जम्मू-कश्मीर: टेरर फंडिंग मामले में NIA ने पूर्व एमएलए राशिद इंजिनियर को किया गिरफ्तार

By स्वाति सिंह | Published: August 10, 2019 10:54 AM2019-08-10T10:54:41+5:302019-08-10T11:03:06+5:30

उत्तर कश्मीर में लंगेट विधानसभा सीट से विधायक रह चुके राशिद मुख्यधारा के पहले राजनेता हैं जिन्हें एनआईए ने मामले में गिरफ्तार किया है। राशिद आम तौर पर राशिद इंजीनियर नाम से जाने जाते हैं।

Jammu and Kashmir: NIA arrested former MLA Rashid Engineer in Terror funding case | जम्मू-कश्मीर: टेरर फंडिंग मामले में NIA ने पूर्व एमएलए राशिद इंजिनियर को किया गिरफ्तार

गिरफ्तारी से पहले रविवार को एनआईए ने इंजीनियर राशिद से इस मामले में पूछताछ की थी। 

Highlightsइससे पहले 2017 में राशिद इंजीनियर पूछताछ की गई थी इस हफ्ते की शुरुआत में उन्हें फिर से तलब किया गया था।

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व निर्दलीय विधायक शेख अब्दुल राशिद उर्फ इंजीनियर राशिद को शुक्रवार को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी से पहले रविवार को एनआईए ने इंजीनियर राशिद से इस मामले में पूछताछ की थी। 

उत्तर कश्मीर में लंगेट विधानसभा सीट से विधायक रह चुके राशिद मुख्यधारा के पहले राजनेता हैं जिन्हें एनआईए ने मामले में गिरफ्तार किया है। राशिद आम तौर पर राशिद इंजीनियर नाम से जाने जाते हैं। उनसे इससे पहले 2017 में पूछताछ की गई थी और इस हफ्ते की शुरुआत में उन्हें फिर से तलब किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि वह सवालों के संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए और इसलिए हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करने की जरूरत थी। 

टेरर फंडिंग के मामले में कई संगठनों के खिलाफ दर्ज हुआ था केस 

टेरर फंडिंग मामले में कश्मीरी नेताओं के खिलाफ केस दर्ज 

बीते महीने एनआईए एजेंसी ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और संगठनों के कई शीर्ष नेताओं से पूछताछ की और दावा किया कि उन्होंने कश्मीर घाटी में लोगों के बीच अलगाववादी भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान से धन मिलने की बात स्वीकार की। 

एनआईए ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि दुख्तरान ए मिल्लत की कुख्यात नेता आसिया अंद्राबी से मलेशिया में उसके बेटे की शिक्षा पर हुए खर्च के बारे में पूछताछ की गई तो पता चला कि यह खर्च जहूर वटाली उठाता था जिसे आतंकवादी वित्त पोषण के मामले में गिरफ्तार किया गया है। 

इसने दावा किया, ‘‘जांच में आसिया अंद्राबी ने स्वीकार किया कि उसे विदेशी स्रोतों से धन और चंदा मिलता रहा है और दुख्तरान ए मिल्लत घाटी में मुस्लिम महिलाओं द्वारा प्रदर्शन का आयोजन करता है।’’ विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनआईए ने आसिया के बेटे मोहम्मद बिन कासिम द्वारा विश्वविद्यालय में पढ़ने के दौरान कुछ बैंक खातों के इस्तेमाल के बारे में संबंधित अधिकारियों से साक्ष्य मुहैया कराने के लिए कहा गया है। 

एक अन्य कट्टरपंथी नेता शब्बीर शाह से भी उसके व्यवसाय के बारे में पूछताछ की गई जो कथित तौर पर पाकिस्तान से प्राप्त धन से संचालित होता था और इसमें पहलगाम में उसके होटल का व्यवसाय भी शामिल है। 

एनआईए ने कहा, ‘‘हिरासत में पूछताछ के दौरान शाह से पाकिस्तान स्थित एजेंटों एवं एपीएचसी (ऑल पार्टीज हुर्रियत कांफ्रेंस) के प्रतिनिधियों द्वारा धन भेजने के बारे में पूछा गया। उससे पहलगाम में विभिन्न होटलों और व्यवसाय, जम्मू, श्रीनगर और अनंतनाग में सपत्तियों के बारे में भी पूछताछ की गई।’’ एनआईए ने मई 2017 में जमात उद दावा, दुख्तरान ए मिल्लत, लश्कर ए तैयबा, हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों और राज्य में अन्य अलगाववादी नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इनके खिलाफ अलगाववाद और आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटाने और कश्मीर घाटी में गड़बड़ी पैदा करने तथा भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का मामला दर्ज किया गया था।

(भाषा इनपुट के साथ)
 

English summary :
The NIA has arrested former Jammu and Kashmir Independent MLA Sheikh Abdul Rashid alias Engineer Rashid on Friday in a case of terror funding. On Sunday, NIA questioned the engineer Rashid in this case before his arrest.


Web Title: Jammu and Kashmir: NIA arrested former MLA Rashid Engineer in Terror funding case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे