Karnataka CM race: शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री बनने से किया इनकार, सिद्धारमैया समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू किया

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 17, 2023 06:11 PM2023-05-17T18:11:47+5:302023-05-17T18:30:02+5:30

Karnataka CM race: कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए जारी मंत्रणा के बीच पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने बुधवार को राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की।

Karnataka CM race DK Shivakumar rejects Deputy CM proposal supporters Siddaramaiah celebrate Bengaluru readies swearing-in ceremony, Congress announce CM  | Karnataka CM race: शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री बनने से किया इनकार, सिद्धारमैया समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू किया

कर्नाटक का नेतृत्व कौन करेगा-सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार?

Highlightsतीनों पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा की थी।नवनिर्वाचित विधायकों की राय के आधार पर उन्हें अपनी रिपोर्ट भी सौंपी थी।कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं।

Karnataka CM race: कर्नाटक कांग्रेस में विधायक दल का नेता और मुख्यमंत्री पद के लिए रार जारी है। कर्नाटक का नेतृत्व कौन करेगा-सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार? सिद्धारमैया के कल कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है। बेंगलुरु में सिद्धारमैया के समर्थकों ने उनके पोस्टर पर दूध उड़ेल कर जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक डीके शिवकुमार ने किसी भी शर्त पर बातचीत करने का विरोध किया है। उन्होंने असहमति जताई। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष ने भी उपमुख्यमंत्री बनने से इनकार कर दिया है। बुधवार को राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के आवास पर सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों से मुलाकात की।

सस्पेंस के बीच सिद्धारमैया के समर्थकों ने उनके पोस्टर पर दूध डाला और बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर उनके लिए नारे लगाए। सर्मथकों द्वारा सिद्धारमैया के पोस्टर पर दूध डालते और नारे लगाते वीडियो सामने आया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने का निर्णय लिया है। इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया कल दोपहर 3.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं।

कांग्रेस नेतृत्व ने मंगलवार को नई दिल्ली में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की। बुधवार को राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के आवास पर सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों से मुलाकात की। इस बीच, कर्नाटक के सीएम पद पर फैसले से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के समर्थकों ने जश्न मनाया और पटाखे फोड़े।

रणदीप सुरजेवाला ने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि सिद्धारमैया को एक बार फिर मुख्यमंत्री नामित किया जा सकता है। कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के लिए लड़ाई अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगी। कांग्रेस पार्टी फुरसत की पार्टी है, पांच साल तक पार्टी में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई जारी रहेगी।

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर राहुल गांधी से दोनों नेताओं की मुलाकात को मुख्यमंत्री पद पर सहमति बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। सिद्धरमैया ने करीब आधे घंटे तक राहुल गांधी के साथ चर्चा की तो शिवकुमार ने उनसे एक घंटे से अधिक देर तक बातचीत की।

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद शिवकुमार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पहुंचे। सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों ही राज्य के मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं, हालांकि सिद्धरमैया को इस दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। इससे पहले कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस में मंगलवार को भी गहन मंथन जारी रहा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहले राहुल गांधी के साथ चर्चा की तथा फिर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की थी।

सिद्धरमैया के गांव में जश्न का माहौल

कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए नयी दिल्ली में कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के बीच गहन विचार विमर्श का दौर अभी भी जारी है लेकिन सिद्धरमैया के नाम पर मोहर लगने की कुछ मीडिया रिपोर्टों के साथ ही उनके पैतृक गांव और बेंगलुरु में उनके निवास के बाहर जश्न का माहौल बन गया है।

कांग्रेस ने कहा है कि मुख्यमंत्री के नाम पर बुधवार या बृहस्पतिवार तक निर्णय ले लिये जाने की संभावना है तथा अगले 48 से 72 घंटों के अंदर राज्य में नया मंत्रिमंडल अस्तित्व में आ जाएगा। उससे पहले बेंगलुरु में विधानसभा में विपक्ष के निवर्तमान नेता सिद्धरमैया के सरकारी आवास के बाहर जुटे उनके समर्थकों के बीच खुशी का माहौल है क्योंकि कुछ मीडिया संगठनों ने दावा किया है कि उनके नाम पर मुहर लग गयी है और केवल आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

अपने नेता की तस्वीर लिये वे सिद्धरमैया की जय जयकार के नारे लगा रहे थे। इन समर्थकों ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के निवास के बाहर रखी गई आदमकद तस्वीर पर दूध चढ़ाया। । उनके गृह जिले मैसुरू तथा पैतृक गांव सिद्दारमनाहुंडी में भी ऐसा ही नजारा था। उनके समर्थकों एवं शुभचिंतकों ने पटाखे छोड़े, नृत्य किया, मिठाइयां बांटी और सड़क पर लगाई गई तस्वीर पर दूध चढ़ाया।

इस बीच बेंगलुरु में श्री कांतीरावा स्टेडियम में नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है। अधिकारियों ने इस स्थान का मुआयना किया। यह वही स्थल है जहां सिद्धरमैया ने 2013 में पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

Web Title: Karnataka CM race DK Shivakumar rejects Deputy CM proposal supporters Siddaramaiah celebrate Bengaluru readies swearing-in ceremony, Congress announce CM 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे