फूलन देवी का हत्यारा लड़ सकता है लोकसभा का चुनाव, इंदौर सीट पर सपाक्स टिकट देने को तैयार

By भाषा | Published: April 24, 2019 08:12 PM2019-04-24T20:12:40+5:302019-04-24T20:12:40+5:30

दस्यु जीवन छोड़कर राजनेता बनीं फूलन देवी (37) की 25 जुलाई 2001 को दिल्ली में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। इस वारदात के वक्त वह उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर से समाजवादी पार्टी की सांसद थीं। हत्या के इस मामले में दिल्ली की एक अदालत ने राणा को आठ अगस्त 2014 को दोषी करार दिया था।

Lok Sabha Elections 2019: phoolan Devi murder convicted SAPAKS candidate indore lok sabha seat | फूलन देवी का हत्यारा लड़ सकता है लोकसभा का चुनाव, इंदौर सीट पर सपाक्स टिकट देने को तैयार

फूलन देवी का हत्यारा लड़ सकता है लोकसभा का चुनाव, इंदौर सीट पर सपाक्स टिकट देने को तैयार

Highlightsसपाक्स पार्टी का गठन मध्यप्रदेश के नवंबर 2018 के पिछले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले किया गया थाफूलन देवी हत्याकांड में दोषी शेर सिंह राणा इंदौर क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ाने के लिये तैयार है

नये राजनीतिक दल सपाक्स के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बुधवार को कहा कि अदालती मंजूरी मिलने की स्थिति में उनकी पार्टी वर्ष 2001 के फूलन देवी हत्याकांड में दोषी ठहराये गये शेर सिंह राणा को मध्यप्रदेश के इंदौर क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ाने के लिये तैयार है। 

सामान्य, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण समाज (सपाक्स) पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जोगेंद्रसिंह भदौरिया ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अगर दिल्ली उच्च न्यायालय की मंजूरी मिलती है, तो हम राणा को सपाक्स के टिकट पर इंदौर से लोकसभा चुनाव लड़ायेंगे। 

दिल्ली उच्च न्यायालय में दे रखी है चुनौती

यह अनुमति हासिल करने के लिये हमारी ओर से उचित कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल किया जायेगा।" उन्होंने कहा, "राणा इस मामले में जमानत पर बाहर हैं। फूलन देवी हत्याकांड में उन्हें दोषी ठहराने के निचली अदालत के फैसले को दिल्ली उच्च न्यायालय में उन्होंने पहले ही चुनौती दे रखी है। हमें पूरी उम्मीद है कि उन्हें मामले में अदालत से इंसाफ मिलेगा।" भदौरिया ने कहा कि अगर राणा को इंदौर से चुनाव लड़ने के लिये अदालती मंजूरी नहीं मिलती है, तो विकल्प के तौर पर उनकी पत्नी प्रतिभा राजे राणा को इस सीट से बतौर सपाक्स उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारने पर भी विचार किया जा रहा है। 

25 जुलाई 2001 को फूलन देवी की गोली मारकर की गई थी हत्या

दस्यु जीवन छोड़कर राजनेता बनीं फूलन देवी (37) की 25 जुलाई 2001 को दिल्ली में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। इस वारदात के वक्त वह उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर से समाजवादी पार्टी की सांसद थीं। हत्या के इस मामले में दिल्ली की एक अदालत ने राणा को आठ अगस्त 2014 को दोषी करार दिया था। उन्हें 14 अगस्त 2014 को उम्रकैद की सजा सुनायी गयी थी। राणा को दिल्ली उच्च न्यायालय से मामले में अक्टूबर 2016 में जमानत मिल गयी थी। राणा राजपूत हैं। मोटे अनुमान के मुताबिक इंदौर लोकसभा क्षेत्र में इस समुदाय के 4.5 लाख मतदाता हैं। क्षेत्र में 23 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। इंदौर में 19 मई को लोकसभा चुनाव है। 

भाजपा के 30 साल पुराने कब्जे वाली इस सीट के उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने की जारी प्रक्रिया 29 अप्रैल को खत्म होने वाली है। अनारक्षित तबके के हितों की पैरवी करने करने वाली सपाक्स पार्टी का गठन मध्यप्रदेश के नवंबर 2018 के पिछले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले किया गया था। हालांकि, यह पार्टी सूबे की कुल 230 में से 109 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के बावजूद एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। 

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: phoolan Devi murder convicted SAPAKS candidate indore lok sabha seat



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Madhya Pradesh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/madhya-pradesh.