PNB के बाद एक और घोटाला, नीरव मोदी की तरह बैकों को करोड़ों का चूना लगा विदेश भागा भूपेश जैन

By रामदीप मिश्रा | Published: March 21, 2018 08:46 PM2018-03-21T20:46:54+5:302018-03-21T20:50:45+5:30

तमिलनाडु के ज्वैलरी कंपनी कनिष्क गोल्ड के मालिक भूपेश जैन ने एक साथ 14 बैंकों के साथ धोखाधड़ी की है और एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की चपत लगाकर विदेश फरार हो गया है।

Jewellery chain Kanishk Gold defrauds 14 banks SBI PNB scam bhoopesh jain | PNB के बाद एक और घोटाला, नीरव मोदी की तरह बैकों को करोड़ों का चूना लगा विदेश भागा भूपेश जैन

PNB के बाद एक और घोटाला, नीरव मोदी की तरह बैकों को करोड़ों का चूना लगा विदेश भागा भूपेश जैन

नई दिल्ली, 21 मार्चः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ धोखाधड़ी करने के बाद नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के विदेश भागने का मामला थमा ही नहीं था कि एक और गोल्ड ज्वैलर बैंक को करोड़ों रुपए का चूना लगाकर फरार हो गया है। अबकी बार इस धोखाधड़ी की शिकार देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) हुई है।   

खबरों के अनुसार, तमिलनाडु के ज्वैलरी कंपनी कनिष्क गोल्ड के मालिक भूपेश जैन ने एक साथ 14 बैंकों के साथ धोखाधड़ी की है और एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की चपत लगाकर विदेश फरार हो गया है।

बताया जा रहा है कि भूपेश जैन और उनकी पत्नी नीता जैन ने एसबीआई सहित 14 अन्य बैंकों से करीब 842.15 करोड़ रुपए का लोन लिया था। इसके बाद बैंक का ब्याज मिलाकर यह लोन 1000 करोड़ रुपए से अधिक का हो गया है। एसबीआई ने सबसे ज्यादा लोन कनिष्क गोल्ड को दिया था। फिलहाल भूपेश और उसकी पत्नी फरार चल रहे हैं। बैंकों का मानना है कि दोनों इस वक्त मॉरिशस में रहते है। 

ये भी पढ़ें-PNB Scam: सामने आया एक और घोटाला, लगा 9.9 करोड़ का चूना

खबरों के अनुसार, कंपनी के खिलाफ बैंकों ने 5 अप्रैल 2017 से ऑडिट शुरू किया, जिसके बाद प्रोमोटर्स से इस संबंध में संपर्क साधा गया, लेकिन उनसे कोई संपर्क नहीं पाया। इसके बाद शक होने पर बैंक के अधिकारी 25 मई 2017 को कनिष्क के कॉरपोरेट दफ्तर गए, जहां उन्हें ताला लटका हुआ मिला।

बैंक अधिकारियों को जब उसने दफ्तर पर ताला लटका हुआ मिलता तब कंपनी के प्रोमोटर भूपेश कुमार जैन से संपर्क साधा गया और उसने बैंकर्स को चिट्ठी लिखकर यह बात कबूल की थी कि उसने रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ और स्टॉक्स को हटाया है। वहीं, कंपनी के दूसरे शोरूम भी बंद हो चुके है। अब बताया जा रहा है कि अब इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है। हालांकि अभी तक किसी तरह की कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें-इन लोगों पर लगे भारत के करोड़ों रुपए लूटने के आरोप, देश छोड़कर भागे

आपको बता दें कि इससे पहले नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की ओर से लगभग 14,600 करोड़ रुपए का महाघोटाला किया गया और घोटाला सामने आने से पहले ही उन्होंने देश छोड़ दिया। नीरव मोदी गहने बेचने वाली कंपनी फायरस्टार डायमण्ड का संस्थापक है। उसकी कंपनी के दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, मकाऊ और हॉन्गकॉन्ग में शोरूम हैं।

ये भी पढ़ें-पीएनबी घोटाला: मेहुल चौकसी ने भेजा CBI को जवाब- बिजी हूँ, नहीं आ सकता भारत, मीडिया कर रहा है ट्रायल

नीरव बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है। उसने ज्वैलरी डिजाइन करने की शुरुआत अपने एक दोस्त के कहने पर की। वह इस समय पीएनबी के साथ लेन-देन में जालसाजी के आरोप में फंसा हैं। 

Web Title: Jewellery chain Kanishk Gold defrauds 14 banks SBI PNB scam bhoopesh jain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे