लोकसभा चुनाव: DMK की राह पर AIADMK, तमिलनाडु में सत्तारूढ़ दल ने भी बांटे अपने नेताओं के बेटों को टिकट

By भाषा | Published: March 25, 2019 10:18 AM2019-03-25T10:18:23+5:302019-03-25T10:18:23+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: राज्य में 39 लोकसभा सीटों के लिए एक चरण में 18 अप्रैल को चुनाव होंगे।

lok sabha election 2019: AIADMK on the path of DMK for nepotism in tamil nadu | लोकसभा चुनाव: DMK की राह पर AIADMK, तमिलनाडु में सत्तारूढ़ दल ने भी बांटे अपने नेताओं के बेटों को टिकट

लोकसभा चुनाव: DMK की राह पर AIADMK, तमिलनाडु में सत्तारूढ़ दल ने भी बांटे अपने नेताओं के बेटों को टिकट

Highlightsद्रमुक के 20 उम्मीदवारों में से छह प्रत्याशी तो प्रमुख नेताओं के बेटे हैंवंशवाद की राजनीति के आरोप से द्रमुक ने इनकार किया

तमिलनाडु में वंशवाद की राजनीति को लेकर द्रमुक पर हमले करने वाली सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक अब अपने कई नेताओं के बेटों को टिकट देने के कारण आलोचना का सामना कर रही है. उप मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम के बेटे भी 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में हैं. द्रमुक के 20 उम्मीदवारों में से छह प्रत्याशी तो प्रमुख नेताओं के बेटे हैं, जबकि अन्नाद्रमुक ने ऐसे चार उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

हालांकि द्रमुक और अन्नाद्रमुक दोनों का कहना है कि उम्मीदवारों की कठिन मेहनत और पार्टी के प्रति उनकी वफादारी को ध्यान में रखा गया है और उन्हें सिर्फ इस आधार पर टिकट से इनकार नहीं किया जा सकता कि उनके परिजन राजनीति में हैं. अन्नाद्रमुक के समन्वयक और उप मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम के बेटे रविंद्रनाथ कुमार को थेनी सीट से टिकट दिया गया है. इस कदम की आलोचना होने पर पार्टी ने उनका बचाव करते हुए कहा कि उन्हें कठिन मेहनत और वफादारी के लिए पुरस्कृत किया गया है.

20-20 सीटों पर लड़ सकती हैं चुनाव 

पूर्व सीएम और दिवगंत जे. जयललिता अपनी चिरविरोधी द्रमुक को वंशवाद के मुद्दे पर हमेशा निशाना बनाती रही हैं. दोनों ही पार्टियां 20-20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि बाकी 19 सीटें उन्होंने अपने सहयोगियों को दी हैं. राज्य में 39 लोकसभा सीटों के लिए एक चरण में 18 अप्रैल को चुनाव होंगे. द्रमुक के दिवंगत नेता एम. करुणानिधि के बेटे एम. के. स्टालिन, पूर्व नेता एम. के. अलागिरी और उनकी बेटी कनिमोई सक्रिय राजनीति में हैं.

टीआरबी राजा और आई. पी सेंथिल कुमार फिलहाल विधायक हैं. राजा द्रमुक के वरिष्ठ नेता आर. बालू के पुत्र हैं. बालू श्रीपेरूंबुदूर लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं. सेंथिल कुमार पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक आई पेरियासामी के पुत्र हैं.

वंशवादी राजनीति से द्रमुक का इनकार

वंशवाद की राजनीति के आरोप से द्रमुक ने इनकार किया और जोर देकर कहा कि पार्टी के वफादार कार्यकर्ताओं को टिकट दिए गए हैं. द्रमुक के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद कनिमोइ ने कहा कि सिर्फ उन्हीं को चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिए गए हैं, जो लंबे समय से पार्टी की सेवा करते आए हैं. कनिमोइ खुद पार्टी के दिवंगत प्रमुख एम. करुणानिधि की बेटी हैं. द्रमुक के प्रथम परिवार से कनिमोझी के अलावा पार्टी ने करुणानिधि के पोते एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन और पार्टी के वरिष्ठ नेता दुरै मुरूगन के बेटे डीएम कथिर आनंद को लोकसभा टिकट दिया है.

एक अन्य वरिष्ठ नेता आर्कोट एन. वीरासामी के बेटे डॉ. कलानिधि वीरासामी को चेन्नई उत्तरी सीट से टिकट दिया गया है. इसी तरह, द्रमुक के मौजूदा विधायक एवं पूर्व मंत्री के. पोनमुदी के बेटे गौतम सिगामणि को भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया है.

Web Title: lok sabha election 2019: AIADMK on the path of DMK for nepotism in tamil nadu