बीजेपी को हराने के लिए सिद्धू ने मुसलमानों से की अपील, कहा-एकजुट होकर वोट डाला तो मोदी सुलट जाएगा

By स्वाति सिंह | Published: April 16, 2019 05:37 PM2019-04-16T17:37:46+5:302019-04-16T17:37:46+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने बिहार के कटिहार जिले में एक रैली के दौरान कहा 'अगर एकजुट होकर सभी वोट करेंगे तो मोदी 'सुलट जाएगा'।'

Lok Sabha Elections 2019: Sidhu appeals to Muslims to defeat BJP, said - Modi-slams if united and voted | बीजेपी को हराने के लिए सिद्धू ने मुसलमानों से की अपील, कहा-एकजुट होकर वोट डाला तो मोदी सुलट जाएगा

सिद्धू ने मुसलमानों से कहा, ''यहां माइनॉरटी मजॉरटी में है। अगर तुम लोगों ने एकजुट होकर वोट डाला तो सब पलट जाएगा।

Highlightsसिद्धू के इस बयान के बाद चुनाव आयोग से रिपोर्ट मांगी है। कटिहार क्षेत्र तारिक अनवर का गढ़ माना जाता है।

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर कांग्रेस की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू चुनाव प्रचार में जुटे हैं। इसी बीच बिहार के कटिहार जिले में एक रैली के दौरान सिद्धू ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। इसके साथ ही उन्होंने यहां मुस्लिम मतदाताओं से एकजुट होने की भी अपील की। कांग्रेस नेता सिद्धू ने कहा 'अगर एकजुट होकर सभी वोट करेंगे तो मोदी 'सुलट जाएगा'।'

कटिहार के पड़ोसी किशनगंज लोकसभा सीट, जहां से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अपना उम्मीदवार उतारा है, की ओर इशारा करते हुए सिद्धू ने कहा '' मुस्लिम भाइयों ये यहां पर ओवैसी साहेब जैसे लोगों को लाकर आप लोगों के वोट बांटकर जीतना चाहते हैं।’’

सिद्धू ने मुसलमानों से कहा, ''यहां माइनॉरटी मजॉरटी में है। अगर तुम लोगों ने एकजुट होकर वोट डाला तो सब पलट जाएगा। मोदी सुलट जाएगा। छक्का लग जाएगा।’’ इसपर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष देवेश कुमार ने कहा, “हम नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा की गई टिप्पणी की कड़ी निंदा करते हैं। उनकी टिप्पणियां कांग्रेस की अल्पसंख्यक तुष्टिकरण की नीति और पार्टी की एक आसन्न हार की चिंता का परिणाम हैं”।


देवेश ने कहा “एक तरफ, मोदी के नेतृत्व में हमारी पार्टी सबका साथ, सबका विकास के आदर्श के साथ काम कर रही है और दूसरी तरफ कांग्रेस के पास विभाजनकारी राजनीति के अलावा कुछ भी नहीं है। हम कांग्रेस नेता द्वारा इस निंदनीय कृत्य की निंदा करते हैं”। उन्होंने कहा “हम चुनाव आयोग से भी आग्रह करेंगे कि वह उनके बयानों के खिलाफ संज्ञान लें और उचित कार्रवाई करे”।

बता दें कि कटिहार लोकसभा सीट पिछले 22 वर्षो में दो दिग्गज नेताओं तारिक अनवर और निखिल चौधरी के बीच मुकाबले की गवाह रही है जहां 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बावजूद भाजपा नाकाम रही थी। 

कटिहार रह चुका है बीजेपी और कांग्रेस का गढ़ 

आजादी के बाद से अब तक आठ बार कांग्रेसी उम्मीदवार यहां से चुनाव जीतते रहे। तीन बार भाजपा भी यहां जीत चुकी है। कटिहार क्षेत्र तारिक अनवर का गढ़ माना जाता है। यहां से वह 5 बार सांसद रह चुके हैं। भाजपा के निखिल कुमार चौधरी भी यहां से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं। 

राजनीतिक टीकाकारों के मुताबिक कांग्रेस व भाजपा दोनों के दलीय वोट बैंक में इस बार सेंधमारी हो सकती है। कुछ क्षेत्रों में चेहरे भी वोटों की गोलबंदी के लिए निर्णायक माने जा रहे हैं। एनसीपी से कांग्रेस में आने वाले तारिक अनवर चुनाव मैदान में हैं।

उनके परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भाजपा इस बार चुनाव मैदान में नहीं है। इस बार जदयू ने यहां से दुलालचंद गोस्वामी को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर एनसीपी ने भी मो। शकूर को अपना उम्मीदवार बनाया है। अन्य कई दलीय व निर्दलीय उम्मीदवार इस चुनावी जंग को रोचक बनाने में जुटे हैं। कटिहार संसदीय क्षेत्र अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र आता है। 

कटिहार का जातीय समीकरण 

यहां कुल 1645713 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 872131 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 773884 महिला मतदाताओं की संख्या है। अन्य मतदाताओं की संख्या 98 है। यहां का जातीय समीकरण में 4 प्रतिशत अनुसूचित जाति व जनजाति, 40 प्रतिशत, मुस्लिम, 11 प्रतिशत,  यादव, 05 प्रतिशत सवर्ण, 35 प्रतिशत,  पिछ्डा/अति पिछडा व 05 प्रतिशर अन्य मतदाता हैं।

ऐसे में महागठबंधन के उम्मीदवार तारिक अनवर को माय समीकरण पर भरोसा है, जबकि जदयू(राजग) उम्मीदवार पिछडा और अतिपिछडा व अन्य के सहारे अपनी नैया पार लागने की उम्मीद लगाये मैदान में हैं।
 

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: Sidhu appeals to Muslims to defeat BJP, said - Modi-slams if united and voted