केरल: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, "भाजपा को 2024 के चुनाव में हराना है तो विपक्षी दल राज्यों के स्तर पर करें गठबंधन"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 11, 2023 01:06 PM2023-04-11T13:06:19+5:302023-04-11T13:10:30+5:30

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यदि विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की मंशा रखते हैं तो उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन बनाने की बजाय राज्य-स्तरीय गठबंधन पर ध्यान देना चाहिए।

Kerala: Chief Minister Pinarayi Vijayan said, "If the BJP is to be defeated in the 2024 elections, then the opposition parties should form alliances at the state level" | केरल: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, "भाजपा को 2024 के चुनाव में हराना है तो विपक्षी दल राज्यों के स्तर पर करें गठबंधन"

फाइल फोटो

Highlightsकेरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 2024 के चुनाव में भाजपा को हराने के लिए दिया फार्मूला2024 के चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों को राज्य-स्तरीय गठबंधन बनाना चाहिएइसके साथ ही विजयन ने कहा कि यह फार्मूला तभी कामयाब होगा जब कांग्रेस इससे सहमत हो

तिरुअनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए राज्य स्तरीय गठबंधन बनाने का फार्मूला दिया है। सीपीएम नेता विजयन ने कहा कि यदि विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की मंशा रखते हैं तो उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन बनाने की बजाय राज्य-स्तरीय गठबंधन पर ध्यान देना चाहिए।

इसके साथ ही माकपा पोलित ब्यूरो के वरिष्ठ सदस्य पिनाराई विजयन ने सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस से प्रश्न किया कि क्या वो इस तरह से राज्यस्तरीय गठंबधन बनाने के लिए तैयार है क्योंकि यह रणनीति भी तभी कामयाब हो सकती है, जब कांग्रेस इस विकल्प के साथ विपक्षी दलों को राज्यवार स्पेस दे ताकि वो मजबूती के साथ भाजपा के खिलाफ लड़ाई को लड़ सकें।

कोच्ची में अंगमाली में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम विजयन ने कहा कि आज के समय में राष्ट्रीय स्तर पर किसी नये मोर्चे का बनना बेहद मुश्किल है क्योंकि इसके लिए समय काफी कम बचा है और अगर ऐसा कुछ होता भी है तो सवाल उठता है कि राष्ट्रीय स्तर का गठबंधन भाजपा को हराने में कामयाब हो पाएगा। इसलिए हमें इस विषय में व्यावहारिक रूप से सोचने की ज़रूरत है।"

सीएम विजयन ने जो विकल्प सुझाया, उसके अनुसार राज्य स्तर पर विपक्षी दलों को भाजपा के विरोध के लिए एकजुट किया जाए और वो अपने क्षेत्रीय प्रभाव के भगवा पार्टी के प्रभाव को कम करें और उन्हें चुनावी मात दे सकें।

विजयन ने कहा कि अब तक भाजपा का विरोध करने के लिए राज्य स्तर पर गठबंधन बनते रहे हैं और वो कुछ हद तक सफल भी रहते हैं। इसलिए पूरे देश में क्षेत्रीय स्तर पर भाजपा को घेरने के लिए ऐसी ही रणनीति अपनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा, "अगर हम ऐसा करते हैं तो हम बीजेपी को बड़ा झटका दे सकते हैं और उन्हें हरा सकते हैं।"

इसके साथ ही विजयन ने कहा, "लेकिन यह देखना जरूरी है कि क्या कांग्रेस इसके लिए व्यापक दृष्टिकोण अपनाने के लिए तैयार है क्योंकि यह फार्मूला भी बहुत हद तक कांग्रेस के साथ आने पर ही प्रभावी हो सकेगा।"

सीएम विजयन का बयान कांग्रेस, टीएमसी, बीआरएस और समाजवादी पार्टी सहित विपक्षी दलों द्वारा हाल ही में दिल्ली में किये गये शक्ति प्रदर्शन के बाद आया है। मुख्यमंत्री विजयन ने मोदी सरकार पर संसद का बजट सत्र बिना चर्चा के पास कराने जाने की आलोचना करते हुए कहा कि अगर सरकार का ऐसा ही रवैया जारी रहा तो इसे मानकर चलना ताहिए कि देश "तानाशाही" की ओर बढ़ रहा है।

Web Title: Kerala: Chief Minister Pinarayi Vijayan said, "If the BJP is to be defeated in the 2024 elections, then the opposition parties should form alliances at the state level"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे