Lok Sabha Elections 2024: 'ऑल इज वेल', राहुल-अखिलेश आए साथ, शीट शेयरिंग पर विवाद खत्म

By धीरज मिश्रा | Published: February 21, 2024 03:50 PM2024-02-21T15:50:33+5:302024-02-21T16:06:58+5:30

Lok Sabha Elections 2024: उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे। राहुल और अखिलेश की पार्टियों के बीच शीट शेयरिंग को लेकर अब कोई विवाद नहीं है।

lok sabha election rahul gandhi and akhilesh yadav uttar pradesh confirms alliance | Lok Sabha Elections 2024: 'ऑल इज वेल', राहुल-अखिलेश आए साथ, शीट शेयरिंग पर विवाद खत्म

Photo credit twitter

Highlightsभारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव शीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस-सपा में ऑल इज वेल इतनी सीटों पर कांग्रेस-सपा लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे। राहुल और अखिलेश की पार्टियों के बीच शीट शेयरिंग को लेकर अब कोई विवाद नहीं है। जब शीट शेयरिंग को लेकर विवाद नहीं है तो पूर्व सीएम ने भी यात्रा में शामिल होने के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है।

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में इन दिनों राहुल गांधी की यात्रा चल रही है। बीते दिनों पहले जब अखिलेश से पूछा गया कि क्या वह यात्रा में शामिल होंगे तो उन्होंने कहा था कि जब तक शीट शेयरिंग को लेकर फॉर्मूला सेट नहीं होता। वह यात्रा में शामिल नहीं होंगे। हालांकि, बुधवार को कांग्रेस-सपा में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ऑल इज वेल हो गया है।

लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टी ने इंडिया गठबंधन को बरकरार रखने का फैसला लिया है। यूपी के पूर्व सीएम ने कहा कि अंत भला तो सब भला। गठबंधन होगा। सीट शेयरिंग को लेकर उन्होंने कहा कोई विवाद नहीं है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पार्टी के साथ गठबंधन जारी है और राहुल गांधी के साथ कोई विवाद नहीं है।

20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है कांग्रेस 
दोनों पार्टी उत्तर प्रदेश की कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इस बारे में शाम को पार्टी के द्वारा प्रेस वार्ता कर जानकारी साझा की जाएगी। वहीं, इंडिया टूडे की खबर के अनुसार, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में करीब 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्य में 80 लोकसभा क्षेत्र हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप करने और अखिलेश यादव से बात करने के बाद दोनों पार्टियों के बीच गतिरोध खत्म हुआ।

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस ने एसपी से वाराणसी सीट से अपना उम्मीदवार वापस लेने का अनुरोध किया। कांग्रेस का अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी, महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव, सीतापुर, अमरोहा, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, कानपुर, झाँसी, बाराबंकी, फ़तेहपुर सीकरी, सहारनपुर और मथुरा में चुनाव लड़ने की संभावना है।

गौर करने वाली बात यह है कि सोमवार को समाजवादी पार्टी ने 11 उम्मीदवारों की घोषणा की। जिनमें डॉन से नेता बने मुख्तार अंसारी के भाई और बसपा सांसद अफजाल अंसारी भी शामिल हैं। 30 जनवरी को समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 16 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी।

कई सीटों पर स्पष्टता नहीं है

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी पूर्वांचल की बलिया लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के लिए चाहती है। उन्होंने बताया कि सपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस को 16-18 सीटें मिल सकती हैं। लखनऊ में कांग्रेस के एक वरिष्‍ठ नेता ने बताया कि दोनों पार्टियों के बीच कुछ सीट को लेकर अदला-बदली की बात हो रही है। संभावना है कि सीट बंटवारे को लेकर बात बन जाएगी।

गौरतलब है कि सपा ने ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्‍लूसिव अलायंस (इंडिया)’ गठबंधन की अपनी सहयोगी कांग्रेस को उत्‍तर प्रदेश की 80 में से 17 लोकसभा सीट देने की पेशकश की थी। सपा अध्‍यक्ष को रायबरेली में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा में शामिल होना था, लेकिन वह शामिल नहीं हुए थे। सपा ने कहा था कि अखिलेश यात्रा में तभी शामिल होंगे, जब कांग्रेस इस पेशकश को स्‍वीकार करेगी। इसके बाद ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन नहीं हो सकेगा।

Web Title: lok sabha election rahul gandhi and akhilesh yadav uttar pradesh confirms alliance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे