बीजेपी भूल गई अपना ही रखा 'प्रयागराज' नाम, लोकसभा चुनाव 2019 के उम्मीदवारों की लिस्ट में लिखा- इलाहाबाद

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: March 26, 2019 07:06 PM2019-03-26T19:06:34+5:302019-03-26T19:06:34+5:30

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की लेकिन रीता बहुगुणा की सीट का वर्तमान नाम ही लिखना भूल गई।

Lok Sabha Election 2019: BJP writes Allahabad in place of Prayagraj in new released 39 candidates list for UP & West Bengal | बीजेपी भूल गई अपना ही रखा 'प्रयागराज' नाम, लोकसभा चुनाव 2019 के उम्मीदवारों की लिस्ट में लिखा- इलाहाबाद

बीजेपी से हुई चूक, उम्मीदवारों की लिस्ट में प्रयागराज के स्थान पर इलाहाबाद लिखा।

Highlightsलोकसभा चुनाव के लिए जारी नए उम्मीदवारों की लिस्ट में बीजेपी ने प्रयागराज की जगह पर पुराना नाम इलाहाबाद लिखा।पिछले वर्ष अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर का नाम इलाहाबाद से बदलकर प्रयागराज किया।

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। इसमें उत्तर प्रदेश के लिए 29 और पश्चिम बंगाल के लिए 10 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। हैरानी की बात यह है कि बीजेपी ने 'प्रयागराग' की जगह पर पुराना नाम 'इलाहाबाद' ही इस्तेमाल किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के ट्विटर हैंडल पर मौजूद बीजेपी उम्मीदवारों की इस लिस्ट में 14वें नंबर पर अंग्रेजी में Allahabad लिखा दिखाई दे रहा है। यहां से बीजेपी ने रीता बहुगुणा जोशी को उम्मीदवार बनाया है।

बता दें भारतीय जनता पार्टी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कवायद के बाद ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया था लेकिन इस लिस्ट के सामने आने के बाद ऐसा लग रहा है कि पार्टी के भीतर ही इस पर अमल नहीं हो पा रहा है।

इतिहाकारों के मुताबिक 1556 में मुगलशासक अकबर ने प्रयाग का नाम इलाहाबाद कर दिया था। इसे अरबी और फारसी के दो शब्दों से मिलाकर रखा गया था। अरबी के इलाहा (अल्लाह के लिए) और फारसी के आबाद (बसाया गया) को लेकर इसका नाम इलाहाबाद रखा गया था जिसका अर्थ होता है ईश्वर द्वारा बसाया गया। पिछले वर्ष 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर का नाम इलाहाबाद से बदलकर प्रयागराज कर दिया था। 


बता दें कि मंगलवार (26 मार्च) को समाजवादी पार्टी से भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाली जया प्रदा का नाम भी उम्मीदवारों में शामिल है। उन्हें रामपुर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इसके अलावा, पीलीभीत, धौरहरा, सुल्तानपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैशरगंज, श्रावस्ती, गोंडा, डुमरियागंज, बस्ती, महाराजगंज, कुशीनगर, बांसगांव, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, बहरामपुर, मुर्शीदाबाद, रानाघाट, बनगांव, डायमंड हार्बर, हावड़ा, उलुबेरिया, कांठी, बांकुरा और बोलपुर निर्वाचन क्षेत्रों के नाम लिस्ट में शामिल हैं। कानपुर से मुरली मनोहर जोशी का पत्ता काट दिया गया है और उनकी जगह सत्यदेव पचौरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

Web Title: Lok Sabha Election 2019: BJP writes Allahabad in place of Prayagraj in new released 39 candidates list for UP & West Bengal