Jammu Kashmir: पीएम मोदी आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में, 20 हजार करोड़ की दी सौगात, जानें 10 बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: April 24, 2022 01:52 PM2022-04-24T13:52:48+5:302022-04-24T14:00:49+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 20 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

Jammu and Kashmir: PM Narendra Modi first time after the abrogation of Article 370, know 10 big points | Jammu Kashmir: पीएम मोदी आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में, 20 हजार करोड़ की दी सौगात, जानें 10 बड़ी बातें

जम्मू-कश्मीर के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- एएनआई)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर पहुंच कर 20 हजार करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन।पीएम ने अपने भाषण में कहा कि जम्मू-कश्मीर में आज विकास की नई कहानी लिखी जा रही है।पीएम मोदी ने 3100 करोड़ रुपए की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन भी किया।

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार रविवार को जम्मू कश्मीर पहुंचे। वे सांबा जिले के पल्ली पंचायत पहुंचे और करीब 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसमें इस केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के हमेशा एक-दूसरे से जोड़ने वाला बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन शामिल है। 

देश राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भी आज मना रहा है। ऐसे में इस अवसर पर पीएम मोदी ने सांबा के पल्ली पंचायत में कार्यक्रम जरिए देश भर की 'ग्राम सभाओं' को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास की एक नई कहानी लिखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कई निजी निवेशक जम्मू-कश्मीर आना चाहते हैं। जानिए पीएम मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे से जुड़ी 10 बड़ी बातें-

1. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विकास को नई गति देने के लिए तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी (पंचायतों के) स्तर पर पहुंच गया है। पीएम ने साथ ही कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को जम्मू कश्मीर में तेजी से लागू किया जा रहा है और लोगों को फायदा हो रहा है।

2. पीएम मोदी ने कहा- लोकतंत्र हो या विकास, आज जम्मू-कश्मीर एक नई मिसाल कायम कर रहा है। पिछले 2-3 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं। केंद्र से भेजा गया एक-एक पैसा यहां ईमानदारी से लगाया जा रहा है। अब इन्वेस्टर्स भी यहां आ रहे हैं।

3. पीएम ने कहा- सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ, यह कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बनने की ओर बढ़ रहा है। पल्ली के लोगों ने दिखाया किया है कि 'सबका प्रयास' क्या कर सकता है।

4. पीएम मोदी ने कहा- केंद्र की अब हर योजना का लाभ जम्मू कश्मीर को मिल रहा है। पहले की सरकारों में ऐसा नहीं होता था। पहले दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी तो जम्मू कश्मीर तक आते-आते 2-3 हफ्ते लग जाते थे। अब तीन हफ्ते के अंदर इतना बड़ा सोलर प्लांट लग गया.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान वादा किया जल्द ही कन्याकुमारी से वैष्णो दवी तक के लिए सड़क का निर्माण कार्य शुरू होगा। इससे पर्य़टकों की संख्या और बढ़ेगी।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में 3100 करोड़ रुपए की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का भी उद्घाटन किया। करीब 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी तक कम करेगी। इससे यात्रा के समय में करीब डेढ़ घंटे की कमी आएगी।

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि घाटी के नौजवान मेरे शब्दों पर भरोसा करें। उन्होंने कहा- आपके पूर्वजों को जिन मुसीबतों से जिंदगी जीनी पड़ी, वो जिंदगी आपको नहीं जीने दूंगा। 8 साल में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के मंत्र को पूरा करने के लिए लगातार काम किया है। 

8. पीएम मोदी ने कहा- पंचायतों को सीधा 22 हजार करोड़ का बजट मिलेगा। हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाने की है।

9. पीएम मोदी ने कहा- 100 जनऔषधि केंद्र जम्मू कश्मीर के गरीब और मिडिल क्लास को सस्ती दवाएं, सस्ता सर्जिकल सामान देने का माध्यम बनेंगे। बरसों तक जिन साथियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिला, अब उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है।

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर दौरे के दौरान दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। साथ ही उन्होंने सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। 'अमृत सरोवर मिशन' की भी शुरुआत की गई। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी गई।

Web Title: Jammu and Kashmir: PM Narendra Modi first time after the abrogation of Article 370, know 10 big points

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे