Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले जनता से संवाद बढ़ाने की योजना, मंत्री ठाकुर ने कहा-जहां टेलीविजन-अखबार नहीं वहां जाएं अधिकारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 17, 2023 08:54 PM2023-05-17T20:54:00+5:302023-05-17T21:02:23+5:30

Lok Sabha Elections 2024: सौ से अधिक सरकारी संचार अधिकारियों को संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से वंचितों तक पहुंचने के महत्व पर बल दिया।

Lok Sabha Elections 2024 Minister Anurag Thakur said Plan increase communication public where even television and newspapers not available officials should go there | Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले जनता से संवाद बढ़ाने की योजना, मंत्री ठाकुर ने कहा-जहां टेलीविजन-अखबार नहीं वहां जाएं अधिकारी

21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए सूचना प्रसार के विभिन्न तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है।

Highlightsभारत के एक बड़े हिस्से को टेलीविजन और समाचार पत्रों की सुविधाओं उपलब्ध नहीं है।भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि समाज के उस वर्ग तक पहुंचें। 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए सूचना प्रसार के विभिन्न तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है।

Lok Sabha Elections 2024: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को जनता तक अपनी पहुंच बढ़ाने को बेहतर बनाने के लिए एक दिवसीय मंथन सत्र आयोजित किया। इस दौरान खासकर उन लोगों से संवाद मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिनकी पहुंच टेलीविजन और अखबारों तक नहीं है।

सौ से अधिक सरकारी संचार अधिकारियों को संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से वंचितों तक पहुंचने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत के एक बड़े हिस्से को टेलीविजन और समाचार पत्रों की सुविधाओं उपलब्ध नहीं है और भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि वे समाज के उस वर्ग तक पहुंचें।

उन्होंने कहा कि आईआईएस सरकार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और चिंतन शिविर ने अधिकारियों को सहयोग और आत्मनिरीक्षण करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है। ठाकुर ने कहा कि मीडिया का परिदृश्य और जिस तरह से लोग सूचनाओं का इस्तेमाल करते हैं, वह तेजी से बदल रहा है और 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए सूचना प्रसार के विभिन्न तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है।

अखिलेश ने आम चुनाव की तैयारी करने और बूथ स्तर पर सपा को मजबूत करने के निर्देश दिए

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू करने और बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के निर्देश दिए। यादव ने पार्टी मुख्यालय में विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में सत्ता का दुरुपयोग किया और राज्य चुनाव आयोग की भूमिका भी सवालों के घेरे में रही। उन्होंने कहा कि जनता 2024 के लोकसभा चुनाव में इसका करारा जवाब देगी। अखिलेश ने यहां जारी एक बयान में कहा, "हमें 2024 के चुनावों की तैयारी अभी से शुरू करनी है।

हमें बूथ स्तर पर पार्टी संगठन को मजबूत करना है और लोगों के दर्द और दुख में उनके साथ रहना है।" उन्होंने कहा, "समाजवादी पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी। अब जनता को पता चल गया है कि भाजपा झूठ और फरेब से लोगों को बरगलाने में माहिर है।

समाजवादी पार्टी की तुलना में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने पिछले छह साल के अपने कार्यकाल में एक भी विकास कार्य नहीं किया है।’’ सपा प्रमुख ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के भी नौ साल गुजर गए और इस दौरान उसने लोगों को गुमराह करने के अलावा और कोई काम नहीं किया है।

यादव ने नगरीय निकाय चुनावों में बंपर जीत का दावा कर रही भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "निकाय चुनावों में राज्य के लोगों ने भाजपा को सबक सिखाया है। भाजपा सांसदों के प्रतिनिधित्व वाले 25 प्रतिशत क्षेत्रों में लोगों ने भाजपा को नकार दिया क्योंकि वे समझ गए हैं कि वह सत्ता का गलत इस्तेमाल कर रही है।"

उन्होंने कहा, " भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए अधिकारियों पर दबाव डालती है। हो सकता है कि पार्टी (शहरी निकाय चुनावों में) कुछ सीटें जीतने में सफल रही हो, लेकिन सत्तारूढ़ दल के खिलाफ जीतने वालों की संख्या बहुत अधिक है। राज्य के 70 प्रतिशत लोग उसके खिलाफ हैं।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Minister Anurag Thakur said Plan increase communication public where even television and newspapers not available officials should go there

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे