Lok Sabha Elections 2024: 'यूपी में कुल 15.29 करोड़ वोटरों में 31 हजार ऐसे हैं, जो उम्र का नाबाद शतक लगा चुके हैं'- चुनाव आयोग ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 3, 2024 11:04 AM2024-03-03T11:04:01+5:302024-03-03T11:11:26+5:30

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि यूपी में मतदान करने के लिए पात्र कुल 31,774 व्यक्ति 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

Lok Sabha Elections 2024: Election Commission said that more than 31 thousand voters in Uttar Pradesh are above 100 years of age | Lok Sabha Elections 2024: 'यूपी में कुल 15.29 करोड़ वोटरों में 31 हजार ऐसे हैं, जो उम्र का नाबाद शतक लगा चुके हैं'- चुनाव आयोग ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsयूपी में मतदान करने के लिए पात्र कुल 31,774 व्यक्ति 100 वर्ष से अधिक आयु के हैंमुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यूपी की 80 सीटों में से 63 सीटें सामान्य उम्मीदवारों के लिए होंगी यूपी में 7.15 करोड़ महिला मतदाता हैं और 20.41 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार वोट देंगे

लखनऊ: देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बीते शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राज्य में आगामी आम चुनावों में मतदान करने के लिए पात्र कुल 31,774 व्यक्ति 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि यूपी की 80 सीटों में से 63 सीटें सामान्य उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं, जबकि शेष 17 सीटों पर एससी प्रत्याशी ही चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 15.29 करोड़ लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं, जिनमें से 7.15 करोड़ महिला मतदाता हैं।

इसके अलावा, 20.41 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उत्तर प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

राजीव कुमार ने कहा, "हम यहां तीन दिनों से समीक्षा कर रहे हैं, यूपी सबसे बड़ा राज्य है। हमारा प्रयास सर्वोत्तम चुनाव अनुभव प्रदान करना और निष्पक्ष होना है। सभी राजनीतिक दलों को समान दर्जा दिया जाना चाहिए ताकि कोई भेदभाव न हो।"

उन्होंने कहा, "सात राजनीतिक दल यहां हमसे मिलने आए, जिनमें राज्य और क्षेत्रीय दल भी शामिल थे। उन राजनीतिक दलों की मांग थी कि निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर होने चाहिए। और सभी अधिकारियों और पुलिस को निष्पक्ष चुनाव कराने का आदेश दिया जाना चाहिए।"

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्राशासनिक और और पुलिस अधिकारियों को निष्पक्षता से काम करने का निर्देश दिया गया है। सभी चुनाव खर्चों का भुगतान चेक या डिजिटल लेनदेन के माध्यम से किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ईवीएम को लेकर राजनीतिक दलों में आशंका है। उन्होंने कहा, सभी दलों ने मांग की है कि ईवीएम की आवाजाही केवल सरकारी वाहनों में ही की जाए।"

उन्होंने कहा कि इस बार राज्य में कुछ बूथ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए बनाये जायेंगे। 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को घर बैठे वोट डालने की सुविधा होगी। इसके साथ ही बहुमंजिला इमारतों में अलग-अलग बूथ बनाए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार तीन ऐप लॉन्च किये जा रहे हैं। एक ऐप के जरिए मतदाता चुनाव के दौरान प्रलोभन, शराब बांटने और पैसे के दुरुपयोग की शिकायत सीधे चुनाव आयोग से कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एक अन्य एप्लिकेशन है, जिससे मतदाता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नो योर कैंडिडेट एप्लिकेशन के माध्यम से मतदाता उम्मीदवारों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के 30 जिलों की सीमा नौ राज्यों से लगती है। सात जिलों की सीमा पड़ोसी देश नेपाल से लगती है। यहां सीमा पर सभी सुरक्षा एजेंसियां ​​काम करेंगी। उन्होंने कहा कि आरबीआई को बताया गया है कि बैंकों से कैश वैन शाम 5 बजे के बाद नहीं चलेंगी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की होगी।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Election Commission said that more than 31 thousand voters in Uttar Pradesh are above 100 years of age

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे