झारखंड: हेमंत सोरेन ने ईडी से 8वें समन पर कहा, "भूमि घोटाला जांच में मेरे आवास पर आकर दर्ज करें बयान"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 16, 2024 09:06 AM2024-01-16T09:06:53+5:302024-01-16T09:10:10+5:30

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र लिखकर कहा है कि वह 20 जनवरी को उनके आधिकारिक आवास पर भूमि घोटाला मामले में उनका बयान दर्ज कर सकते हैं।

Jharkhand: Hemant Soren told ED, "Come to my residence and record statement in land scam investigation" | झारखंड: हेमंत सोरेन ने ईडी से 8वें समन पर कहा, "भूमि घोटाला जांच में मेरे आवास पर आकर दर्ज करें बयान"

फाइल फोटो

Highlightsहेमंत सोरेन ने ईडी से कहा कि मेरे घर आकर दर्ज करो बयान, मैं नहीं आऊंगा तुम्हारे दफ्तर ईडी ने शनिवार को सोरेन को 8वां समन जारी करके 16 से 20 जनवरी के बीच पेश होने को कहा थासोरेन भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा जारी किये गये 8वें समन का जवाब देने के लिए सहमत हो गये हैं

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पत्र लिखकर कहा है कि वह 20 जनवरी को उनके आधिकारिक आवास पर भूमि घोटाला मामले में उनका बयान दर्ज कर सकते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार ईडी ने शनिवार को सोरेन को आठवां समन जारी करके 16 से 20 जनवरी के बीच जांच में शामिल होने और अपने समक्ष पेश होने के लिए कहा था।

इस संबंध में सूत्रों ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा जारी किये गये 8वें समन का जवाब और पूछताछ के लिए सहमत हो गये हैं।

ईडी ने इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद को अवैध खनन मामले से जुड़ी कथित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में 16 जनवरी को जांच में शामिल होने के लिए समन जारी किया था। ईडी ने 3 जनवरी की देर रात सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद के रांची स्थित आवास की दिनभर की तलाशी पूरी की।

कुछ दिन पहले कथित भूमि घोटाले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए ईडी ने मुख्यमंत्री को 'अंतिम अवसर' जारी किया था। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के समन को 'अवैध' करार देते हुए एजेंसी को अपना जवाब भेज दिया था।

ईडी ने अपने समन में कहा था, "चूंकि आप जारी किए गए समन का पालन करते हुए प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में नहीं आए हैं, इसलिए हम आपको धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 की धारा 50 के तहत अपना बयान दर्ज करने का यह आखिरी मौका दे रहे हैं। इस नोटिस/समन की प्राप्ति के 7 दिनों के भीतर आप जवाब देने के लिए हाजिर हों।''

उससे पहले सोरेन को भूमि 'घोटाला' मामले में अगस्त 2023 के मध्य में ईडी ने तलब किया था। हालाकि, उस समय सीएम सोरेन ने यह कहते हुए समन को नजरअंदाज कर दिया कि वह राज्य के स्वतंत्रता दिवस समारोह में व्यस्त हैं। उन्हें 24 अगस्त और 9 सितंबर को फिर से उपस्थित होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने व्यस्तताओं का हवाला देते हुए उन तारीखों को छोड़ दिया था।

उसके बाद जांच एजेंसी ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को चौथा समन जारी किया और उन्हें 23 सितंबर को एजेंसी के सामने रिपोर्ट करने के लिए कहा था।

उस समन के जवाब में एजेंसी को लिखे अपने पत्र में सोरेन ने कहा था कि उन्होंने ईडी को सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी उपलब्ध करा दिया है। उन्होंने लिखा कि अगर ईडी को किसी भी जानकारी की जरूरत है तो वह उन दस्तावेजों का हवाला दे सकती है, जो उन्होंने पहले ही एजेंसी के साथ साझा किए हैं।

Web Title: Jharkhand: Hemant Soren told ED, "Come to my residence and record statement in land scam investigation"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे