Janta Curfew: दिल्ली में लोगों को फूल देकर उनसे घर पर रहने की अपील कर रहे हैं पुलिस कर्मी, देखें तस्वीर 

By अनुराग आनंद | Published: March 22, 2020 09:40 AM2020-03-22T09:40:18+5:302020-03-22T09:40:18+5:30

दिल्ली में जो लोग सड़क पर दिखे पुलिस के जवानों ने उन लोगों को फूल हाथ में देकर उनसे घर में रहने की अपील की।

Janta Curfew: Police personnel are pleading with people in Delhi to stay at home by giving them flowers, see photo | Janta Curfew: दिल्ली में लोगों को फूल देकर उनसे घर पर रहने की अपील कर रहे हैं पुलिस कर्मी, देखें तस्वीर 

दिल्ली पुलिस लोगों को फूल देकर घर में रहने का सलाह दे रही है (एएनआई फोटो)

Highlightsदिल्ली के कई जगहों पर पुलिस ने इस तरीका को अपनाते हुए लोगों को घर में रहने की सलाह दी है।  आज भारत में जनता कर्फ्यू लागू शुरू हो गया है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा।

नई दिल्ली:कोरोना वायरस को लेकर भारत में लोगों और सरकार ने मिलकर रविवार के दिन जनता कर्फ्यू के तौर पर मनाने का फैसला किया है। देश भर के अलग-अलग शहरों में सुबह से ही सड़कें खाली दिख रही हैं। लोगों ने कोरोना को हराने के लिए घर में रहने का फैसला किया है।

इसी बीच दिल्ली में जो लोग सड़क पर दिखे दिल्ली पुलिस के जवानों ने उन लोगों को फूल हाथ में देकर उनसे घर में रहने की अपील की। दिल्ली के कई जगहों पर पुलिस ने इस तरीका को अपनाते हुए लोगों को घर में रहने की सलाह दी है।   

बता दें कि चीन से फैले इस लाइलाज महामारी कोविड-19 के मरीजों की संख्या भारत में लगाता बढ़ रही है। इसके वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आज भारत में जनता कर्फ्यू लागू शुरू हो गया है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा। कोरोना से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'जनता कर्फ्यू' की अपील करने के बाद देश में आज यानी रविवार को एक अभूतपूर्व बंद है। जनता कर्फ्यू के तहत देश में सुबह 7 बजे से लेकर रात नौ बजे तक लोग घरों में ही रहेंगे और इसका पालन करेंगे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। 

Image

जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से यह अपील की गई है कि वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

Image

पीएम मोदी के अपील करने के बाद देश में आज एक अभूतपूर्व बंद होने की बात कही जा रही है। इस बीच नरेंद्र मोदी ने सुबह-सुबह ट्वीट किया और कहा कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है।

Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह सात बजकर 45 मिनट पर ट्वीट किया। इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा, 'जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है... मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा।'

इससे पहले देश को संबोधित करते हुए पीएम ने लोगों से आग्रह किया गया है वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी। 

मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। शनिवार को 60 नये मामले सामने आने के बाद इसके मामले बढ़कर 283 हो गए। यह एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। 


महाराष्ट्र, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों ने महीने के अंत तक आंशिक बंदी लागू कर दी है। देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से आधी रात से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी, जबकि सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम कर दिया जाएगा। दिल्ली सहित अन्य शहरों में मेट्रो सेवाएं दिनभर स्थगित रहेंगी। 


 

Web Title: Janta Curfew: Police personnel are pleading with people in Delhi to stay at home by giving them flowers, see photo

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे