लोकसभा चुनाव 2019: सीमा पार गोलीबारी में तबाह है जिंदगी लेकिन लोकतंत्र में भरोसा कायम

By भाषा | Published: April 11, 2019 06:50 PM2019-04-11T18:50:05+5:302019-04-11T18:50:05+5:30

Lok Sabha Elections 2019: Cross-border firing is devastated in life but perseverance in democracy | लोकसभा चुनाव 2019: सीमा पार गोलीबारी में तबाह है जिंदगी लेकिन लोकतंत्र में भरोसा कायम

पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय हिस्से में सीमा पर बसे आखिरी गांव में 400 मतदाता हैं ।

Highlightsजोराफार्म गांव को ‘‘गुज्जर दुधियों के गांव’’के नाम से भी जाना जाता है। पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद भी पिछले कुछ महीनों से गांव में शांति है और पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी भी नहीं हुई है। इस सीट पर भाजपा सांसद जुगल किशोर फिर से किस्मत आजमा रहे हैं ।

सीमा पार से जारी गोलीबारी में इन लोगों का घर बार सब तबाह हो चुका है लेकिन संसदीय लोकतंत्र में इनका विश्वास कम नहीं हुआ है और इसी भरोसे के चलते सीमावर्ती इस गांव के लोगों ने अपने शांतिपूर्ण और बेहतर भविष्य के लिए मतदान में हिस्सा लिया। पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय हिस्से में सीमा पर बसे आखिरी गांव में 400 मतदाता हैं ।

राजनीतिक पार्टियों को लेकर इनकी पसंद अलग अलग भले ही हो लेकिन सभी की एक साझा पसंद भी है जिसके लिए ये वोट डालने गए और वह है - स्थायी शांति तथा विकास। सीमा पर लगी बाड़ से मात्र 400 मीटर की दूरी पर स्थित यह गांव जम्मू संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है और यहां लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरूवार को मतदान हुआ। गांव के लोगों के लिए आज का दिन खास था क्योंकि एक बार फिर से उनके दिलों में शांति की उम्मीदें नए सिरे पंख फैलाने लगीं ।

सुबह सवेरे ही अधिकतर गांव वाले घोड़ागाड़ियों में बैठकर मतदान केंद्र के लिए निकल पड़े जो समीप के जाजवाल गांव में बनाया गया था। 35 साल के मोहम्मद शफी ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमने शांति और विकास के लिए वोट डाला ..... शांति बहुत जरूरी है क्योंकि पाकिस्तान जब भी अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाता है तो उसका खामियाजा सबसे पहले हमें भुगतना पड़ता है।’’

उन्होंने कहा,‘‘ हमारे गांव की हालत देखिए ...यहां पेयजल आपूर्ति और ढंग की सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं जबकि पाकिस्तानी गोलीबारी में हम सबसे अधिक नुकसान उठा रहे हैं।’’ जम्मू से करीब 35 किलोमीटर दूर जोराफार्म गांव में सौ से अधिक परिवार कच्चे घर जनवरी और मई में पाकिस्तान की गोलीबारी में जलकर राख हो गए थे ।

जोराफार्म गांव को ‘‘गुज्जर दुधियों के गांव’’के नाम से भी जाना जाता है। पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद भी पिछले कुछ महीनों से गांव में शांति है और पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी भी नहीं हुई है। जाजवाल मतदान केंद्र के निर्वाचन अधिकारी अनुरोध कुमार भट ने बताया कि दोपहर तक 742 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिनमें से 303 पुरूष और 123 महिला मतदाता थीं ।

इस सीट पर भाजपा सांसद जुगल किशोर फिर से किस्मत आजमा रहे हैं । यहां कुल 24 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें कांग्रेस के रमन भल्ला और डोगरा स्वाभिमान संगठन के चौधरी लाल सिंह तथा नेशनल पैंथर्स पार्टी के भीम सिंह प्रमुख हैं ।

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: Cross-border firing is devastated in life but perseverance in democracy



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Jammu And Kashmir Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/jammu-and-kashmir.