लोकसभा चुनावः मोदी-राहुल के चुनाव प्रचार का अंतिम दौर, राष्ट्रवाद या रोजगारवाद, युवा किस ओर जाएंगे?

By प्रदीप द्विवेदी | Published: May 4, 2019 05:37 PM2019-05-04T17:37:17+5:302019-05-04T17:37:17+5:30

पहली बार मतदान करने जा रहे युवाओं को नरेन्द्र मोदी का आतंकवाद पर प्रहार करने वाला राष्ट्रवाद पसंद आता है या फिर 22 लाख नौकरियों देने का वादा करने वाला राहुल गांधी का रोजगारवाद.

LOK SABHA ELECTION 2019: NARENDRA MODI-RAHUL GANDHI is in final stage of election campaign, nationalism or employment | लोकसभा चुनावः मोदी-राहुल के चुनाव प्रचार का अंतिम दौर, राष्ट्रवाद या रोजगारवाद, युवा किस ओर जाएंगे?

लोकसभा चुनावः मोदी-राहुल के चुनाव प्रचार का अंतिम दौर, राष्ट्रवाद या रोजगारवाद, युवा किस ओर जाएंगे?

Highlightsचुनाव प्रचार का दौर थमने के बाद अब राजस्थान में अंतिम चरण का मतदान कुल 25 में से शेष बची 12 लोस सीटों के लिए होगा.मोदी ने कहा कि- एक तरफ महान धरती राष्ट्ररक्षा के लिए सबको जोड़ने की बात करती है, वहीं कांग्रेस राष्ट्ररक्षा करने वालों का हर मौके पर अपमान करती है.

राजस्थान में 6 मई 2019 को अगले चरण के मतदान के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव प्रचार का अंतिम दौर युवाओं पर भी खासतौर पर फोकस रहा.

चुनावी नतीजों के बाद ही यह पता चल पाएगा कि युवा मतदाताओं, विशेषरूप से पहली बार मतदान करने जा रहे युवाओं को नरेन्द्र मोदी का आतंकवाद पर प्रहार करने वाला राष्ट्रवाद पसंद आता है या फिर 22 लाख नौकरियों देने का वादा करने वाला राहुल गांधी का रोजगारवाद.

राजस्थान की चुनावी सभाओं में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि- प्रधानमंत्री अब बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और किसान की चर्चा नहीं करते.

राहुल गांधी का रोज़गारवाद 

मोदी जनता को बेवकूफ समझते हैं. मोदी ने सबसे बड़ा धोखा युवाओं के साथ किया, दो करोड़ नौकरी देने का वादा पूरा नहीं किया, अब कांग्रेस की सरकार बनते ही सरकार में खाली पड़े 22 लाख पदों पर नौकरियां देने के साथ ही पंचायती राज संस्थाओं में 10 लाख नौकरियां दी जाएगी.

उधर, विभिन्न चुनावी सभाओं में पीएम मोदी का कहना था कि- आतंक और आतंकियों से निपटने के मामले में कांग्रेस और भाजपा के तरीकों की तुलना नहीं हो सकती.

पीएम मोदी का राष्ट्रवाद 

कांग्रेस कहती थी कि हरेक आतंकी हमला रोकना संभव नहीं है, जबकि हमने यह साबित किया है कि जम्मू-कश्मीर के दो-तीन जिलों को छोड़कर आतंकी अब सेना व आम आदमी पर हमला नहीं कर सकते. हमने आतंक के खिलाफ अपने संकल्प को सिद्ध करके दिखाया है.

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कुर्सी प्यारी हो वो देश का भला नहीं कर सकते हैं. आपके चोकीदार ने वैज्ञानिकों को छूट दी और सैटेलाइट को गिराने का परीक्षण किया. यह ताकत वाला दुनिया में चैथा देश भारत बन गया है. कांग्रेस ने झूठ और फरेब के दम पर राजस्थान का विधानसभा चुनाव जीता है. 

कांग्रेस कह रही है कि अब हम गरीबी पर वार करने जा रहे हैं, जबकि इन्होंने गरीबों पर वार किया और 55 साल तक वार किया. अब ये फिर से झूठ बोल रहे हैं और कह रहे हैं कि हमें वोट दीजिए, हम 72 हजार हर गरीब के अकाउंट में डालेंगे.

मोदी ने कहा कि- एक तरफ महान धरती राष्ट्ररक्षा के लिए सबको जोड़ने की बात करती है, वहीं कांग्रेस राष्ट्ररक्षा करने वालों का हर मौके पर अपमान करती है. कांग्रेस का हाल ऐसा है कि इन दिनों उनको दिल्ली में प्रधानमंत्री की कुर्सी के सिवाय कुछ नहीं दिखता. कांग्रेस के नेताओं को हमारे वीर सपूतों का पराक्रम दिखाई नहीं देता है.

याद रहे, चुनाव प्रचार का दौर थमने के बाद अब राजस्थान में अंतिम चरण का मतदान कुल 25 में से शेष बची 12 लोस सीटों के लिए होगा, ये सीटें हैं- गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, भरतपुर और करौली-धौलपुर.

Web Title: LOK SABHA ELECTION 2019: NARENDRA MODI-RAHUL GANDHI is in final stage of election campaign, nationalism or employment