कर्नाटक: जैन मुनि की हत्या के मामले में भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग, गृहमंत्री ने किया इनकार

By अनुभा जैन | Published: July 11, 2023 03:08 PM2023-07-11T15:08:00+5:302023-07-11T15:18:06+5:30

कर्नाटक में जैन मुनि आचार्य कामकुमार नंदी महाराज की हत्या को लेकर भाजपा ने सीबीआई जांच की मांग की है। वहीं दूसरी ओर राज्य के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने सीबीआई जांच से इनकार कर दिया है।

Karnataka: BJP demands CBI probe into Jain monk's murder, Home Minister refus | कर्नाटक: जैन मुनि की हत्या के मामले में भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग, गृहमंत्री ने किया इनकार

कर्नाटक: जैन मुनि की हत्या के मामले में भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग, गृहमंत्री ने किया इनकार

Highlightsभाजपा जैन मुनि आचार्य कामकुमार महाराज की हत्याकांड को लेकर कांग्रेस सरकार पर हुई आक्रामकभाजपा ने मांग की कि सीबीआई करे जैन मुनि आचार्य कामकुमार नंदी महाराज के हत्या की जांचकर्नाटक के गृहमंत्री ने राज्य पुलिस की जांच पर भरोसा जताते हुए सीबीआई जांच से किया इनकार

बेंगलुरु: कर्नाटक में जैन मुनि आचार्य कामकुमार नंदी महाराज हत्याकांड सत्ता के गलियारों में संघर्ष का सबब बनता जा रहा है। सूबे की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने जैनमुनि का हत्या को बेहद गंभीर मामला बताते हुए मांग की कि राज्य सरकार मामले की जांच सीबीआई से कराये। वहीं दूसरी ओर राज्य के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने सीबीआई जांच से इनकार कर दिया है।

गृहमंत्री जी परमेश्वर ने वरुरु गुणधर नंदी मुनि महाराज को हुबली में प्रदर्शन वापस लेने के लिए मनाने के बाद कहा, "पुलिस जांच चल रही है इसलिए मुझे तत्काल इसकी कोई जरूरत नहीं लगती कि हत्या की जांच सीबीआई या किसी अन्य एजेंसी को सौंपी जाएगी।”

ज्ञात हो कि जैन भिक्षु आचार्य गुणधर नंदी मुनि महाराज ने सोमवार को अपना आमरण अनशन वापस ले लिया था, जब गृहमंत्री जी.परमेश्वर ने उन्हें जैन भिक्षुओं को सुरक्षा देने जैसी उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया था। गुणधर नंदी मुनि महाराज ने कहा, ’’मामले में शामिल हत्यारों को कड़ी सजा नहीं दी जानी चाहिए। हम अहिंसा का पालन करते हैं। हत्यारों का हृदय परिवर्तन हो जाये। मैं उन्हें माफ करता हूं। कर्नाटक में शांति रहे। पंच पीठ मठ के संत हमारे साथ हैं। यहां तक कि मुस्लिम धार्मिक नेताओं ने भी हमारे साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की है।”

विधानसभा में शून्यकाल के दौरान बीजेपी विधायकों ने आचार्य कामकुमार नंदी महाराज की हत्या का मामला उठाया। पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई ने आरोप लगाया, ’’अगर मामला सीबीआई को नहीं दिया गया तो कुछ संदेह होगा कि कांग्रेस सरकार कुछ छिपाने की कोशिश कर रही है।’’ भाजपा सदस्यों ने मामले में गिरफ्तार दूसरे आरोपी का नाम और पहचान छिपाने का भी सरकार पर आरोप लगाया।

मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर विधानसभा में भाजपा सदस्यों के विरोध का जवाब देते हुए जी.परमेश्वर ने कहा कि इसमें कोई राजनीति नहीं है। उन्होंने बताया कि जब पुलिस को मामले की जानकारी दी गई, तो तुरंत शिकायत दर्ज की गई और पुलिसकर्मी हरकत में आए और दोषियों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने आगे कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों और बीजेपी द्वारा इस घटना को राजनीतिक रंग देना बंद करना चाहिए।

भाजपा के बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कहा कि सत्तारूढ़ सरकार इस मर्डर मिस्ट्री मामले में एक विशेष समुदाय को बचा रही है। इस पर सीएम सिद्धारमैया ने आपत्ति जताई और कहा कि सरकार कुछ नहीं छिपा रही है। सरकार जल्द ही जवाब पेश करेगी। मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा कि यह हत्या सामुदायिक मुद्दे के बजाय व्यक्तिगत विवाद का मामला लग रहा है। कानून मंत्री एचके पाटिल ने मामले में विपक्षी भाजपा और जद(एस) की सीबीआई जांच की मांग खारिज कर दी।

उन्होंने कहा, ’’हमने मामले की गंभीरता को समझते हुये मामले में एक पुलिस उपाधीक्षक को नियुक्त किया है तो हमें इसे सीबीआई को क्यों सौंपना चाहिये?”

वहीं इस घटना को लेकर पूरे कर्नाटक में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। जैन समुदाय के सदस्यों के साथ कई अन्य संगठन हत्या मामले में शामिल दोषियों को सजा देने की मांग कर रहे हैं। जैन समुदाय के लोगों ने श्रवणबेलगोला, मूडबिद्री बेलगावी के चिक्कोडी में काफी तीव्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

Web Title: Karnataka: BJP demands CBI probe into Jain monk's murder, Home Minister refus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे