लाइव न्यूज़ :

अनुच्छेद 370ः कांग्रेस नेता कर्ण सिंह बोले-फारूक अब्दुल्ला का बयान ‘पूरी तरह अस्वीकार्य’, जानिए पूरा मामला

By भाषा | Published: October 14, 2020 4:38 PM

नेशनल कांफ्रेंस ने इस बात से इंकार किया है कि अब्दुल्ला ने कहा कि ‘‘चीन के समर्थन’’से अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा। इसने कहा कि अब्दुल्ला ने कभी भी चीन की विस्तारवादी मंशा या उग्रता को रविवार को दिए गए टीवी साक्षात्कार में उचित नहीं ठहराया।

Open in App
ठळक मुद्देकश्मीर के लोगों में ‘‘अवास्तविक उम्मीदें’’ पैदा हो सकती हैं।अब्दुल्ला ने हैरान करने वाला बयान दिया है कि अनुच्छेद 370 को चीन की सहायता से बहाल किया जाएगा।सिंह ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की 14 महीने की हिरासत के बाद रिहाई का स्वागत किया।

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की बहाली पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला का बयान ‘‘पूरी तरह अस्वीकार्य’’ हैं और इससे कश्मीर के लोगों में ‘‘अवास्तविक उम्मीदें’’ पैदा हो सकती हैं।

सिंह ने कहा, ‘‘मेरे पुराने मित्र फारूक अब्दुल्ला ने हैरान करने वाला बयान दिया है कि अनुच्छेद 370 को चीन की सहायता से बहाल किया जाएगा।’’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मैं हालिया घटनाओं से उनके गुस्से और निराशा को समझ सकता हूं जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि वह एक वर्ष तक नजरबंद रहे। यह भावना कश्मीर घाटी में एक बड़े तबके के बीच है। बहरहाल, उनका हालिया बयान पूरी तरह अस्वीकार्य है। इससे कश्मीर के लोगों में पूरी तरह अवास्तविक उम्मीदें भड़क सकती हैं।’’

नेशनल कांफ्रेंस ने इस बात से इंकार किया है कि अब्दुल्ला ने कहा कि ‘‘चीन के समर्थन’’से अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा। इसने कहा कि अब्दुल्ला ने कभी भी चीन की विस्तारवादी मंशा या उग्रता को रविवार को दिए गए टीवी साक्षात्कार में उचित नहीं ठहराया।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सद्र -ए- रियासत और पूर्व राज्यपाल सिंह ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की 14 महीने की हिरासत के बाद रिहाई का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि वह और अब्दुल्ला चुनाव होने पर लोगों तक अपने एजेंडा पहुंचाकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में राजनीतिक स्थिरता बहाल करने का वहीं एकमात्र रास्ता है ताकि दोनों क्षेत्रों में विकास गतिविधियां रफ्तार पकड़ सकें।’’ केंद्र शासित प्रशासन ने मुफ्ती के खिलाफ जनसुरक्षा कानून को हटा लिया जिसके बाद मंगलवार की रात को उन्हें रिहा कर दिया गया। पांच अगस्त 2019 को पूर्ववर्ती राज्य का विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। 

टॅग्स :जम्मू कश्मीरआर्टिकल 35A (अनुच्छेद 35A)धारा ३७०कांग्रेसफारूक अब्दुल्लाचीनपाकिस्तानजम्मू कश्मीर नेशनल कांफ्रेंसमहबूबा मुफ़्ती
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकांग्रेस के टीवी एग्जिट पोल डिबेट में हिस्सा न लेने पर अमित शाह ने कसा तंज, कहा- "राहुल गांधी ने जब से कमान संभाली है तब से..."

भारतLok Sabha Elections 2024: कांग्रेस एग्जिट पोल टीवी डिबेट में नहीं लेगी हिस्सा, बताया इसके पीछे का ये कारण

भारतMaharashtra: शरद पवार गुट के विधायक कांग्रेस में विलय की कोशिश में, अजित खेमे के नेता का दावा

भारतIndia Pakistan Border: मादक पदार्थ ले जा रहे दो ड्रोन जब्त, बीएसएफ को मिली सफलता

भारतJammu: कश्‍मीर आने वालों का रूख एलओसी की ओर क्‍योंकि एलओसी के गांव हैं पर्यटकों के नए ठिकाने

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: सौर ऊर्जा निर्माण की क्षमता बढ़ाने के लिए सतत प्रयास जरूरी

भारतचेन्नई-मुंबई इंडिगो फ्लाइट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मुंबई एयरपोर्ट पर हुई एमरजेंसी लैंडिंग

भारतLok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल में वोटिंग के बीच बवाल, जयनगर में तालाब में तैरते मिले ईवीएम; वीडियो वायरल

भारतMaharashtra water shortage: चुनावी गर्मी बढ़ती रही, पानी उधर सूखता रहा

भारत"जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाने वाले वायरल वीडियो पर कोई अफसोस नहीं ": TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा