झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के मतदान के बाद नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, 2 जवान घायल

By एस पी सिन्हा | Published: December 8, 2019 05:01 PM2019-12-08T17:01:48+5:302019-12-08T17:01:48+5:30

उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले शनिवार को खूंटी के ही अडकी में नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी थी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. बाद में पुलिस को भारी पडता देख नक्सली वहां से भाग खडे हुए.

Jharkhand Assembly Election: Naxalites blast IED after second phase voting, 2 jawans injured | झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के मतदान के बाद नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, 2 जवान घायल

झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के मतदान के बाद नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, 2 जवान घायल

Highlightsपेयाकूली जंगल में सर्च ऑपरेशन के लिए ग्रामीण एसपी ऋषभ कुमार झा बुंडू एसडीपीओ सहित कई अधिकारी मौके पर जमे हुए हैं.गश्ती से लौटने के दौरान सुबह साढे सात बजे नक्सलियों द्वारा बिछाए गए आईईडी विस्फोटक के शिकार हो गए.

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान करा तो लिया, लेकिन इसकी समाप्ति के अगले ही दिन अर्थात आज राजधानी रांची से सटे तमाड में नक्सलियों ने विस्फोट कर दिया. इसमें लौटने के दौरान पुलिसकर्मी नक्सलियों के निशाने से नहीं बच सके और IED ब्‍लास्‍ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के 2 जवान बुरी तरह घायल हो गए. इन्‍हें इलाज के रांची के मेडिका अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. घायल जवानों का नाम प्रणय दास और जिग्नेश चौधरी है. 

घायल जवानों का हाल जानने एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा और सीआरपीएफ आईजी संजय आनंद लाठकर मेडिका अस्पताल पहुंचे. विधानसभा चुनाव की सुरक्षा में लगे सीआरपीएफ के जवान तमाड के पेयाकूली जंगल में नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट के शिकार हो गए. जहां नक्सलियों ने पहले से ही आईईडी बिछा रखा था. वहां कोबरा बटालियन के जवानों के कदम पडते ही जोरदार धमाके के साथ विस्फोट हो गया. 

घायल हुए दोनों जवान कोबरा के 203 बटालियन के हैं. तमाड के विजयगिरि और अराहंगा के बीच स्थित पहाड के पेयाकुली जंगल में हुए इस विस्फोट में एक जवान के पैर में चोट आई है, तो दूसरे के सिर में. एसपी (ग्रामीण) के अलावा बुंडू के एसडीपीओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं. 

घायल जवानों का इलाज कर रहे मेडिका अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा है कि दोनों जवान खतरे से बाहर हैं. चिंता की कोई बात नहीं है. हालांकि, डॉक्टरों ने कहा है कि जवानों की स्थिति खतरे से बाहर है, लेकिन उन्हें दिल्ली भेजा जा रहा है.

बताया जाता है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कोबरा बटालियन सहित तमाड थाने की पुलिस पार्टी के साथ जंगली इलाकों में गश्त कर रही थी. गश्ती से लौटने के दौरान सुबह साढे सात बजे नक्सलियों द्वारा बिछाए गए आईईडी विस्फोटक के शिकार हो गए. इधर, घटना के बाद पुलिस ने पेयाकूली पहाडी और जंगली इलाके में पुलिस ने सर्च अभियान चलाना शुरु कर दिया है. हालांकि अब तक एक भी नक्सली नहीं मिले हैं ना कोई बरामदगी ही हुई है. 

पेयाकूली जंगल में सर्च ऑपरेशन के लिए ग्रामीण एसपी ऋषभ कुमार झा बुंडू एसडीपीओ सहित कई अधिकारी मौके पर जमे हुए हैं. यहां बता दें कि इससे पहले भी शनिवार शाम को नक्‍सलियों ने खूंटी के अडकी और गोईलकेरा में सुरक्षा बलों और मतदानकर्मियों पर गोलीबारी की थी. 

बाद में नक्‍सली जंगल की ओर भाग गए. लेकिन दूसरे चरण में 20 सीटों पर वोटिंग के बाद नक्‍सलियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की कोशिश तेज कर दी है. खुफिया रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा बल और पुलिस आज सुबह से रास्तों की जांच में जुटी है. बारूद सूंघने वाले कुत्तों की मदद भी ली जा रही है. आशंका है कि बडे पैमाने पर नक्सलियों ने सडक पर लैंड माइंस बिछा रखा है. पूरी तरह, जांच पडताल के बाद आश्वस्त होने पर मतदान कर्मियों और सुरक्षा बलों को आगे बढने की कडी हिदायत दी गई है. सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा बलों और मतदान कर्मियों को पैदल चलने को कहा गया है.

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले शनिवार को खूंटी के ही अडकी में नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी थी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. बाद में पुलिस को भारी पडता देख नक्सली वहां से भाग खडे हुए.

Web Title: Jharkhand Assembly Election: Naxalites blast IED after second phase voting, 2 jawans injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे