J&K: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, खूंखार आतंकी जाकिर मूसा के साथी सहित तीन आतंकी ढेर

By सुरेश डुग्गर | Published: November 27, 2018 04:07 PM2018-11-27T16:07:13+5:302018-11-27T16:07:13+5:30

कश्मीर में मंगलवार सुबह एक साथ दो जगहों पर सुरक्षाबलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। सबसे पहले मुठभेड़ कुलगाम सेक्टर में शुरू हुई। कुलगाम के रेडवानी इलाके में पिछले चार घंटों से जारी मुठभेड़ समाप्त हो गइ है।

jammu and kashmir: three terrorist killed in pulwama on tuesday | J&K: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, खूंखार आतंकी जाकिर मूसा के साथी सहित तीन आतंकी ढेर

J&K: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, खूंखार आतंकी जाकिर मूसा के साथी सहित तीन आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में त्राल में जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने खूंखार आतंकी जाकिर मूसा के सहयोगी शकीर को मार गिराया है। उधर, कुलगाम में भी जारी मुठभेड़ में जवानों ने दो आतंकी मार गिराए हैं। हालांकि कुलगाम में जारी इस मुठभेड़ में राष्ट्रीय राइफल्स का एक जवान भी शहीद हो गया। वहीं सीआरपीएफ के दो जवान घायल हुए हैं।

कश्मीर में मंगलवार सुबह एक साथ दो जगहों पर सुरक्षाबलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। सबसे पहले मुठभेड़ कुलगाम सेक्टर में शुरू हुई। कुलगाम के रेडवानी इलाके में पिछले चार घंटों से जारी मुठभेड़ समाप्त हो गइ है। सुरक्षाबलों को दो आतंकवादियों को मार गिराने में सफलता मिली है। सुरक्षाबलों ने अभी भी इलाके में सर्च आपरेशन चलाया हुआ है।

करीब चार घंटे तक चली इस मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों की पहचान हो गई है। एक आतंकवादी की पहचान एजाज अहमद माकरू निवासी रेडवानी और दूसरे की पहचान वारिस अहमद मलिक निवासी मुमान अरवानी के तौर पर र्हुइ है। 

एजाज अहमद माकरू उर्फ मौलवी लश्कर-ए-तोयबा से जुड़ा था। उसने आज सुबह ही अपने घरवालों को मोबाइल पर सुरक्षाबलों द्वारा उसे घेर लेने की बात बताई थी। जबकि वारिस अहमद मलिक चार अगस्त 2018 में आतंकवाद संगठन में शामिल हुआ था।

इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी शहीद हुआ है। शहीद जवान की पहचान प्रकाश यादव के रुप में हुई है। इस दौरान आतंकवादियों द्वारा सुरक्षाबलों पर दागे गए यूबीजीएल के छर्रे लगने से दो सीआरपीएफ के जवान घायल भी हो गए है। इनकी पहचान सीआरपीएफ के सब इस्पेक्टर अमित कुमार और कांस्टेबल अविनीश कुमार के रूप में हुई है।

दोनों आतंकवादियों के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को खाली करवा सर्च आपरेशन चलाया हुआ है। उन्हें और आतंकवादियों के छुपे होने की आशंका है। सुरक्षा बलों के अभियान को प्रभावित करने के लिए स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों पर पत्थर बरसाए। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में कई लोगों के जख्मी होने की सूचना है।

सूत्रों के अनुसार, रात करीब एक बजे जैसे ही सुरक्षाबलों ने रेडवानी इलाके की घेराबंदी शुरू कर आतंकवादियों के खिलाफ सर्च आपरेशन शुरू किया। सड़कों पर उतरे युवाओं ने आतंकवादियों को क्षेत्र से भागने में मदद करने के लिए सुरक्षाबलों पर पत्थर बरसाना शुरू कर दिया। 

सुबह जब दोनों आतंकवादी मार गिराए गए तो गुस्साए स्थानीय युवाओं ने एक बार फिर सेना पर पत्थर बरसाना शुरू कर दिए। युवाओं को पीछे खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने भीड़ पर पेलेट गन का इस्तेमाल किया। पब्लिक हेल्थ सेंटर फ्रिसल के एक अधिकारी ने बताया कि पेलेट गन से जख्मी तीन लोगों को उपचार के लिए यहां लाया गया था। प्राथमिक उपचार देने के बाद उन्हें जिला अस्पताल अनंतनाग भेज दिया गया है।

वहीं दूसरा एनकाउंटर पुलवामा के त्राल सेक्टर में चल रहा है। यह मुठभेड़ त्राल के हाफू इलाके में चल रही है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों ने यहां भी एक आतंकवादी को मार गिराया है, जिसकी पहचान जाकिर मुस्सा के संगठन अंसार-उल-गजबा-ए-हिंद के डिप्टी चीफ शाकिर हसन डार के रूप में हुई है। यहां भी एक जवान के जख्मी होने की सूचना है।

आतंकवादियों के खिलाफ छेड़े गए इस अभियान में दो मकान, पशु शेड और शौचालय भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों ने तराल के हाफू रेशीपोरा की अभी भी घेराबंदी कर रखी है। आतंकवादियों को ढूंढ निकालने के लिए सर्च आपरेशन जारी है। तराल के पिंगलिश इलाके में भी सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। यहां आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों के गश्ती दल पर हमला किया है।

Web Title: jammu and kashmir: three terrorist killed in pulwama on tuesday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे