Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस ने तय किये 12 उम्मीदवारों के नाम, सीट बंटवारे को लेकर उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक आज

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 21, 2024 08:08 AM2024-03-21T08:08:51+5:302024-03-21T08:24:28+5:30

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंडिया गठबंधन की अगुवाई कर रही कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र में सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए महाविकास अघाड़ी में अपने अन्य सहयोगियों के साथ बातचीत तेज कर दी है।

Lok Sabha Elections 2024: Congress has decided the names of 12 candidates in Maharashtra, Mahavikas Aghadi meeting today regarding seat distribution | Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस ने तय किये 12 उम्मीदवारों के नाम, सीट बंटवारे को लेकर उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक आज

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस ने तय किये 12 उम्मीदवारों के नाम, सीट बंटवारे को लेकर उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक आज

Highlightsमहाराष्ट्र में आम चुनाव में कुछ सप्ताह शेष रहते हुए सियासी दलों में इसे लेकर काफी हलचल बढ़ गई हैकांग्रेस सीट-बंटवारे पर अंतिम फैसले के लिए शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ बैठक करेगीहालांकि कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सूबे में 12 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं

मुंबई:महाराष्ट्र में आम चुनाव में कुछ सप्ताह शेष रहते हुए सियासी दलों में इसे लेकर काफी हलचल बढ़ गई है। इंडिया गठबंधन की अगुवाई कर रही कांग्रेस पार्टी ने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में अपने अन्य सहयोगियों के साथ बातचीत तेज कर दी है।

इन सारे घटनाक्रम के बीच कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने बीते बुधवार को महाराष्ट्र को लेकर एक अहम बैठक की और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सूबे में 12 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि 12 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं और बाकी सीटों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी आज उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ बैठक करेगी।

एएनआई से बात करते हुए नाना पटोले ने कहा, "हमने महाराष्ट्र की कम से कम 18-19 सीटों पर चर्चा की है, हमने कम से कम 12 सीटें फाइनल कर ली हैं और कल सुबह हमारी शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ बैठक है। उसमें सीट बंटवारे को लेकर अंतिम चर्चा होगी और कल या परसों तक सीटों का ऐलान हो जाएगा।''

वहीं बुधवार को हुए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और पैनल के अन्य सदस्य शामिल हुए। हालांकि राहुल गांधी बैठक के दौरान मौजूद नहीं थे।

लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के उम्मीदवारों की सूची की घोषणा पर पार्टी नेता रमेश चेन्निथला ने कहा, "हम कुछ सीटों की घोषणा करने जा रहे हैं और बाद में हम अन्य सीटों की भी घोषणा करेंगे। महाविकास अघाड़ी सूबे में पूरी ताकत के साथ बरकरार है और हम सभी एक साथ चुनाव में जा रहे हैं।"

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, ''कभी भी इसकी उम्मीद की जा सकती है। 'कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता वाला पैनल महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के उम्मीदवारों की सूची पर विचार-विमर्श कर रहा है।"

मालूम हो कि कांग्रेस ने 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अब तक दो सूचियों में 82 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

महाराष्ट्र में राजनीतिक नेताओं के बीच तेजी से बदलती निष्ठाओं के बीच बजरंग सोनावणे, जो पहले एनसीपी के भीतर अजीत पवार के गुट के साथ जुड़े थे। वो शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गये हैं। यह कार्यक्रम पुणे में हुआ, जिसमें शरद पवार और प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल मौजूद रहे।

महाराष्ट्र के बीड जिले के रहने वाले सोनावणे को पिछले साल राकांपा में विभाजन के बाद अजित पवार और धनंजय मुंडे का कट्टर समर्थक माना जाता था। विशेष रूप से वह बीड जिले के लिए एनसीपी अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए अजित पवार के साथ थे। पिछले दिनों सोनावणे ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बीड सीट पर प्रीतम मुंडे के खिलाफ चुनाव लड़ा था और कड़ी चुनौती पेश की थी।

एनसीपी एसपी मुख्यालय में पुणे कार्यक्रम के दौरान सोनावणे ने बिना किसी उम्मीद के शरद पवार के खेमे में शामिल होने का फैसला जाहिर किया। उन्होंने कहा कि वह पवार द्वारा सौंपी गई किसी भी जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार हैं।

सोनावणे ने पार्टी के प्रति अपनी स्थायी निष्ठा को उजागर करते हुए बीड से राकांपा के उम्मीदवार को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पाला बदलने का उनका निर्णय कई पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाओं से प्रभावित था जो अन्यत्र असंतोष महसूस करते थे।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Congress has decided the names of 12 candidates in Maharashtra, Mahavikas Aghadi meeting today regarding seat distribution

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे