DK Shivkumar: जानें कनकपुरा सीट से लगातार 8वीं बार विधायक बनने वाले डीके शिवकुमार के बारे में, आज लेंगे डिप्टी सीएम की शपथ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 20, 2023 10:47 AM2023-05-20T10:47:47+5:302023-05-20T11:57:27+5:30

बता दें कि कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ 19 मामले दर्ज हैं, जिनमें से चार आयकर से संबंधित हैं, दो प्रवर्तन निदेशालय द्वारा और एक केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दर्ज कराए गए थे। ये सभी मामले अभी भी चल रहे हैं।

Know about DK Shivkumar became MLA for 8th consecutive time from Kanakapura seat will take oath Deputy CM today | DK Shivkumar: जानें कनकपुरा सीट से लगातार 8वीं बार विधायक बनने वाले डीके शिवकुमार के बारे में, आज लेंगे डिप्टी सीएम की शपथ

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsकर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के तौर पर डी के शिवकुमार आज शपथ ग्रहण करने वाले है। वे कर्नाटक के कनकपुरा सीट से लगातार आठवीं बार विधायक बनते आ रहे है। शिवकुमार के साथ सिद्धारमैया बतौर कर्नाटक सीएम और अन्य नेता भी शपथ लेने वाले है।

बेंगलुरु:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार के साथ राज्य में कांग्रेस के आठ वरिष्ठ नेता शनिवार को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सिद्धरमैया और शिवकुमार के साथ जो प्रमुख नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, उनमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर, लिंगायत नेता एम बी पाटिल और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन कार्जुन खरगे के पुत्र प्रियंक खरगे शामिल हैं। 

ये नेता ले सकते है मंत्री पद की शपथ

परमेश्वर और प्रियंक दलित समुदाय से आते हैं। सूत्रों के मुताबिक, इनके अलावा, पार्टी के वरिष्ठ नेता के एच मुनियप्पा, के जे जॉर्ज, सतीश जार्कीहोली, रामालिंगा रेड्डी और बी जेड जमीर अहमद खान भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मुनियप्पा भी दलित समुदाय से आते हैं। वहीं, खान और जॉर्ज का संबंध अल्पसंख्यक समुदाय से है। 

जार्कीहोली अनुसूचित जनजाति समुदाय से आते हैं, जबकि रामालिंगा रेड्डी का संबंध रेड्डी जाति से है। मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और उप मुख्यमंत्री बनने जा रहे शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय के हैं। इससे पहले, सिद्धरमैया और शिवकुमार ने शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के साथ मंत्रिमंडल गठन को लेकर चर्चा की थी तथा वरिष्ठ नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया था। 

कौन है डीके शिवकुमार

डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष है और वे आज डिप्टी सीएम के पद के लिए शपथ भी लेने वाले है। वे कर्नाटक में कांग्रेस के काफी पुराने नेता है और पिछले कई सालों से कांग्रेस के साथ ही रहकर राजनीति कर रहे है। हाल में ही शिवकुमार का जन्मदिन भी था जिसे सभी कांग्रेस नेताओं ने मिल कर मनाया भी था। 

उनका जन्म 15 मई 1962 को हुआ था और अब वे 61 साल के हो गए है। यह नहीं उन्हें कर्नाटक में संकटमोचक के तौर पर माना जाता है। इसके अलावा वे कर्नाटक में कांग्रेस के कुछ अमीर नेताओं में से एक है। 

लगातार आठवीं बार विधायक बने है शिवकुमार

कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने वर्ष 1989 से अपनी जीत के सिलसिले को बरकरार रखते हुए हाल में ही हुए कनकपुरा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 1,22,392 मतों के भारी अंतर से पराजित किया है। शिवकुमार लगातार आठवीं बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। 

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, शिवकुमार को 1,43,023 वोट जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी जद (एस) प्रत्याशी बी. नागराजू को 20,631 वोट मिले। वहीं, भाजपा उम्मीदवार आर. अशोक 19,753 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। शिवकुमार की जीत का अंतर 2018 की तुलना में अधिक रहा, तब उन्होंने जद (एस) के उम्मीदवार नारायण गौड़ा को 79,909 मतों के अंतर से हराकर इस सीट पर जीती दर्ज की थी। 

कितनी है डीके शिवकुमार और उनके परिवार की संपत्ति

कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार और उनके परिवार की संपत्ति 2018 के विधानसभा चुनावों के दौरान 840.08 करोड़ रुपये थी, जो 2023 के चुनाव से पहले बढ़कर 1,413.78 करोड़ रुपये हो गई। यह बढ़त पिछले पांच वर्षों में 68.29 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है। कनकपुरा विधायक ने सोमवार को अपना हलफनामा दायर किया और वह इसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। 

कांग्रेस नेता के खिलाफ 19 मामले है दर्ज

हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 251.69 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जिसमें हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के 6.75 करोड़ रुपये शामिल हैं। कुल मिलाकर परिवार के पास 273.42 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इसके अलावा, पूर्व मंत्री की अचल संपत्ति 972.65 करोड़ रुपये की है, जबकि उनके परिवार की कुल अचल संपत्ति 1,140.36 करोड़ रुपये की है। 

राज्य के 2018 विधानसभा चुनाव से पहले शिवकुमार और उनके परिवार की चल संपत्ति 101.30 करोड़ रुपये की और अचल संपत्ति 738.78 करोड़ रुपये की थी। कांग्रेस नेता के खिलाफ 19 मामले दर्ज हैं, जिनमें से चार आयकर से संबंधित हैं, दो प्रवर्तन निदेशालय द्वारा और एक केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दर्ज कराए गए थे। ये सभी मामले चल रहे हैं। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Know about DK Shivkumar became MLA for 8th consecutive time from Kanakapura seat will take oath Deputy CM today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे