Lok Sabha Elections 2024: "400 पार मोदी की कल्पना थी, 300 पार असंभव है, क्या भाजपा 200 पार कर पाएगी", शशि थरूर ने उठाया सवाल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 29, 2024 08:48 AM2024-05-29T08:48:07+5:302024-05-29T08:52:49+5:30

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि कभी-कभी उन्हें इस बात पर आश्चर्य होता है कि क्या भाजपा लोकसभा चुनावों में 200 सीटें भी जीत पाएगी।

Lok Sabha Elections 2024: "Crossing 400 was Modi's idea, crossing 300 is impossible, will BJP be able to cross 200", said Shashi Tharoor | Lok Sabha Elections 2024: "400 पार मोदी की कल्पना थी, 300 पार असंभव है, क्या भाजपा 200 पार कर पाएगी", शशि थरूर ने उठाया सवाल

फाइल फोटो

Highlightsशशि थरूर ने सवाल उठाके हुए कहा कि क्या भाजपा लोकसभा चुनावों में 200 सीटें भी जीत पाएगीथरूर ने '400 पार' के नारे को पीएम मोदी की कल्पना और '300 पार' को असंभव बताते हुए कहा मोदी के बयानों में विरोधाभास है, वो खुद हिंदू-मुस्लिम का मुद्दा उठाते हैं फिर उससे इनकार करते हैं

शिमला:कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि कभी-कभी उन्हें इस बात पर आश्चर्य होता है कि क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा चुनावों में 200 सीटें भी जीत पाएगी।

शशि थरूर ने एएनआई से कहा, "जब पीएम मोदी ने पहली बार 400 पार का नारा दिया था, जो उनकी एक कल्पना थी। भाजपा के लिए 300 पार स्पष्ट रूप से असंभव है। अब मैं ये सोच रहा हूं कि वो 200 पार भी कर पाएगी क्योंकि उसके सहयोगी दल बहुत खराब प्रदर्शन कर रहे हैं।"

उन्होंने यूसीसी पर मोदी सरकार के पहल पर कहा, "समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने के मुद्दे पर एक समझौते की जरूरत है। अगर आम सहमति है, तो हमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन समस्या यह है कि आप यूसीसी में क्या प्रस्ताव दे रहे हैं? कोई मसौदा कानून नहीं है। उन्हें संसद में एक मसौदा कानून लाने दें। इस पर स्थायी समिति में विस्तार से चर्चा की जाएगी।"

थरूर ने यह बात शिमला में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि फिलहाल 4 जून को सरकार बदल जाएगी क्योंकि इंडिया ब्लॉक को सरकार बनाने के लिए 272 से अधिक सीटें मिलने जा रही है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार बनने के बाद कांग्रेस पार्टी और गठबंधन दल देश की जनता से किए गए वादों को पूरा करेंगे। शशि थरूर ने कहा, "हम सरकारी नौकरियों को समयबद्ध तरीके से भरेंगे, हम ऐसा करेंगे। दूसरी चीज जो हमने वादा किया है वह है प्रशिक्षुता योजना 'पहली नौकरी पक्की'। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकार प्रति व्यक्ति प्रति माह 8,500 रुपये दें। कंपनी को किसी व्यक्ति को नए कौशल और नई नौकरी में प्रशिक्षित करने के लिए, कुछ क्षेत्रों में किए जाने वाले बदलावों की संख्या को औद्योगिक वास्तविक दुनिया से बहुत अधिक जोड़ा जाना चाहिए, शैक्षणिक उद्योग अधिक संतोषजनक नहीं है।"

उन्होंने कहा, "कुछ विश्वविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता अच्छी है और कुछ में हमें सुधार करना होगा, सरकार को नौकरियां पैदा करनी होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फैलाए गए आख्यान हर दिन बदल रहे हैं।"

थरूर ने कहा, "मोदीजी की कहानी को समझना कठिन हो गया है, वह मुस्लिम समुदाय के बारे में कई तरह की बातें कहते हैं। लेकिन जब वो इंटरव्यू देते हैं, तो वह कहते हैं कि जो कोई भी हिंदू-मुस्लिम मुद्दे उठाता है, वह सार्वजनिक पद के योग्य नहीं है। वह फिर से हिंदू-मुस्लिम मुद्दे उठाता है, मुझे समझ नहीं आता है क्योंकि मोदी के बयानों में विरोधाभास है।"

पीएम मोदी के बयान का जिक्र करते हुए थरूर ने कहा, "वो कहते हैं कि जैविक रूप से पैदा नहीं हुए हैं, मैंने हाल ही में एक सवाल उठाया है कि भारत का नागरिक होने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं, यदि आपके माता-पिता परमात्मा हैं, तो आप भारतीय नागरिक कैसे हो सकते हैं और आप भारत के प्रधानमंत्री बनने के योग्य कैसे हैं? मैं मजाक नहीं कर रहा हूं, ये निश्चित रूप से प्रधानमंत्री के अजीब बयान हैं।''

पीएम मोदी की इस टिप्पणी पर कि कांग्रेस अल्पसंख्यकों की दुश्मन है, थरूर ने कहा कि कांग्रेस और भारतीय गुट समावेश की राजनीति में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा, "हर दिन पीएम की ओर से एक नई कहानी आती है। पहले, उन्होंने हमसे कहा कि हम सभी का मंगलसूत्र छीनकर अल्पसंख्यकों को देना चाहते हैं और अब हम अल्पसंख्यकों के दुश्मन बन गए हैं। हम सभी के लिए खड़े हैं, इंडिया ब्लॉक और कांग्रेस का विश्वास समावेशन की राजनीति में ​​है।" 

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Crossing 400 was Modi's idea, crossing 300 is impossible, will BJP be able to cross 200", said Shashi Tharoor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे