Lok Sabha elections 2024: बिना निवास प्रमाण के बेघर व्यक्ति कैसे करें मतदान? यहां जानिए वोटर लिस्ट में पंजीकरण की प्रक्रिया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 20, 2024 03:34 PM2024-03-20T15:34:07+5:302024-03-20T15:35:26+5:30

Lok Sabha elections: भारत में हजारों बेघर मतदाता भी हैं जिनके पास कोई निवास प्रमाण पत्र नहीं है। ऐसे लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे दर्ज कराएं और मतदान कैसे करें ये एक बड़ा सवाल है। इन व्यक्तियों को अक्सर अपने मताधिकार का प्रयोग करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

Lok Sabha elections 2024 How homeless voters can cast their vote Election Commission of India | Lok Sabha elections 2024: बिना निवास प्रमाण के बेघर व्यक्ति कैसे करें मतदान? यहां जानिए वोटर लिस्ट में पंजीकरण की प्रक्रिया

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारत में हजारों बेघर मतदाता भी हैं जिनके पास कोई निवास प्रमाण पत्र नहीं हैचुनाव आयोग ये सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति आसानी से अपना वोट डाल सकेयह प्रक्रिया फॉर्म-6 के माध्यम से आवेदन के साथ शुरू होती है

Lok Sabha elections 2024:लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में होगा।  97 करोड़ से अधिक मतदाता 44 दिन में 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालकर लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल हो सकेंगे। इनमें 49.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिलाएं और 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

भारत में हजारों बेघर मतदाता भी हैं जिनके पास कोई निवास प्रमाण पत्र नहीं है। ऐसे लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे दर्ज कराएं और मतदान कैसे करें ये एक बड़ा सवाल है। इन व्यक्तियों को अक्सर अपने मताधिकार का प्रयोग करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हालाँकि भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने इस मुद्दे के समाधान के लिए एक समाधान पेश किया है। चुनाव आयोग ये सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति आसानी से अपना वोट डाल सके।

बिना निवास प्रमाण के बेघर व्यक्ति आवेदन कैसे करें?

यह प्रक्रिया फॉर्म-6 के माध्यम से आवेदन के साथ शुरू होती है। फॉर्म-6 शेष रूप से नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस माध्यम से बिना निवास प्रमाण के बेघर व्यक्ति भी पंजीकरण के लिए पात्र हैं। आवेदन के बाद बूथ स्तर का अधिकारी मतदाता की निवास स्थिति का पता लगाने के लिए आमतौर पर रात में आवेदन में उल्लिखित पते पर जाकर सत्यापन प्रक्रिया संचालित करता है।

यह प्रक्रिया स्थाई निवास के दस्तावेजी प्रमाण की आवश्यकता को समाप्त करती है। इससे चुनावी प्रक्रिया में हाशिए पर रहने वाले वर्गों को शामिल करने की सुविधा मिलती है। फॉर्म-6 बेघर मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में नामांकन करने या यदि उन्होंने अपना निवास स्थान बदल लिया है तो अपना विवरण अपडेट करने के लिए है। फॉर्म भरने की प्रक्रिया सीधी और सरल है। इसे चुनाव आयोग की वेबसाइट या 'मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप' के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदकों को नाम, उम्र, जन्मतिथि, पता, संपर्क जानकारी जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करने और पहचान और पते के प्रमाण दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने की आवश्यकता होती है। एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद आवेदकों को अपने मतदाता पहचान पत्र की स्थिति की निगरानी के लिए ईमेल के माध्यम से एक ट्रैकिंग लिंक प्राप्त होता है। आमतौर पर मतदाता पहचान पत्र जारी होने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने में लगभग 30 दिन लगते हैं।

बता दें कि चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होंगे। चुनाव की घोषणा से लेकर चार जून को परिणाम घोषित होने तक की पूरी चुनाव प्रक्रिया 82 दिनों की होगी। लोकसभा चुनाव के 19 अप्रैल को पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर मतदान होगा। सात मई को तीसरे चरण में 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके साथ ही छह और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरा हो जाएगा।

चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके साथ ही तीन और राज्य व केंद्र शासित प्रदेश मतदान पूरा कर लेंगे। पांचवें चरण में 20 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में तीन और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरा हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण के साथ ही दो और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरा हो जाएगा। सातवें और अंतिम चरण में एक जून को आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा। 

Web Title: Lok Sabha elections 2024 How homeless voters can cast their vote Election Commission of India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे