जजों को सेवानिवृत्ति के दो साल बाद ही राजनीतिक पद स्वीकारने की अनुमति मिले, जानिए अधिवक्ता संघ ने सुप्रीम कोर्ट में क्यों की ये याचिका दायर?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 30, 2023 07:39 AM2023-05-30T07:39:23+5:302023-05-30T07:45:16+5:30

बंबई अधिवक्ता संघ ने अपने संस्थापक अध्यक्ष और वकील अहमद मेहदी अब्दी के जरिये दायर याचिका में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की इस साल 12 फरवरी को आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त करने के कदम को इस याचिका को दायर करने के पीछे की वजह बताया।

Judges should be allowed to accept political post only after two years of retirement Advocates Association | जजों को सेवानिवृत्ति के दो साल बाद ही राजनीतिक पद स्वीकारने की अनुमति मिले, जानिए अधिवक्ता संघ ने सुप्रीम कोर्ट में क्यों की ये याचिका दायर?

जजों को सेवानिवृत्ति के दो साल बाद ही राजनीतिक पद स्वीकारने की अनुमति मिले, जानिए अधिवक्ता संघ ने सुप्रीम कोर्ट में क्यों की ये याचिका दायर?

Highlightsन्यायाधीशों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद दो साल तक राजनीतिक पद स्वीकार न करने को लेकर याचिका दायर।बंबई अधिवक्ता संघ ने सोमवार को कहा कि जजों के राजनीतिक पद स्वीकारने से जनता की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

नयी दिल्लीः बंबई अधिवक्ता संघ ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर शीर्ष न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद दो साल तक राज्यपाल जैसे राजनीतिक पदों पर नियुक्ति स्वीकार न करने के संबंध में एक घोषणा करने का अनुरोध किया।

संघ ने दलील दी कि राजनीतिक पद स्वीकार करने से न्यायपालिका की स्वतंत्रता के बारे में जनता की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। बंबई अधिवक्ता संघ ने अपने संस्थापक अध्यक्ष और वकील अहमद मेहदी अब्दी के जरिये दायर याचिका में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की इस साल 12 फरवरी को आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त करने के कदम को इस याचिका को दायर करने के पीछे की वजह बताया।

याचिका में कहा गया है, ‘‘इस अदालत और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों द्वारा सेवानिवृत्ति के बाद ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ के बिना राजनीतिक नियुक्तियों को स्वीकार करने से न्यायपालिका की स्वतंत्रता के बारे में जनता की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।’’ 

Web Title: Judges should be allowed to accept political post only after two years of retirement Advocates Association

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे