कानपुर हवाई अड्डे को मिला अधिक यात्री क्षमता वाला नया सिविल एन्क्लेव, यूपी सीएम, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने किया उद्घाटन, जानें विशेषताएं

By अनिल शर्मा | Published: May 26, 2023 03:46 PM2023-05-26T15:46:50+5:302023-05-26T16:02:35+5:30

नया टर्मिनल भवन 6243 वर्गमीटर के क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर बनाया गया है और ये मौजूदा टर्मिनल से 16 गुना बड़ा है।

Kanpur airport got new civil enclave with more passenger capacity inaugurated by UP CM Union Minister Scindia | कानपुर हवाई अड्डे को मिला अधिक यात्री क्षमता वाला नया सिविल एन्क्लेव, यूपी सीएम, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने किया उद्घाटन, जानें विशेषताएं

कानपुर हवाई अड्डे को मिला अधिक यात्री क्षमता वाला नया सिविल एन्क्लेव, यूपी सीएम, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने किया उद्घाटन, जानें विशेषताएं

Highlightsआदित्यनाथ ने कहा कि आज कनेक्टिविटी जितनी बेहतर होगी, उतना ही विकास होगा। सिंधिया ने कहा, आने वाले 3 सालों में 11 नए हवाई अड्डे शुरू करेंगे। उत्तर प्रदेश में 22 हवाई अड्डे होंगे। 

कानपुर: राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यहां शुक्रवार कानपुर एयरपोर्ट के सिविल एन्क्लेव का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि आज कनेक्टिविटी जितनी बेहतर होगी, उतना ही विकास होगा। उन्होंने कहा, जिन भी नगरों में एयर कनेक्टिविटी बेहतर हुई है, वहां नए उद्यम आए हैं।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उद्घाटन समाहोर को संबोधित करते हुए सीएम योगी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जिस प्रदेश को देश में जाना जाता था। आज वही प्रदेश सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्व पटल पर विकास और प्रगति के पर्याय के रूप में जाना जा रहा है। 

सिंधिया ने कहा कि कानपुर में बहुत लंबे समय से हवाई अड्डे के विस्तृतीकरण, आधुनिकीकरण की मांग हो रही थी। आज वह हवाई अड्डा विस्तृतीकरण, आधुनिकीकरण कर जनता को समर्पित किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हमने उनसठ नए रूट घोषित किए हैं और भविष्य में 122 नए रूट घोषित करेंगे। हम कानपुर को पंतनगर, अलीगढ़, मुरादाबाद के साथ जोड़ने की हमारी कल्पना है। अभी राज्य में 11 हवाई अड्डे प्रचलित हैं। आने वाले 3 सालों में 11 नए हवाई अड्डे शुरू करेंगे। उत्तर प्रदेश में 22 हवाई अड्डे होंगे। 

नई टर्मिनल बिल्डिंग की मुख्य विशेषताएंः

- नया टर्मिनल भवन 6243 वर्गमीटर के क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर बनाया गया है और ये मौजूदा टर्मिनल से 16 गुना बड़ा है।
- पहले के 50 यात्रियों की तुलना में पीक ऑवर्स के दौरान 400 यात्रियों को संभालने के लिए तैयार किया गया है।
- यात्रियों के लिए कुशल और त्वरित चेक-इन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 08 चेक-इन काउंटर।
- सामान के आसान रखरखाव और संग्रह की सुविधा के लिए 3 कन्वेयर बेल्ट जिसमें से एक प्रस्थान हॉल में स्थित है और दो आगमन हॉल में स्थित है।
- 850 वर्ग मीटर में फैला एक विशाल कंसेशिनेयर एरिया, जो यात्रियों के लिए खरीदारी और भोजन की विविध रेंज पेश करता है।दृष्टिबाधित यात्रियों की सुविधा के लिए स्पर्श पथ प्रावधान किए गए हैं।
- टर्मिनल के शहर की ओर, 150 कार पार्किंग स्थान और 2 बस पार्किंग स्थान हैं, जो यात्रियों के लिए पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं सुनिश्चित करते हैं।
- नव विकसित एप्रन 713मी X 23मी के एक नए लिंक टैक्सी ट्रैक के साथ-साथ तीन ए-321/बी-737 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त है।

Web Title: Kanpur airport got new civil enclave with more passenger capacity inaugurated by UP CM Union Minister Scindia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे