जंतर-मंतर बना विपक्षी एकता मंच, राहुल बोले- मुजफ्फरपुर ही नहीं, देश की हर महिला के साथ खड़ा हूं

By पल्लवी कुमारी | Published: August 4, 2018 05:32 PM2018-08-04T17:32:27+5:302018-08-04T21:51:42+5:30

Protest at Jantar Mantar: मुजफ्फरपुर में बालिका गृह कांड मामले के खिलाफ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव विरोध प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली के जंतर मंतर पहुंच चुके हैं। धरने में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, जेडीयू से अलग हुए शरद यादव और सीपीआई नेता डी राजा भी जंतर-मंतर पहुंचे हैं।

LIVE: tejashwi yadav protest against muzaffarpur case jantar mantar rahul gandhi and kejriwal will join | जंतर-मंतर बना विपक्षी एकता मंच, राहुल बोले- मुजफ्फरपुर ही नहीं, देश की हर महिला के साथ खड़ा हूं

Tejashwi Yadav protest against Muzaffarpur case Jantar Mantar, Rahul Gandhi and Arvind Kejriwal will also join

नई दिल्ली, चार अगस्त: मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के खिलाफ शनिवार शाम 5 बजे से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया। दिल्ली का जंतर-मंतर विरोधी एकता का मंच दिखा। धरना में शामिल होने राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, जेडीयू से अलग हुए शरद यादव और सीपीआई नेता डी राजा और सीता राम येचुरी भी पहुंच। इस धरना में तेजस्वी यादव ने गैर राजनीतिक करार देते हुए सभी आम लोगों से इसमें जुड़ने की अपील की थी। 

राहुल गांधी के पहुंचने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जंतर मंतर पहुंचे और भाषण देकर निकल चुके थे। दोनों नेताओं का आमना-सामना नहीं हो पाया। इसके अलावा सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के प्रतिनिधि सहित तमाम विपक्षी नेता धरने में शामिल होने की खबर थी लेकिन वह नहीं आए थे। 

तेजस्वी ने ट्वीट कर भी इसकी जानकारी दी। ट्वीट में तेजस्वी ने कहा, 'मुजफ्फरपुर में प्रायोजित और नीतीश सरकार द्वारा संरक्षित जघन्य संस्थागत जन बलात्कार के खिलाफ हम शनिवार को जंतरमंतर पर धरना करेंगे।' तेजस्वी ने कहा कि वह मंच से इन जघन्य अपराध पर जवाब मांगेंगे। 


LIVE UPDATE

-  जंतर मंतर से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत बाकी सारे नेता कैंडल मार्च के निकाल रहे हैं। 

- जंतर मंतर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि एक तरफ आरएसएस और बीजेपी की सोच और दूसरी तरफ पूरे हिंदुस्तान की सोच है। 

- देश में एक अजीब सा माहौल बन गया है। कमजोर लोगों पर खुलेआम हमला हो रहा है। हम देश की महिलाओं के साथ खड़े हैं- राहुल गांधी


- अगर मामले में नीतीश कुमार को शर्म आ रही है, तो उनको जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए- राहुल गांधी

हम यहां सिर्फ मुजफ्फपुर कांड की पीड़ित 40 बच्चियों के लिए ही नहीं, बल्कि हिंदुस्तान की हर महिला और बच्ची के लिए यहां आए हैं- राहुल गांधी


- राहुल गांधी संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा देश की हर महिला के साथ मैं खड़ा हूं, एक इंच भी पीछे नहीं हटूंगा। 

- तेजस्वी यादव ने कहा कि जो बच्ची दरिंदों के बारे में ज्यादा जानती थी, उसको सबसे पहले मधुबनी शेल्टर होम में शिफ्ट किया गया। 

-नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए तेजस्वी ने कहा कि आज बिहार में जंगलराज नहीं, बल्कि राक्षस राज चल रहा है।  उन्होंने कहा कि मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए। 

- तेजस्वी यादव ने कहा कि सत्ता के करीबी लोगों ने बेसहारा बच्चियों के साथ लगातार अत्याचार किया। बेसहारा बच्चियों से दरिंदगी करने वालों को सत्ता का संरक्षण मिलता रहा। 

- मीडिया वालों से भी एक शिकायत है। मीडिया में सही खबरें आने से रोका जाता है।- तेजस्वी यादव

मीडिया और देश की जनता से तेजस्वी यादव ने अपील की है कि जब तक इस केस की जांच सुप्रीम कोर्ट की देख-रेख में ना हो हमें ये लड़ाई नहीं खत्म करनी है।

- चाचा आपके आंख के नीचे  ये सारा काम होता रहा और आप देखते रहे। ये कैसे हो गया। -  तेजस्वी यादव

- तेजस्वी यादव ने सबका धन्यवाद करते हुए कहा, इस मसले में खून खौलता है। मेरी मां, मेरी बहने हैं ऐसा सोचकर ही मुझे डर लगता है। बाल आयोग की रिपोर्ट के बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। टाटा इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट आने के 2 महीने बाद प्राथमिकी दर्ज की गई और उसमें मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर का नाम गायब था। किसी भी तरह ब्रजेश नीतीश जी के करीबी रहे हैं।' 

- तेजस्वी ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि ब्रजेश ठाकुर को फांसी की सजा दी जाए। पिछले एक साल में बिहार में अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य के विभिन्न जिलों से गैंगरेप के मामले एक के बाद एक सामने आ रहे हैं। हम और कांग्रेस पार्टी इन मामले के खिलाफ काफी काम कर रहे हैं लेकिन फिर हमारे चाचा का अंतरआत्मा नहीं जाग रहा है। चाचा, जी अपनी आत्म को जगाइए। देश की जनता आपसे जवाब चाहती है। आपको क्या दुख हुआ, जब आपने ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ एफआईआर ही दर्ज नहीं किया। 

- नीतीश जी आप देश को बताइए कि आपके अधिकारियों ने इसके बारे में क्यों नहीं बताया। देश की जनता को आप क्या मुंह दिखाएंगे। 

- मनोज झा ने कहा- लोगों को तस्वीर खींचना छोड़ना चाहिए।  

- धरने में शामिल होने राहुल गांधी पहुंच चुके हैं। 

- शरद यादव संबोधित कर रहे हैं।

- केजरीवाल संबोधित कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, आरोपी को तीन महीने में फांसी दी जाए। उन्होंने कहा कि इस मामले में बच्चियों से बलात्कार करने वालों से ज्यादा सत्ता पर बैठे वो लोग जिम्मेदार हैं, जिनकी जानकारी में ऐसा घृणित कृत्य होता रहा। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा। 

- केजरीवाल ने कहा, आज देश का माहौल ऐसा है कि बीजेपी की महिलाएं तक सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को तक नहीं छोड़ा जा रहा है। हम क्या इसी भारत की चाह रख रहे थे। 

- बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी भी जंतर-मंतर पर हैं।

 - सीपीएम नेता सीताराम येचुरी भी तेजस्वी यादव के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंच गए हैं। 

-  मुजफ्फरपुर कांड के खिलाफ जंतर मंतर पर पहुंचे केजरीवाल। 

-तेजस्वी यादव के समर्थन में जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी जंतर मंतर पहुंच चुके हैं। 

-


- कन्हैया कुमार ने कहा- आखिर मुजफ्फपुर कांड के आरोपी ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ एफआईआर क्यों नहीं दर्ज की गई थी? एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें सीबीआई की जांच पर विश्वास नहीं है। 

- जंतर मंतर में आरजेडी सांसद मीसा भारती ने कहा कि नीतीश जी जाग जाइए और अपनी अंतरआत्मा को जगाइए। इस दौरान उन्होंने नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग की है।

तेजस्वी यादव के साथ उनकी बहन मीसा भारती भी जंतर मंतर पहुंची हैं।

- धरना स्थल पर तेजस्वी यादव के साथ जेडीयू से अलग हुए शरद यादव और सीपीआई नेता डी राजा भी पहुंच चुके हैं। 

- दिल्लीः शाम सात बजे कैंडल मार्च निकालेगी आरजेडी


गौरतलब है कि इस मामले को लेकर बार सीएम नीतीश कुमार को घेरा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं मुजफ्फरपुर में हुई घटना को लेकर दुखी हूं। मुझे ग्लानि हो रही है। हमारे समाज में किस तरह की विकृत मानसिकता के लोग रहते हैं। बिहार के सभी लोग इस तरह की भयावह घटना को लेकर शर्म महसूस करते हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘सीबीआई मामले की जांच कर रही है। मैंने महाधिवक्ता से मामले की निगरानी के लिए पटना उच्च न्यायालय से अनुरोध करने को भी कहा है ताकि जांच पारदर्शी हो और कोई भी दोषी बचने ना पाए।’’ 

क्या था मामला 

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टीआईएसएस), मुम्बई द्वारा अप्रैल में राज्य के समाज कल्याण विभाग को सौंपी गई एक ऑडिट रिपोर्ट में यह मामला सबसे पहले सामने आया था।

बालिका गृह में रहने वाली 42 में से 34 लड़कियों के चिकित्सकीय परीक्षण में उनके साथ यौन उत्पीड़न की पुष्टि हुई है। एनजीओ ‘सेवा संकल्प एवं विकास समिति’ द्वारा चलाए जा रहे बालिका गृह का मालिक बृजेश ठाकुर इस मामले में मुख्य आरोपी है। इस मामले में 31 मई को 11 लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ठाकुर समेत 10 लोगों को तीन जून को गिरफ्तार किया गया था। एक व्यक्ति फरार है। 

बिहार पुलिस ने 26 जुलाई को इन आरोपियों के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया था। राज्य सरकार ने 26 जुलाई को इसकी जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी और बाद में सीबीआई ने इसकी जांच राज्य पुलिस से अपने हाथ में ले ली थी।

यौन उत्पीड़न कांड का खुलासा होने के बाद से पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव से ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए संबंधित विभागों के परामर्श के साथ संस्थागत प्रणालियां विकसित करने को कहा है। उन्होंने कहा, “यह जरूरी है क्योंकि समाज में सभी तरह के लोग रहते हैं और वे एक छोटा सा मौका मिलते ही गलत काम में शामिल हो सकते हैं।” 

कार्यक्रम में बिहार समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा भी मौजूद थीं जो मामले में अपने पति का नाम सामने आने के बाद से विवाद के केंद्र में हैं। संवाददाताओं ने जब वर्मा की टिप्पणी जाननी चाही तो उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और उनके अंगरक्षक ने मीडियाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की।

(भाषा इनपुट) 
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Against the Muzaffarpur Balika Grih Kand, the RJD leader Tejashwi Yadav will protest at the Jantar Mantar, Delhi. The protest has been called by the Lalu Prasad's son Tejashwi Yadav as a non-political and all the common people have been invited to join the protest. Congress President Rahul Gandhi and Aam Aadmi Party (AAP) Chief Arvind Kejriwal will also join the protest.


Web Title: LIVE: tejashwi yadav protest against muzaffarpur case jantar mantar rahul gandhi and kejriwal will join

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे