Lok Sabha Elections 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में किसे टिकट मिलने की संभावना? देखें राज्यवार कैंडिडेट्स लिस्ट

By रुस्तम राणा | Published: March 1, 2024 05:15 PM2024-03-01T17:15:45+5:302024-03-01T17:15:45+5:30

Lok Sabha Elections 2024 BJP 1st Candidates List: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गढ़ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से लड़ सकते हैं।

Lok Sabha Elections 2024: Who is likely to get the ticket in the first list of BJP? Here state wise candidates list | Lok Sabha Elections 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में किसे टिकट मिलने की संभावना? देखें राज्यवार कैंडिडेट्स लिस्ट

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में किसे टिकट मिलने की संभावना? देखें राज्यवार कैंडिडेट्स लिस्ट

Highlightsभाजपा सीईसी की बैठक में 155 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं सूत्र ने कहा, 60-70 सांसदों के टिकट रद्द कर सकती है भाजपाकुछ नए और लोकप्रिय चेहरों को मैदान में उतारने की उम्मीद

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द ही जारी कर सकती है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पार्टी ने कुल 543 लोकसभा सीटों में से करीब 155 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। पहली सूची में कुछ हाई-प्रोफाइल नेताओं के नाम शामिल हो सकते हैं।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार रात बैठक हुई जिसमें प्रत्येक लोकसभा सीट पर चर्चा हुई। आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी उन सांसदों पर दांव नहीं लगाएगी जिनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस बार कुछ केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में नहीं उतारा जा सकता है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि भगवा पार्टी 60-70 सांसदों के टिकट रद्द कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी द्वारा भी कुछ नए और लोकप्रिय चेहरों को मैदान में उतारने की उम्मीद है। यहां देखें राज्यवार लिस्ट - 

उत्तर प्रदेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभवत: अपने गढ़ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ सकते हैं। 

गुजरात 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से लड़ सकते हैं। 

पश्चिम बंगाल

बीजेपी बंगाल के आसनसोल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ भोजपुरी स्टार पवन सिंह को मैदान में उतार सकती है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु से सबसे पहले उम्मीदवारों में तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख अन्नामलाई का नाम भी शामिल हो सकता है।

केरल

केंद्रीय विदेश और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन केरल के तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ सकते हैं।

दिल्ली

बीजेपी नेता मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ सकते हैं और उम्मीदवारों की पहली सूची में उनका नाम शामिल हो सकता है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सीट भोपाल से भरी जा सकती है, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश में क्रमशः गुना-शिवपुरी से चुनाव लड़ेंगे। बैठक में शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी नेता प्रह्लाद पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे, जहां मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा हुई।

तेलंगाना

बीजेपी की बैठक में तेलंगाना की 17 सीटों में से चार से पांच सीटों पर उम्मीदवारों पर चर्चा हुई। पहली सूची में इन सीटों पर उम्मीदवारों को अनुमति दी जा सकती है। पीटीआई ने बताया कि तीन मौजूदा सांसदों, जी किशन रेड्डी, बंदी संजय कुमार और अरविंद धर्मपुरी को भी फिर से टिकट मिल सकता है।

असम

बीजेपी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि असम की 14 में से 11 सीटों में से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं। 

उत्तराखंड

सीईसी में उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर चर्चा हुई और पार्टी की पहली सूची में नामों की घोषणा हो सकती है। 

अन्य राज्य

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और गोवा की सीटों पर भी चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि गोवा की दो सीटों में से एक उम्मीदवार का नाम फाइनल कर लिया गया है। जल्द ही सीईसी की अगले दौर की बैठकें होने की उम्मीद है।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Who is likely to get the ticket in the first list of BJP? Here state wise candidates list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे