केरल: दिग्गज कम्युनिस्ट नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन हुए 100 साल के, लगा बधाईयों का तांता

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 20, 2023 11:52 AM2023-10-20T11:52:58+5:302023-10-20T11:57:06+5:30

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के दिग्गज नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन शुक्रवार को 100 साल के हो गए हैं।

Kerala: Veteran communist leader and former Chief Minister VS Achuthanandan turns 100, congratulations pour in | केरल: दिग्गज कम्युनिस्ट नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन हुए 100 साल के, लगा बधाईयों का तांता

केरल: दिग्गज कम्युनिस्ट नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन हुए 100 साल के, लगा बधाईयों का तांता

Highlightsदिग्गज कम्युनिस्ट नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन 100 साल के हो गएअच्युतानंदन सात बार केरल विधानसभा के सदस्य रहे और केरल के 11वें मुख्यमंत्री रहेसीपीएम में वो पार्टी सचिव के अलावा लंबे समय तक पोलित ब्यूरो के भी सदस्य रहे

तिरुवनंतपुरम: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के दिग्गज नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन शुक्रवार को 100 साल के हो गए। अच्युतानंदन इस समय अपने परिवार के साथ राजधानी तिरुवनंतपुरम में रहते हैं। सीपीएम में ट्रेड यूनियन की राजनीति करते हुए वीएस अच्युतानंदन मुख्यमंत्री के पद तक पहुंचे। वह सात बार केरल विधानसभा के सदस्य रहे और केरल के 11वें मुख्यमंत्री बने।

इसके साथ ही वह तीन बार विपक्ष के भी नेता रहे और तीन बार सीपीएम पार्टी सचिव के रूप में भी कार्य किया। इसके अलावा वो लंबे समय तक सीपीएम पोलित ब्यूरो के सदस्य रहे।

वीएस अच्युतानंदन बतौर मुख्यमंत्री, विधायक या नेता विपक्ष रहते हुए हमेशा कम्युनिस्ट सिद्धांतों को मजबूती से बढ़ाते रहे। उन्होंने जब मुख्यमंत्री रहते हुए इडुक्की जिले के मुन्नार में भूमि अतिक्रमण हटाने के लिए एक मिशन शुरू किया तो उनकी पार्टी ने उनके खिलाफ बेहद कड़ा रूख अपनाया और उनकी कटु आलोचना की थी। लेकिन बावजूद उसके वो पार्टी के प्रति समर्पित रहे और बतौर आम कार्यकर्ता पार्टी कार्यों में सदैव सक्रिय रहे।

वीएस अच्युतानंदन के जन्मदिन के मौके पर सीपीएम कार्यकर्ता ने न केवल राजधानी तिरुवनंतपुरम  बल्कि पूरे राज्य भर में मिठाइयां बांटकर और केक काटकर जन्मदिन मना रहे हैं। हालांकि वृद्धावस्था के कारण परिवार ने कार्यकर्ताओं को उनसे मिलने की अनुमति नहीं दी है बावजूद उसके कार्यकर्ता सूबे में जगह-जगह उनके 100वें जन्मदिन का जश्न मना रहे हैं।

इस मौके पर केरल के राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, विपक्षी नेता वीडी सतीसन सहित मंत्रियों, विधायकों और अन्य लोगों ने अच्युतानंदन को 100वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान ने अच्युतानंदन के जन्मदिन के मौके पर कहा, "मैं पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन को उनके 100वें जन्मदिन पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मैं केरल के लोगों के साथ मिलकर उनके प्रिय और सम्मानित नेता के अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।"

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी अच्युतानंदन को अपनी शुभकामनाएं दीं और कहा कि केरल को बदलने में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका सदैव निर्विवाद है।

उन्होंने कहा, "कॉमरेड वीएस अच्युतानंदन का जीवन आधुनिक केरल के इतिहास के साथ-साथ गुजरा है। केरल को आज के केरल में बदलने में अच्युतानंदन सहित नेताओं द्वारा निभाई गई भूमिका निर्विवाद है। वह अपने पूरे जीवन में सदैव निचले वर्गों के साथ खड़े रहे। इसलिए उनकी शताब्दी न केवल श्रमिक आंदोलनों, प्रगतिशील आंदोलनों और कम्युनिस्ट पार्टी के लिए बल्कि पूरे देश के लिए खुशी और गर्व का अवसर है। कॉमरेड वीएस अच्युतानंदन को जन्मदिन की शुभकामनाएं।"

Web Title: Kerala: Veteran communist leader and former Chief Minister VS Achuthanandan turns 100, congratulations pour in

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे