कोविड-19: हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान चार अप्रैल तक बंद रहेंगे

By भाषा | Published: March 26, 2021 04:27 PM2021-03-26T16:27:10+5:302021-03-26T16:27:10+5:30

Kovid-19: Educational institutions in Himachal Pradesh will be closed till April 4 | कोविड-19: हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान चार अप्रैल तक बंद रहेंगे

कोविड-19: हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान चार अप्रैल तक बंद रहेंगे

शिमला, 26 मार्च हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड-19 मामलों में हालिया वृद्धि के कारण चार अप्रैल तक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, प्रौद्योगिकी संस्थानों और स्कूलों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार, इस अवधि के दौरान अपनी परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए कक्षाएँ खुली रहेंगी।

कोविड-19 के खतरे के कारण राज्य के कुछ प्राथमिक स्कूल पहले से ही बंद हैं और अगले सप्ताह के अंत तक बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवासीय सुविधाओं वाले स्कूलों को अपने छात्रावासों को बंद करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, उन्हें आवासीय क्षेत्रों में सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा और सभी आदेशों का पालन करने के लिए एक 'अनुपालन अधिकारी' नियुक्त करना होगा।

ठाकुर ने कहा कि शिक्षक और स्कूल और कॉलेज के अन्य कर्मचारी संस्थानों में जाते रहेंगे।

सरकार द्वारा राज्य में कोई भी सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा और सार्वजनिक समारोहों में घर के अंदर होने वाले कार्यक्रमों के लिए अधिकतम 200 लोगों की सीमा होगी और बाहरी कार्यक्रमों के लिए भाग लेने वाले लोगों की क्षमता 50 प्रतिशत तक सीमित रखी जाएगी।

ठाकुर ने कहा कि नर्सिंग और चिकित्सा संस्थान हमेशा की तरह काम करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मंदिरों के अंदर होने वाली सभाओं और 'लंगरों' पर प्रतिबंध है लेकिन 'दर्शन' की अनुमति होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि होली का कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होगा और उन्होंने लोगों से परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर पर त्योहार मनाने का आग्रह किया।

ठाकुर ने कहा कि अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले सभी कर्मियों को कार्यक्रम के अनुसार अपनी दूसरी खुराक पूरी करने के लिए जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि संबंधित जिला प्रशासन अपने क्षेत्रों में संक्रमण और मृत्यु दर को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त प्रतिबंधों को लागू करने के बारे में फैसला ले सकेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid-19: Educational institutions in Himachal Pradesh will be closed till April 4

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे