झारखंडः दोनों किडनी हुई फेल, इलाज में जमा पूंजी हुई खत्म तो शख्स ने मांगी इच्छामृत्यु, हेमंत सोरेन ने लिया संज्ञान

By अनिल शर्मा | Published: June 28, 2022 02:01 PM2022-06-28T14:01:10+5:302022-06-28T14:26:51+5:30

बोकारो के रहनेवाले अजय की दोनों किडनियां फेल हो चुकी हैं। इलाज के लिए उसके पास पैसे नहीं हैं लिहाजा उसने सरकार से इच्छामृत्यु की इजाजात मांगा है।

Jharkhand: Man sought euthanasia from the government on failure of both kidneys, said - a lot has been spent, euthanasia should be allowed, Hemant Soren took cognizance | झारखंडः दोनों किडनी हुई फेल, इलाज में जमा पूंजी हुई खत्म तो शख्स ने मांगी इच्छामृत्यु, हेमंत सोरेन ने लिया संज्ञान

झारखंडः दोनों किडनी हुई फेल, इलाज में जमा पूंजी हुई खत्म तो शख्स ने मांगी इच्छामृत्यु, हेमंत सोरेन ने लिया संज्ञान

Highlightsपीड़ित अजय के चार बच्चे हैंअजय का कहना है कि इलाज के लिए लाखो रुपये की जरूरत हैअजय ने बताया कि सारी जमा पूंजी खर्च हो चुकी है मदद के रास्ते बंद हैंं

बोकारोःझारखंड के बोकारों के रहने वाले अजय अपने बीमार शरीर से छुटकारा चाहते हैं। उन्होंने सरकार से इच्छामृत्यु की इजाजत मांगी है। अजय की दोनों किडनियां फेल हो चुकी हैं। इलाज के लिए पैसे नहीं हैं। इस निराशा से वे अब अपनी जिंदगी समाप्त कर लेना चाहते हैं। हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अजय की स्थिति के बारे में जैसे ही पता चला उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इलाज का तुंरत निर्देश दिया।

अजय की कहानी को बाहर लाने का काम पत्रकार सोहन सिंह ने किया। सोहन ने अजय से बातचीत का अपने ट्वीटर खाते पर वीडियो साझा किया है जिसमें वह अपनी लाचारी को बयां कर रहे हैं। अजय के चार बच्चे हैं। अजय का कहना है कि इलाज के लिए लाखो रुपये की जरूरत है, सारी जमा पूंजी खर्च हो चुकी है। मदद के रास्ते बंद हैं। ऐसे में मौत ही उसे दर्द से निजात दिला सकती है।

पत्रकार सोहन ने वीडियो पोस्ट करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को टैग किया। उन्होंने लिखा- झारखंड के बोकारो के रहने वाले अजय का दोनो किडनी फेल है। इलाज में खर्चे को देखकर सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग कर रहा है।अजय का कहना है की इलाज के लिए लाखो रुपये की जरूरत है, सारी जमा पूंजी खर्च हो चुकी है। मदद के रास्ते बंद हैं। ऐसे में मौत ही उसे दर्द से निजात दे सकती है।

सोहन ने एक तस्वीर भी साझा की। इसके साथ उन्होंने बताया कि अजय बहुत ही गरीब है। इतना पैसा नहीं है कि वह किडनी ट्रांसप्लांट करा पाए। पत्नी ने कहा की झारखंड सरकार हमारी मदद कर दे तो किडनी ट्रांसप्लांट हो जाएगा। पत्नी ने कहा की झारखंड सरकार का हमारा पूरा परिवार जिंदगी भर एहसानमंद रहेगा। 

हेमंत सोरेन ने बोकारो के डीसी और स्वास्थ्य मंत्री को पीड़ित के इलाज के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बोकारो डीसी और स्वास्थ्य मंत्री से कहा,  कृपया उक्त मामले की जांच कर अजय जी को असाध्य रोग उपचार योजना के तहत हर संभव मदद प्रदान करते हुए सूचित करें। साथ ही परिवार और बच्चों को भी जरूरी सभी सरकारी योजनाओं से जोड़ते हुए सूचित करें।

Web Title: Jharkhand: Man sought euthanasia from the government on failure of both kidneys, said - a lot has been spent, euthanasia should be allowed, Hemant Soren took cognizance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे