Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी के खिलाफ लगा आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, तृणमूल नेता साकेत गोखले ने कहा, "सेना के हेलीकॉप्टर से किया प्रचार"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 18, 2024 01:46 PM2024-03-18T13:46:33+5:302024-03-18T13:51:50+5:30

तृणमूल के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आंध्र प्रदेश यात्रा पर कथिततौर से आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

Lok Sabha Elections 2024: Allegation of violation of election code of conduct leveled against Prime Minister Narendra Modi, Trinamool leader Saket Gokhale said, "Army helicopter used for election campaign" | Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी के खिलाफ लगा आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, तृणमूल नेता साकेत गोखले ने कहा, "सेना के हेलीकॉप्टर से किया प्रचार"

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दर्ज हुई आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायततृणमूल नेता साकेत गोखले ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई पीएम मोदी के शिकायतगोखले ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी नेे चुनाव प्रचार के लिए सेना का हेलीकॉप्टर इस्तेमाल किया

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने बीते रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आंध्र प्रदेश की यात्रा के दौरान उन पर कथिततौर से आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

तृणमूल नेता गोखले ने इस संबंध में सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालनाडु में एक चुनावी रैली में भाग लेने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया है।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार साकेत गोखले ने समाचार एजेंसी पीटीआई के एक ट्वीट का स्क्रीनग्रैब साझा किया, जिसमें पीएम मोदी को वायुसेना के हेलिकॉप्टर के साथ पालनाडु में स्वागत करते दिखाया गया था। गोखले ने प्रधानमंत्री के खिलाफ दायर शिकायत की एक प्रति भी सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की है।

तृणमूल नेता ने 'एक्स' पर किये एक पोस्ट में लिखा, “आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत करें। कल आंध्र प्रदेश के पालनाडु में निर्वाचन क्षेत्र 96-चिलकलुरिपेट में आयोजित एक चुनावी रैली में भाग लेने के लिए पीएम मोदी ने वायु सेना के हेलीकॉप्टर का उपयोग किया और इसके लिए मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज की गई है।"

गोखले ने अपनी इसी पोस्ट में आगे कहा, "चुनाव आयोग के नियम चुनाव प्रचार के लिए राज्य मशीनरी के इस्तेमाल पर रोक लगाते हैं। इंदिरा गांधी को विशेष रूप से इसी कारण से 1975 में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। यदि भाजपा ने वायुसेना के हेलिकॉप्टर को किराए पर लेने के लिए भुगतान किया है, तो चुनाव आयोग को हम सभी को यह बताना चाहिए कि वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्यों आवश्यक था। जबकि मुख्यमंत्री और अन्य जेड प्लेस सुरक्षा प्राप्त लोग सामान्य हेलिकॉप्टरों का उपयोग करते हैं। चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा करते हुए कहा था कि आचार संहिता के उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा। आइए देखें कि चुनाव प्रचार के लिए सेना के हेलिकॉप्टर का उपयोग करने के लिए चुनाव आयोग पीएम मोदी के खिलाफ कोई जांच या कोई कार्रवाई शुरू करता है या नहीं।''

राज्यसभा सांसद की शिकायत में चुनाव आयोग से कहा गया है, “यह आपके तत्काल संज्ञान में लाने और माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17.03.2024 को आंध्र प्रदेश के पालनाडु जिले में चिलकलुरिपेट विधानसभा क्षेत्र 96- में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक औपचारिक शिकायत दर्ज करने के लिए है। आपका ध्यान आयोग के पत्र संख्या में निर्धारित आधिकारिक वाहनों और हेलीकॉप्टरों के उपयोग पर चुनाव आयोग के नियमों की ओर आकर्षित किया जाता है, जो 464/आईएनएसटी/2014/ईपीएस 10.04.2014 सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को संबोधित है।''

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को आंध्र प्रदेश के चिलकलुरिपेट शहर के पास बोपुडी गांव में आयोजित एक विशाल सार्वजनिक रैली में तेलुगु देशम पार्टी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जन सेना पार्टी प्रमुख और अभिनेता पवन कल्याण के साथ चुनावी मंच साझा किया था।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Allegation of violation of election code of conduct leveled against Prime Minister Narendra Modi, Trinamool leader Saket Gokhale said, "Army helicopter used for election campaign"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे