लद्दाख विकास परिषद चुनाव: राज्य का दर्जा खोने वाले लद्दाखी 4 साल बाद देने जा रहे हैं वोट, सभी पार्टियां कर रही हैं जोर शोर से चुनाव-प्रचार

By सुरेश एस डुग्गर | Published: August 31, 2023 01:10 PM2023-08-31T13:10:37+5:302023-08-31T13:21:30+5:30

आंकड़ों के मुताबिक, हिल काउंसिल करगिल के 5वें आम चुनाव के लिए कुल 89 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन 89 उम्मीदवारों में से 17 नेशनल कान्फ्रेंस के, 9 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), 17 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 4 आम आदमी पार्टी (एएपी) और 42 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं।

Ladakhis who lost statehood are going to vote after 4 years Ladakh Development Council Elections | लद्दाख विकास परिषद चुनाव: राज्य का दर्जा खोने वाले लद्दाखी 4 साल बाद देने जा रहे हैं वोट, सभी पार्टियां कर रही हैं जोर शोर से चुनाव-प्रचार

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsलद्दाख में विकास परिषद का चुनाव 10 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। इस चुनाव में कुल 26 सीटों के लिए 89 उम्मीदवार मैदान में हैं।ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से चुनाव प्रचार करने में लगी है।

जम्मू: चार साल पहले राज्य का दर्जा खोने वाले और अब केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे से नाखुश लद्दाखियों में खुशी का माहौल इसलिए है क्योंकि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शिरकत करने जा रहे हैं, चाहे यह मतदान विकास परिषद के लिए हो रहे हैं।

26 सीटों के लिए कुल 89 उम्मीदवार है मैदान में

दरअसल लेह में 5वें सामान्य लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद चुनावों की तैयारी जारी है, 26 सीटों के लिए कुल 89 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने निर्वाचन क्षेत्रों और मतदान केंद्रों का मूल्यांकन किया है, उन्हें हार्ड, साफ्ट और सामान्य क्षेत्रों में वर्गीकृत किया है।

लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद करगिल के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है, और केंद्र शासित प्रदेश नेशनल कान्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सीधे मुकाबले के लिए तैयार है। तीनों पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है

आंकड़ों के मुताबिक, हिल काउंसिल करगिल के 5वें आम चुनाव के लिए कुल 89 उम्मीदवार मैदान में हैं।  अधिकारियों ने बताया कि इन 89 उम्मीदवारों में से 17 नेशनल कान्फ्रेंस के, 9 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), 17 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 4 आम आदमी पार्टी (एएपी) और 42 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं।

करगिल में पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल

गौरतलब है कि करगिल चुनाव के लिए पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पिछले ऐसे चुनावों में, मतपेटियों का उपयोग किया गया था, लेकिन इस बार, मतदान के दिन ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। राजनीतिक दलों की उपस्थिति में उनकी पूरी तरह से जांच की गई है, और मतदान के दौरान इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे।

सभी पार्टियां लगी है चुनाव प्रचार में

निर्वाचन आयोग के बकौल, निर्वाचन क्षेत्रों का मूल्यांकन संबंधित विभागों द्वारा कठिन, नरम और सामान्य क्षेत्रों के भेद को ध्यान में रखते हुए किया गया था। इस मूल्यांकन के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। क्षेत्र में 10 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। राजनीतिक दलों और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर प्रचार करना शुरू कर दिया है और चुनाव के लिए अपने-अपने एजेंडे का खुलासा किया है।

तैयारियों पर क्या बोले नेशनल कान्फ्रेंस जिला इकाई के अध्यक्ष

करगिल में नेशनल कान्फ्रेंस जिला इकाई के अध्यक्ष हाजी हनीफा जान ने कहा कि चुनाव की तैयारी अच्छी तरह से चल रही है। वे कहते थे कि हमारे गठबंधन ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें एनसी के 17 और कांग्रेस के 9 उम्मीदवार शामिल हैं। हमारे उम्मीदवार सभी 26 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, और हम पूर्ण बहुमत हासिल करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस और एनसी दोनों अपने सभी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से तैयारियों में लगे हुए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार नासिर मुंशी ने उल्लेख किया कि वे जमीन पर सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी जमीन पर हैं, घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं और अपने सभी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
 

Web Title: Ladakhis who lost statehood are going to vote after 4 years Ladakh Development Council Elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे