जम्मू कश्मीर: मौसम साफ होने पर अमरनाथ यात्रा शुरू, अलर्ट जारी कर सावधान बरतने का दिया गया निर्देश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 29, 2019 06:29 PM2019-07-29T18:29:15+5:302019-07-29T18:29:15+5:30

यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में लगातार उत्साह बना हुआ है। यात्री निवास से रवाना हुए श्रद्धालुओं में 1131 बालटाल के रास्ते और 1544 पहलगाम के रास्ते से यात्रा करने के लिए रवाना हुए।

jammu kashmir amarnath yatra started after bad weather alert | जम्मू कश्मीर: मौसम साफ होने पर अमरनाथ यात्रा शुरू, अलर्ट जारी कर सावधान बरतने का दिया गया निर्देश

जम्मू कश्मीर: मौसम साफ होने पर अमरनाथ यात्रा शुरू, अलर्ट जारी कर सावधान बरतने का दिया गया निर्देश

जम्मू में मौसम साफ होने के बाद बाबा अमरनाथ यात्रा को जम्मू से बहाल कर दिया गया। एक जुलाई से शुरू बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक करीब 3.20 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए। यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से सोमवार सुबह 2675 श्रद्धालुओं के जत्थे को पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना किया गया। मौसम खराब होने के कारण गत दिवस बाबा अमरनाथ यात्रा को जम्मू, पहलगाम और बालटाल से स्थगित कर दिया गया था।

हालांकि यात्रा मार्गों पर अभी भी हालात खराब हैं और इसके लिउ अलर्ट जारी करते हुए एहतिहात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अगले एक से दो दिनों के दौरान बालटाल, गुफा तीर्थ और शेषनाग क्षेत्र में तापमान में गिरावट की संभावना थी। अधिकारियों ने कहा कि पवित्र गुफा क्षेत्र में आज शाम भी बर्फबारी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि फ्लैश फ्लड और भूस्खलन की भी घटनाएं हो सकती हैं। कहा कि सभी जिलों के सभी संबंधित विभाग इस बात का विशेष ध्यान रखें। एक अगस्त से ही मौसम में सुधार की संभावना है।

यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में लगातार उत्साह बना हुआ है। यात्री निवास से रवाना हुए श्रद्धालुओं में 1131 बालटाल के रास्ते और 1544 पहलगाम के रास्ते से यात्रा करने के लिए रवाना हुए। बालटाल के लिए रवाना हुए श्रद्धालुओं में 843 पुरुष, 285 महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे। जबकि पहलगाम के रास्ते से रवाना होने वाले श्रद्धालुओं में 1163 पुरुष, 207 महिलाएं और 174 साधु शामिल थे।

इसके अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से आकर सीधे ही पहलगाम और बालटाल पहुंच यात्रा कर रहे हैं। श्रद्धालुओं के लिए उत्साह का एक कारण यह भी है कि पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी अभी भी विराजमान हैं। यात्रा पहले से तीन साल का रिकार्ड तोड़ चुकी है। अब तक 31 श्रद्धालुओं की हृदयघात से मौत हो चुकी है। यात्रा 15 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी।

Web Title: jammu kashmir amarnath yatra started after bad weather alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे