नए साल के जश्न में डूबा कश्मीर, घाटी के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक पर्यटन वर्ष रहा साल 2022

By सुरेश एस डुग्गर | Published: December 30, 2022 03:20 PM2022-12-30T15:20:47+5:302022-12-30T15:21:50+5:30

घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी पहले ही शुरू हो चुकी है, जिससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि साल खत्म होते-होते यह आयोजन और मजेदार हो जाएगा।

Kashmir immersed in New Year celebrations 2022 to be highest tourism year ever in Valley's history | नए साल के जश्न में डूबा कश्मीर, घाटी के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक पर्यटन वर्ष रहा साल 2022

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकश्मीर संगीत पार्टियों और कार्निवाल के साथ नए साल का जश्न मनाने की योजनाओं को अंतिम रूप दे चुका है।पर्यटक हिमालय की घाटी के साथ अपने वादे को याद रखना चाहते हैं।पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक पर्यटन जीशान खान कहते थे कि पर्यटन सामान्य रूप से सामान्य हो रहा है जैसे कि इस साल में था।

जम्मू: माना की देश में कोरोना की चौथी लहर की आशंका तेज होती जा रही है और अधिकारी सिर्फ दबे स्वर से कोरोना प्रोटोकाल की दुहाई दे रहे हैं पर कश्मीर इस डर को परे रख कर नए साल की खुशियों में डूब जाना चाहता है। यही कारण था कि बर्फबारी के साथ ही 31 दिसंबर और 1 जनवरी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कश्मीर में बर्फबारी भी शुरू हो गई है, जिससे पर्यटन से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। 

कश्मीर संगीत पार्टियों और कार्निवाल के साथ नए साल का जश्न मनाने की योजनाओं को अंतिम रूप दे चुका है। पर्यटक हिमालय की घाटी के साथ अपने वादे को याद रखना चाहते हैं। घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी पहले ही शुरू हो चुकी है, जिससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि साल खत्म होते-होते यह आयोजन और मजेदार हो जाएगा।

पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक पर्यटन जीशान खान कहते थे कि पर्यटन सामान्य रूप से सामान्य हो रहा है जैसे कि इस साल में था। उनका दावा था कि अब कोविड का कोई असर नहीं है। हमारे पास प्रतिदिन लगभग 6,000-7,000 आवक हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 31 दिसंबर को गुलमर्ग और पहलगाम में संगीत संध्याओं और कार्निवाल को आयोजित करने की योजना बनाई है।

खान कहते थे कि नए साल पर हमारे पास उत्तरी और दक्षिण कश्मीर में समारोह की योजनाएं हैं। गुलमर्ग में पर्यटन विभाग ने डीजे, म्यूजिकल ईवनिंग और विंटर कार्निवाल की योजना बनाई है। खान के मुताबिक, पहलगाम में एक राष्ट्रीय हस्ती, केसरिया प्रसिद्धि के एक गायक को आमंत्रित किया है।
गुलमर्ग कार्निवल में शाम से स्थानीय बैंड परफॉर्म करेंगे, जो रात में डीजे के साथ खत्म होगा। उन्होंने कहा कि सभी को खुला निमंत्रण है। 

इसी तरह कश्मीर के प्रमुख निजी होटलों ने भी रात में पार्टियों की योजना बनाई है। वे कहते थे कि मुझे लगता है कि यह नया साल होगा जहां आप लगभग सभी प्रमुख होटलों में पार्टियां करेंगे। जानकारी के लिए इस साल कश्मीर में अब तक के इतिहास में पर्यटकों का सबसे ज्यादा आगमन देखा गया क्योंकि यह संख्या पहले ही 26.5 लाख को पार कर चुकी है। 

पर्यटन अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग का स्की रिसॉर्ट और दक्षिण कश्मीर में पहलगाम का पर्यटक रिसॉर्ट वर्तमान में पैक हो चुका है और नए साल की पूर्व संध्या के लिए होटलों में बुकिंग फुल है। जम्मू कश्मीर होटलियर्स क्लब के गुलमर्ग चौप्टर के अध्यक्ष अकीब छाया ने कहा कि गुलमर्ग और पहलगाम में सभी कमरे बिक चुके हैं। हालांकि बर्फबारी ने घाटी की यात्रा को और अधिक आकर्षक बना दिया है। 

गुलमर्ग में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी की वजह से नया साल और मजेदार होगा, यह सभी को उम्मीद है। कश्मीर में सबसे अधिक कमाई वाले महीने अप्रैल (2.72 लाख), मई (3.75 लाख) और जून (3.33 लाख) थे, जबकि दुबले महीनों में जनवरी में 62,000 और फरवरी में 1 लाख पर्यटकों की आवक हुई थी। दिसंबर के आंकड़े अब तक 1.5 लाख को पार कर चुके हैं। 

कुल संख्या 26.5 लाख को पार कर गई है, जिसमें 3.5 लाख अमरनाथ यात्री शामिल हैं। यह कश्मीर के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक पर्यटन वर्ष था। उन्होंने कहा कि इस तरह के भव्य पर्यटन वर्ष का कारण प्रदेश के बाहर आक्रामक प्रचार अभियान, स्थानीय आयोजनों में वृद्धि और प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और लेफ्टिनेंट गवर्नर के ट्वीट और जगह को बढ़ावा देने की गहरी दिलचस्पी है। उन्होंने कहा कि अगर कोई सर्दियों का आनंद लेना चाहता है, तो कश्मीर से बेहतर कोई जगह नहीं है।

Web Title: Kashmir immersed in New Year celebrations 2022 to be highest tourism year ever in Valley's history

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे