Election Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के अनुसार, केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार की वापसी तय

By संदीप दाहिमा | Published: June 1, 2024 05:27 PM2024-06-01T17:27:41+5:302024-06-01T22:18:55+5:30

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live: लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल में कौन मारेगा बाजी, जानें किसकी बनेगी सरकार

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Result Live updates BJP Congress Exit Polls Live Streaming | Election Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के अनुसार, केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार की वापसी तय

Election Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के अनुसार, केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार की वापसी तय

Highlightsलोकसभा चुनाव एग्जिट पोल का परिणाम बस कुछ देर मेंएग्जिट पोल नतीजे 2024 लाइव स्ट्रीमिंगलोकसभा चुनाव एग्जिट पोल 2024Exit Poll Result Live updates: एग्जिट पोल के नतीजेBJP Congress Exit Polls Live StreamingAndhra Pradesh Exit Poll 2024 Live

Lok Sabha Elections Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव का अंतिम और सातवां चरण 1 जून 2024 को संपन्न हो जाएगा। इसी के साथ ही चुनाव खत्म होने के बाद 4 जून को इसके नतीजे सामने आ जाएगे। चार जून को नतीजे आने से पहले एग्जिट पोल जारी किए जाते हैं जिसे विभिन्न एजेंसिया जारी करती है। इन पोल के जरिे अंदाजा लगाया जाता है कि देश में किसकी सरकार बनने वाली है और किसे बहुमत मिला है। 

01 Jun, 24 : 09:01 PM

एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, "हम पूरे देश में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और हमें पता है कि जमीनी हकीकत क्या है। एग्जिट पोल पूरी तरह से अवैज्ञानिक हैं। पिछले साल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकले थे। हमारी दिलचस्पी असली पोल में है यानि जनता के वोट... कर्नाटक में भाजपा को काफी नुकसान होगा और केरल और तमिलनाडु में उन्हें निश्चित रूप से कोई फायदा नहीं होगा।"

01 Jun, 24 : 09:00 PM

दिल्ली: बीजेपी नेता हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "खरगे जी ने आज (INDIA गठबंधन के लिए लोकसभा चुनाव में 295 सीटों का) आंकड़ा दिया है...'मुंगेरीलाल के हसीन सपने'। कांग्रेस को उम्मीद है कि उन्हें 300 सीटें मिलेंगी जबकि वह 328 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। अगर उनका स्ट्राइक रेट 80% भी हो तो भी उन्हें 300 सीटें नहीं मिलेंगी।"

01 Jun, 24 : 09:00 PM

म्मू: एग्जिट पोल पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा, "विभिन्न एजेंसियों और चैनलों के सर्वे के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए को भारी बहुमत मिल रहा है।देश की जनता ने तीसरी बार पीएम नरेंद्र मोदी पर असीम भरोसा किया है..."

01 Jun, 24 : 08:59 PM

इंडिया टुडे एक्सिस के अनुसार दिल्ली में केजरीवाल और कांग्रेस का गठबंधन मिल के भी बीजेपी को नहीं रोक पा रहा है। इंडिया टुडे एक्सिस के अनुसार दिल्ली में भाजपा 6 से 7 सीटें जीत सकती है। दिल्ली में भाजपा को 54 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं।

 

https://www.lokmatnews.in/india/delhi-exit-poll-result-modi-magic-bjp-is-estimated-to-get-6-to-7-seats-in-delhi-manoj-tiwari-b659/

01 Jun, 24 : 08:30 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा और आरोप लगाया कि इस योजना के चलते वीरगति को प्राप्त होने वाले जवानों के परिवारों को दिए जाने वाले लाभ में भेदभाव हो रहा है। राष्ट्रपति से हस्तक्षेप करने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि ‘‘इस मामले में अपवाद जरूरी है’’ क्योंकि वह भारत के सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं और यह मुद्दा राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करता है।

राष्ट्रपति को लिखे अपने दो पन्नों के पत्र में राहुल गांधी ने कहा कि वह उन्हें देश की सेवा में अपना जीवन न्यौछावर करने वाले अग्निवीरों को ‘न्याय’ प्रदान करने की अपील के साथ लिख रहे हैं। उन्होंने अपना पत्र साझा करते हुए कहा, ‘‘नियमित सैनिकों की तुलना में हमारे मारे गए अग्निवीरों के परिवारों को दिए जाने वाले लाभों की प्रकृति और सीमा में भेदभाव पर आपको तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।’’ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यह अन्याय है।

यही कारण है कि कांग्रेस पार्टी और ‘इंडिया’ गठबंधन के हमारे सहयोगियों ने ‘अग्निपथ’ योजना का कड़ा विरोध किया है और सरकार बनने पर इसे रद्द करने का वादा किया है।’’ पत्र में राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैं आपसे हस्तक्षेप करने का अनुरोध करता हूं। मैं मानता हूं कि एक राष्ट्रपति आम तौर पर नीति के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है, जो निर्वाचित सरकार का क्षेत्र है।

हालांकि, मेरा मानना ​​​​है कि इस मामले की गंभीरता को देखते हुए इसमें एक अपवाद हो सकता है। आप भारत के सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं। आपने खुद को भारत के लोगों के कल्याण के लिए समर्पित करने की शपथ ली है।’’ उन्होंने सवाल किया कि क्या अग्निवीर शहीदों के खिलाफ यह भेदभाव राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है?

क्या यह देश के युवाओं के साथ गंभीर अन्याय नहीं है जो बहादुरी से अपनी जान जोखिम में डालकर सेवा करते हैं? उन्होंने कहा, "इसलिए, मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप अपने पद का उपयोग न्याय करने के लिए करें तथा अपने प्राणों की आहुति देने वाले ‘अग्निवीर’ सैनिकों को न्याय दिलाएं, यह सुनिश्चित करके कि उन्हें हमारी मातृभूमि के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले किसी भी सैनिक के समान लाभ मिले।’’

01 Jun, 24 : 08:29 PM

मतदान करने वाले सभी लोगों का हृदय से आभार, चुनावों में मजबूत भागीदारी के लिए भारत की नारी शक्ति और युवा शक्ति की विशेष रूप से सराहना करता हूं: प्रधानमंत्री मोदी।

01 Jun, 24 : 08:29 PM

निर्वाचन आयोग ने अनेक चुनौतियों से पार पाते हुए मतदान केंद्रों तक पहुंचकर मतदान करने वाले मतदाताओं के प्रति शनिवार को ‘गहरी कृतज्ञता’ व्यक्त की। आयोग ने यह टिप्पणी लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान के बाद की। चुनाव की घोषणा 16 मार्च को की गई थी, जबकि पहला चरण 19 अप्रैल को हुआ था।

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, "भारतीय मतदाताओं ने 18वीं लोकसभा के गठन के लिए अपने सबसे प्रिय अधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनाव ने एक बार फिर कमाल किया है। महान भारतीय मतदाताओं ने जाति, पंथ, धर्म, सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक पृष्ठभूमि से परे जाकर एक बार फिर यह कर दिखाया है।"

निर्वाचन आयोग ने कहा कि असली विजेता भारतीय मतदाता है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू तथा निर्वाचन आयोग परिवार "मतदाताओं के प्रति बहुत आभारी हैं, जो अनेक चुनौतियों से पार पाते हुए मतदान केंद्र तक पहुंचे।"

आयोग ने कहा कि वह सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता है। आयोग ने कहा, "अपनी जोरदार भागीदारी के माध्यम से मतदाताओं ने भारतीय संविधान के संस्थापकों द्वारा व्यक्त किये गए उस विश्वास को बरकरार रखा है, जो उन्होंने आम भारतीय को मताधिकार का अधिकार सौंपने समय जताया था।"

निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा बलों सहित सम्पूर्ण चुनाव मशीनरी के प्रति भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने भीषण गर्मी, दुर्गम क्षेत्रों जैसी चुनौतियों का सामना करते हुए तथा विविध जनसांख्यिकी में कानून और व्यवस्था का प्रबंधन करते हुए, पूरे देश में मतदाताओं को सुचारू, शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करने में समर्पण और प्रतिबद्धता दिखायी।

आयोग ने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को भी धन्यवाद दिया और उन्हें भारतीय चुनाव का महत्वपूर्ण आधार बताया। आयोग ने मीडिया को भी उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया। बयान कहा गया है, "सौ वर्ष से अधिक आयु वाले, बुजुर्ग, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर द्वारा डाले गए वोट का महत्व कई लोगों, खासकर युवाओं के लिए प्रेरणादायी है।

जो लोकतंत्र को और आगे ले जाएंगे।" इसने कहा, "मतदान के दौरान मतदाताओं, राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, चुनाव कर्मियों और सुरक्षा बलों के सामूहिक प्रयासों ने भारतीय लोकतंत्र को मजबूत किया है, जो बहुत सम्मान और प्रशंसा के योग्य है।" उसने कहा, "हम लोगों ने सामूहिक प्रयासों के कारण लोकतंत्र के पहियों को घुमाए रखा है।" सीईसी कुमार पिछले दो वर्षों से संसदीय चुनावों की व्यक्तिगत रूप से तैयारी कर रहे थे।

01 Jun, 24 : 08:28 PM

मतदान करने वाले सभी लोगों का हृदय से आभार, चुनावों में मजबूत भागीदारी के लिए भारत की नारी शक्ति और युवा शक्ति की विशेष रूप से सराहना करता हूं: प्रधानमंत्री मोदी।

01 Jun, 24 : 08:27 PM

चुनाव अभियान के माध्यम से विपक्षी गठबंधन ने केवल मोदी को कोसने में अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाया; लोगों ने इस तरह की प्रतिगामी राजनीति को खारिज किया: प्रधानमंत्री मोदी।

01 Jun, 24 : 08:27 PM

जातिवादी, सांप्रदायिक, भ्रष्ट और अवसरवादी ‘इंडिया’ गठबंधन मतदाताओं के दिलों को छूने में विफल रहा: प्रधानमंत्री मोदी।

01 Jun, 24 : 08:26 PM

मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने राजग सरकार को फिर चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

01 Jun, 24 : 08:25 PM

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शनिवार को कहा कि लोगों ने एक समर्थ, शक्तिशाली, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लिए तथा तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए मतदान किया है। साथ ही, उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 370 से ज्यादा और राजग 400 से अधिक लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगा।

उनकी यह टिप्पणी आम चुनाव के सातवें एवं आखिरी चरण के दिन आई है। मतगणना चार जून को होगी। नड्डा ने एक बयान में भाजपा के लिए इस "लोकतंत्र के त्योहार" को सफल बनाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ''उनके प्रयास निश्चित रूप से परिणाम दे रहे हैं।''

उन्होंने चुनाव के दौरान योगदान देने के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित भाजपा नेताओं और "करोड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं" को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने चुनाव में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि वे अपनी कड़ी मेहनत से लोगों तक अपने विचार पहुंचाने में सफल रहे। नड्डा ने कहा, "इस चुनाव में देश के मतदाताओं ने समर्थ भारत, सशक्त भारत, विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत और अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ने के लिए तथा तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को किनारे रखकर वोट दिया है।"

उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि भारत के मतदाता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के तहत भाजपा को 370 से अधिक सीट और राजग को 400 से अधिक सीट देकर जिताएंगे।" नड्डा ने चुनाव में भाग लेने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया।

01 Jun, 24 : 08:05 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे की अपनी ध्यान साधना पूरी की और तमिल संत कवि तिरुवल्लुवर को पुष्पांजलि अर्पित की। ध्यान सत्र के समापन पर, सफेद वस्त्र पहने मोदी ने स्मारक के बगल में स्थित उस परिसर का दौरा किया, जहां तिरुवल्लुवर की 133 फुट ऊंची प्रतिमा स्थित है और वहां एक विशाल माला चढ़ाई।

वह नौका द्वारा प्रतिमा परिसर गये और बाद में वह तट पर पहुंचे। प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से तिरुवनंतपुरम पहुंचे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना हुए। मोदी ने 30 मई को यहां पहुंचने पर भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की और बाद में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे। स्मारक में अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री ने ध्यान लगाया और सूर्योदय के समय ‘सूर्य अर्घ्य’ दिया। ‘सूर्य अर्घ्य’ के तहत भगवान सूर्य को जल अर्पित कर उन्हें नमन किया जाता है।

ध्यान साधना के लिए प्रधानमंत्री की कन्याकुमारी यात्रा का तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) समेत ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों ने विरोध किया। प्रधानमंत्री के प्रवास के मद्देनजर द्रमुक नेता एवं तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन ने आरोप लगाया कि पर्यटकों को उस क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है

 जिससे स्थानीय व्यवसाय पर गंभीर असर पड़ा है। तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के. सेल्वापेरुन्थगई ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोई व्यक्ति 14 कैमरों के सामने बैठकर ध्यान कैसे कर सकता है? क्या यह ध्यान है? यह ध्यान साधना चुनावी राजनीति को ध्यान में रखकर की गई है।’’

कन्याकुमारी सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है और मेमोरियल तट के पास एक छोटे-से टापू पर स्थित है। प्रधानमंत्री ने 30 मई की शाम को विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना शुरू की थी और शनिवार को इसे पूरा कर लिया।

01 Jun, 24 : 08:04 PM

जय हो

https://www.lokmatnews.in/india/exit-poll-result-gujarat-is-with-narendra-modi-bjp-estimates-25-to-26-seats-vote-share-also-increased-b659/

01 Jun, 24 : 08:03 PM

Lok Sabha Exit Poll Result 2024: 'रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज़’ एग्जिट पोल में राजग को 353-368 और विपक्ष को 118-133 सीट का अनुमान, तमिलनाडु और केरल में खुलेगा खाता!...

https://www.lokmatnews.in/india/lok-sabha-exit-poll-result-2024-live-republic-tv-matrix-exit-poll-estimates-353-368-seats-nda-118-133-seats-opposition-account-opened-tamil-nadu-and-kerala-b507/

01 Jun, 24 : 08:03 PM

भर गई झोली...

https://www.lokmatnews.in/business/gst-collection-rises-10-pc-to-rs-1-73-lakh-crore-in-may-finmin-pm-narendra-modi-chunav-2024-b507/

01 Jun, 24 : 08:03 PM

01 Jun, 24 : 07:45 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

लखनऊ (यूपी): लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "एग्जिट पोल ने ये दिखा दिया है कि बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है और उत्तर प्रदेश में हमें 80 की 80 सीटें मिलेंगी। एक तरफ चुनाव बीजेपी जीत रही है।"

01 Jun, 24 : 07:45 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

रायपुर (छत्तीसगढ़): लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल पर छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा, "बीजेपी ने संकल्प के साथ चुनाव लड़ा है....NDA 400 पार जाना ही चाहिए ये लक्ष्य है और इसके लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मेहनत की है...अब देखते हैं कि क्या होता है.."

01 Jun, 24 : 07:27 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

01 Jun, 24 : 07:23 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

Lok Sabha elections | Republic TV's P-MARQ Exit Poll predicts- NDA: 359 seats, INDI Alliance: 154 seats, Others: 30

01 Jun, 24 : 07:20 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

01 Jun, 24 : 07:19 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

01 Jun, 24 : 07:19 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

01 Jun, 24 : 07:18 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

01 Jun, 24 : 07:18 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

01 Jun, 24 : 07:18 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

01 Jun, 24 : 07:17 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

01 Jun, 24 : 07:16 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

01 Jun, 24 : 07:16 PM

भाजपा को फायदा...

https://www.lokmatnews.in/india/karnataka-exit-poll-result-nda-is-expected-to-get-55-percent-votes-23-to-25-seats-india-alliance-3-to-5-seats-b659/

01 Jun, 24 : 07:15 PM

01 Jun, 24 : 07:14 PM

Election Exit Poll Result 2024: तमिलनाडु में स्टालिन को झटका...

https://www.lokmatnews.in/india/election-exit-poll-result-2024-shock-to-stalin-in-tamil-nadu-nda-may-get-22-percent-votes-expected-to-get-2-to-4-seats-poll-survey-of-india-today-axis-my-india-b639/

01 Jun, 24 : 07:14 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा, "आज 7वें चरण में शेष 13 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। शाम 5 बजे तक इन 13 सीटों पर औसत मतदान 54% रहा..."

01 Jun, 24 : 07:13 PM

जानें आंकड़े...

https://www.lokmatnews.in/india/exit-poll-lok-sabha-election-2024-350-seat-nda-narendra-modi-karnataka-telangana-delhi-india-andhra-pradesh-bihar-uttar-pradesh-b675/

01 Jun, 24 : 07:13 PM

Exit Poll Lok Sabha Election 2024: तीसरी बार मोदी सरकार, एग्जिट पोल में एनडीए 350 पार...

https://www.lokmatnews.in/india/exit-poll-lok-sabha-election-2024-350-seat-nda-narendra-modi-karnataka-telangana-delhi-india-andhra-pradesh-bihar-uttar-pradesh-b675/

01 Jun, 24 : 07:12 PM

South Chunav Exit Poll Result: दक्षिण भारत की 130 सीट...

https://www.lokmatnews.in/india/south-chunav-exit-poll-result-live-updates-india-bloc-predicted-win-60-seats-bjp-led-nda-win-38-seats-out-130-seats-in-south-india-india-tv-cnx-opinion-poll-b507/

01 Jun, 24 : 06:56 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

पुरी (ओडिशा): केंद्रीय मंत्री और संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "आज देश में और ओडिशा में चुनाव का आखिरी दिन था।...मुझे पूरा विश्वास है कि महाप्रभु के आर्शीवाद से इस बार भारत में पीएम मोदी के नेतृत्व में एक दीर्ण सरकार बनेगा..ओडिशा में इस बार बीजेपी की सरकार होगी। "

01 Jun, 24 : 06:46 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

मेरठ, उत्तर प्रदेश: चार जून को होने वाली मतगणना पर DM दीपक मीना ने कहा, "लोकसभा चुनाव की मतगणना चार जून को होगी, इस जनपद में चार विधानसभाएं हैं। बिजनौर, मुज़फ्फरनगर, बागपत की एक-एक विधानसभा की गिनती यहां होगी। सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। सभी उम्मीदवार के साथ भी बैठक की गई है... गर्मी को देखते हुए सभी जगह पर्याप्त मात्रा में पानी की व्यवस्था, शेड, पर्याप्त कूलर-पंखे की व्यवस्था की गई है। काउंटिंग एजेंट को सभी निर्देश दिए गए हैं, कल तक ऑब्जर्वर आ जाएंगे। पुलिस की सारी व्यवस्थाएं हो गई हैं।"

01 Jun, 24 : 06:44 PM

Election Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के नतीजों से पहले केजरीवाल ने बताया भाजपा की आएंगी कितनी सीटें?

Election Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के नतीजों से पहले इंडिया अलायंस के नेताओं की बैठक के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, "इंडिया गठबंधन को 295+ सीटें मिल रही हैं और भाजपा करीब 220 सीटें जीतेगी और एनडीए गठबंधन को 235 सीटें मिलेंगी।" उन्होंने कहा, इंडिया गठबंधन अपने दम पर एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाएगा। पीएम का चेहरा 4 जून को तय किया जाएगा..." आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के सात चरणों के लिए मतदान संपन्न हुए। अब चार जून को मतगणना होगी। वहीं सीपीआई महासचिव डी राजा ने एएनआई को बताया कि इंडिया ब्लॉक कल चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा। उन्होंने कहा, "फैसला यह है कि हमें मतगणना प्रक्रिया के दौरान बहुत सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने मतगणना एजेंटों को सचेत करना चाहिए कि उन्हें कैसे सतर्क रहना चाहिए... इस मुद्दे पर, हम चुनाव आयोग से मिलने की संभावना रखते हैं। एक बार जब चुनाव आयोग कल समय दे देता है, तो हमारे नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे... चुनाव परिणाम सामने आ रहे हैं, यह एकतरफा होने जा रहा है... हम 295+ सीटें जीतेंगे," 

01 Jun, 24 : 06:42 PM

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result: इंडिया गठबंधन ने 295 से ज़्यादा सीटें जीतने का दावा किया, मतगणना के दिन की रणनीति पर चर्चा की

Lok Sabha Chunav Exit Poll 2024 LIVE: विपक्षी इंडिया गठबंधन ने लोकसभा चुनाव 2024 में 295 से ज़्यादा सीटें मिलने का दावा किया है। साथ ही ये भी दावा किया है कि BJP को 220 से भी कम सीटें मिलेंगी। इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद ये कहा गया कि 4 जून को INDIA गठबंधन अपने दम पर मज़बूत सरकार बना रहा है। INDIA गठबंधन की करीब ढाई घंटे तक बैठक चली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस बैठक में हमने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। हमें मतगणना के दिन कैसी रणनीति रखनी है, इस पर भी सभी दलों के साथ बातचीत की है। उन्होंने ये भी कहा कि INDIA गठबंधन की 295+ सीट आ रही है। खड़गे ने कहा कि ह सरकारी नहीं, बल्कि जनता का सर्वे है। 

01 Jun, 24 : 06:41 PM

Election Exit Poll Result 2024: कुछ ही देर में आएंगे एग्जिट पोल के नतीजे

Election Exit Poll Result 2024: लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में हुए मतदान के समापन के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगेंगे। एग्जिट पोल पर चुनाव आयोग का प्रतिबंध, जो 19 अप्रैल 2024 से लागू था, वो शाम 6:30 बजे हट जाएगा। इसके बाद कई मीडिया संस्थान तुरंत अपने एग्जिट पोल के नतीजों को जारी करेंगे, जिनसे एनडीए बनाम इंडिया के चुनावी लड़ाई के संभावित परिणाम की एक झलक मिल सकेगी। समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार एग्जिट पोल मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्रों से निकलने के तुरंत बाद किया जाने वाला सर्वेक्षण है। इन सर्वेक्षणों का उद्देश्य आधिकारिक परिणाम उपलब्ध होने से पहले चुनाव के परिणाम की भविष्यवाणी करना है।

01 Jun, 24 : 06:27 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

दिल्ली: कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि हमारी 295 से अधिक सीटें आएंगी, बीजेपी को 220 तथा NDA को कुल मिलकार 235 सीटे मिलेंगी। ये विश्वास हमें हिंदुस्तान की जनता दे रही है.."

01 Jun, 24 : 06:26 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

हिमाचल प्रदेश: लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण के मतदान संपन्न होने के बाद शिमला के एक मंतदान केंद्र पर EVM मशीनों को सील किया जा रहा है।

01 Jun, 24 : 05:56 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

भोपाल: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "उन्हें दो-तीन दिन कहने दें, इसके बाद वे कहेंगे कि EVM में गड़बड़ी हो गई। इस बार भाजपा-NDA मिलाकर 400 पार और अकेले भाजपा 370।"

01 Jun, 24 : 05:51 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव उत्सव का सातवां चरण समाप्त हुआ है। इसके सफल आयोजन के लिए मैं चुनाव आयोग का धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने लोकतंत्र के पर्व को अच्छे और पूरी ताकत के साथ अंजाम तक पहुंचाया है। यह दुनिया के लिए देखने वाला दृश्य है कि जिस प्रकार से चुनाव आयोग इतने बड़े लोकतंत्र में चुनाव का आयोजन कराता है। मैं चुनाव आयोग के लाखों कर्मचारी और सुरक्षाकर्मियों का भी धन्यवाद करता हूं। मैं हमारे मतदाताओं का भी धन्यवाद करता हूं..."

01 Jun, 24 : 05:49 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

रामेश्वरम, तमिलनाडु: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने धनुषकोडी का दौरा किया।

01 Jun, 24 : 05:31 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर INDIA गठबंधन की बैठक समाप्त होने के बाद गठबंधन के नेताओं ने विक्ट्री साइन दिखाया।

01 Jun, 24 : 05:30 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा, "एग्जिट पोल ने काफी देर में संकेत दिए लेकिन भाजपा के बूथ पर बैठने वाले कार्यकर्ता से लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा था, जब चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई थी उससे पहले से ही हम विश्वस्त थे कि प्रधानमंत्री ने जो काम किया है। देश की आवाम ने खुद एक नारा भाजपा और उनके नेताओं को दिया और वह था अबकी बार 400 बार..."

01 Jun, 24 : 05:29 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हम एक हैं और एक रहेंगे। हमें विभाजित करने की कोशिश मत करो..."

01 Jun, 24 : 05:28 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव उत्सव का सातवां समाप्त हुआ है। इसके सफल आयोजन के लिए मैं चुनाव आयोग का धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने लोकतंत्र के पर्व को अच्छे और पूरी ताकत के साथ अंजाम तक पहुंचाया है। यह दुनिया के लिए देखने वाला दृश्य है कि जिस प्रकार से चुनाव आयोग इतने बड़े लोकतंत्र में चुनाव का आयोजन कराता है। मैं चुनाव आयोग के लाखों कर्मचारी और सुरक्षाकर्मियों का भी धन्यवाद करता हूं। मैं हमारे मतदाताओं का भी धन्यवाद करता हूं..."

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे