LIC एजेंट कैसे बन सकते हैं, क्या है पूरा तरीका, 10वीं पास के लिए भी कमाई का मौका, जानिए सबकुछ

By विनीत कुमार | Published: October 28, 2020 01:08 PM2020-10-28T13:08:32+5:302020-10-28T13:08:32+5:30

LIC Agent: एलआईसी एजेंट बनकर आज के दौर में अच्छी कमाई की जा सकती है। इसके लिए केवल 10वीं पास होना जरूरी है। जानिए एलआईसी एजेंट कैसे बन सकते हैं।

LIC agent process, how to become agent and get id, its earning, documents and all details | LIC एजेंट कैसे बन सकते हैं, क्या है पूरा तरीका, 10वीं पास के लिए भी कमाई का मौका, जानिए सबकुछ

LIC एजेंट कैसे बनें, जानिए पूरा प्रोसेस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighlightsLIC Agent बन कर की जा सकती है आज के दौर में अच्छी कमाई, कम करने के फुल टाइम या पार्ट टाइम दोनों विकल्प हैं मौजूदकाम के घंटे में किसी फिक्स्ड टाइमिंग की जरूरत नहीं, 10वीं पास हैं तो भी शुरू कर सकते हैं काम

LIC Agent: कोरोना संकट के इस दौर में कई लोगों के रोजगार पर भी गहर असर पड़ा है। ऐसे में कमाई के अन्य स्रोत पर भी लोग खोज रहे हैं। इसी में से एक LIC भी है। लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ कमाई का अच्छा विकल्प है।

इस काम की सबसे अच्छी बात ये है कि किसी खास समय या फिक्स्ड टाइमिंग की जरूरत नहीं है। आज के टेक्नोलॉजी के दौर में कहीं जाने की भी ज्यादा जरूरत नहीं है और घर बैठ क्लाइंट से संपर्क कर अपना काम कर सकते हैं।

LIC के साथ जिस कमाई की हम बात कर रहे हैं वो एजेंट बनकर कंपनी की बीमा बेचने के काम से जुड़ा है। एलआईसी ने शैक्षणिक योग्यता भी इसके लिए 12वीं से घटाकर 10वीं कर दी है। ऐसे में अगर आप 10वीं पास है तो भी LIC के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं। इस काम में आप पार्ट टाईम या फुल टाइम का ऑप्शन भी खुद चुन सकते हैं।

LIC Agent process: LIC एजेंट कैसे बनें, क्या है इसका तरीका

LIC एजेंट बनने के लिए आपका कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही आपकी उम्र भी 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए। अगर आप एजेंट बनना चाहते हैं तो अपने  निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें। यहां आपको विकास अधिकारी से मिलना होगा।


 
यहां आपका एक इंटरव्यू होगा और अगर ब्रांच मैनेजर आपको इस इंटरव्यू के बाद ठीक उम्मीदवार समझते हैं तो ट्रेनिंग के लिए विभाग/एजेंसी के ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा। यह ट्रेनिंग 25 घंटे की होगी। इसमें आपको लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के सभी पहलुओं के बारे में बताया जाता है।

इसे पूरा करने के बाद भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की ओर से आयोजित किए जाने वाले प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को भी पास करना आपके लिए जरूरी होता है। इसके बाद ही आपको इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आईडी कार्ड जारी किया जाता है।

LIC: इन डॉक्यूमेंट्स की भी है जरूरत

आपको 6 पासपोर्ट साइज फोटो सहित 10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी LIC के पास जमा करना होगी। साथ ही एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की कॉपी दी जा सकती है।

ध्यान रखें एक एलआईसी एजेंट के लिए व्यव्हार कुशल होना और ग्राहकों को सही जानकारी देना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसी से आपकी पहचान बनती है और आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ते हैं। कभी भी ग्राहक को गलत या भ्रामक जानकारी नहीं दे, इससे बाद में आपकी विश्वसनीयता पर सवाल उठने लगते हैं।

हमेश अपनी कंपनी के नए उत्पाद की जानकारी से अपडेट रहे और आपमें अलग-अलग लोगों आकर्षक तरीके से बात करने की क्षमता होनी चाहिए। आपकी भाषा और बात कर दूसरों को प्रभावित करने का तरीका ही आपको इस क्षेत्र में आगे ले जाता है।

Web Title: LIC agent process, how to become agent and get id, its earning, documents and all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :LICएलआईसी