कश्मीर में आर्मी डॉग का जबर्दस्त जुझारूपन, गोली लगने के बाद भी लड़ता रहा, दो आतंकियों को ढेर करने में निभाई बड़ी भूमिका

By विनीत कुमार | Published: October 11, 2022 12:00 PM2022-10-11T12:00:33+5:302022-10-11T12:03:03+5:30

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सोमवार को दो आतंकी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए। इस ऑपरेशन में सेना के एक खोजी श्वान 'जूम' की भी बड़ी भूमिका रही। उसे दो गोलियां लगी। अभी उसका इलाज चल रहा है।

Kashmir Army dog tremendous bravery, keeps fighting after being shot as helps in killing two terrorists | कश्मीर में आर्मी डॉग का जबर्दस्त जुझारूपन, गोली लगने के बाद भी लड़ता रहा, दो आतंकियों को ढेर करने में निभाई बड़ी भूमिका

कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए आर्मी डॉग घायल (फोटो- ट्विटर)

Highlightsजम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मारे जाने में सेना के खोजी कुत्ते की बड़ी भूमिका।दो गोली लगने के बावजूद सेना का खोजी श्वान 'जूम' आतंकियों से लड़ता रहा।अधिकारियों के अनुसार 'जूम' दक्षिण कश्मीर में कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुई मुठभेड़ में सोमवार सुबह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादी मारे गए। वहीं इस मुठभेड़ के दौरान सेना के दो जवान और सेना का एक खोजी श्वान भी घायल हो गया। 

आतंकवादियों की मौजूदगी की ठोस जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के इस जिले के तांगपावा इलाके में रविवार रात घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दीं, जिसके बाद बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। 

इसके बाद सोमवार सुबह सेना ने अपने खोजी कुत्ते जूम (Zoom) को उस घर के अंदर भेजा जहां आतंकि छुपे हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि जूम एक बेहद उच्च प्रशिक्षित, और प्रतिबद्ध श्वान है। आतंकियों की पहचान कर उनका पता लगाने और खींच लाने के लिए विशेष तौर पर जूम को प्रशिक्षित किया गया है। देखिए ये वीडियो...

अधिकारियों ने कहा कि 'जूम' दक्षिण कश्मीर में कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है। उन्होंने कहा कि सोमवार को हमेशा की तरह जूम को उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि अभियान के दौरान खोजी श्वान को दो गोलियां लगीं और वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

अधिकारियों ने कहा, 'जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया, जिसके दौरान कुत्ते को दो गोलियां लगीं।' हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि श्वान लड़ता रहा और ये एक बड़ी वजह रही कि दो आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए।

उन्होंने कहा, 'गंभीर चोटों के बावजूद, बहादुर सैनिक ने अपना काम जारी रखा जिसके चलते हम दो आतंकवादियों को मार सके।' अधिकारियों ने बताया कि जूम को तत्काल सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल ले जाया गया जहां उसका का इलाज चल रहा है। 

सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ में दो जवान भी घायल हुए। घायल सैनिकों को सेना के 92 बेस अस्पताल ले जाया गया और उनकी हालत स्थिर है। मुठभेड़ स्थल से दो एके राइफल और अन्य प्रतिबंधित सामग्री बरामद की गई है।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Kashmir Army dog tremendous bravery, keeps fighting after being shot as helps in killing two terrorists

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे