदान में उतारने का प्लान कर रही हैं। इसी प्रकार लखनऊ और कानपुर मंडल के कोऑर्डिनेटर नौशाद अली के लिए कन्नौज सीट चुनी गई है। झांसी और चित्रकूट मंडल के इंचार्ज लालाराम अहिरवार के लिए जालौन सीट तय की गई है। मेरठ और आगरा मंडल के कोऑर्डिनेटर मुंकाद अली को मेरठ सीट से और सहारनपुर से पार्टी के सांसद हाजी फजलुर्रहमान को चुनाव लड़ाया जा सकता है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल को अयोध्या या अंबेडकर नगर सीट से चुनाव लड़ाने का प्लान है। इसकी प्रकार बिजनौर और नगीना सीट से भी पार्टी कोऑर्डिनेटर को चुनाव लड़ाया जा सकता है। बसपा नेताओं के अनुसार पार्टी सुप्रीमो मायावती यूपी और उत्तरांचल मे अकेले ही चुनाव लड़ाने का ऐलान कर चुकी हैं, जिसके चलते वह हर सीट के चुनावी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए र्टी प्रत्याशियों को चुनाव लड़ाने का प्लान तैयार कर रही हैं। 

अब जल्दी ही मायावती पार्टी प्रत्याशियों के नामों का खुलासा करेंगी। वहीं दूसरी तरफ मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद ने आज से अपने चुनाव प्रचार की अभियान की शुरुआत हरियाणा से कर दी है। 

Web Title: Lok Sabha Polls: This time BSP coordinator will also contest elections, Maya's plan to keep the party's disintegrating vote bank united

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे