जम्मू कश्मीरः पांच जिलों के 26 स्कूलों की पड़ताल, आदेश के बाद गेट तो खुले लेकिन छात्रों की उपस्थिति शून्य!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 22, 2019 12:46 PM2019-08-22T12:46:27+5:302019-08-22T12:46:27+5:30

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने कश्मीर के पांच जिलों के 26 स्कूलों का मुआयना किया है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश स्कूलों के सिर्फ गेट खुले हैं। वहां एक भी छात्र उपस्थित नहीं था।

Jammu and Kashmir: 26 schools in five districts, gates open after order but attendance of students is nil! | जम्मू कश्मीरः पांच जिलों के 26 स्कूलों की पड़ताल, आदेश के बाद गेट तो खुले लेकिन छात्रों की उपस्थिति शून्य!

कश्मीर में खुलने के बाद भी सूने पड़े स्कूल (एएफपी)

Highlightsइंडियन एक्सप्रेस ने कश्मीर के पांच जिलों के 26 स्कूलों का मुआयना किया है। एक्सप्रेस ने जिन जिलों का दौरा किया उसमें बडगाम, श्रीनगर, बारामुला, बांदीपोर और गांदरबाल शामिल हैं।

कश्मीर में पांच अगस्त से बंद 3,000 से अधिक मध्य विद्यालयों में लगभग 774 स्कूल पहली बार बुधवार को फिर से खुले। जम्मू कश्मीर पर केंद्र के हालिया फैसले के मद्देनजर घाटी में पाबंदियां लगाये जाने के बाद से ये विद्यालय बंद थे। समूची घाटी में प्राथमिक विद्यालय सोमवार को खुल गये। हालांकि, उपस्थिति बहुत कम रही क्योंकि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति सशंकित हैं।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने कश्मीर के पांच जिलों के 26 स्कूलों का मुआयना किया है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश स्कूलों के सिर्फ गेट खुले हैं। वहां एक भी छात्र उपस्थित नहीं था। एक्सप्रेस ने जिन जिलों का दौरा किया उसमें बडगाम, श्रीनगर, बारामुला, बांदीपोर और गांदरबाल शामिल हैं। इन जिलों के 26 स्कूलों में उपस्थिति शून्य रही। कुछ अध्यापक भले स्कूल पहुंचे लेकिन अधिकांश इससे दूर ही रहे।

सूचना एवं जन संपर्क निदेशक सैयद सेहरीश असगर ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि दिन में कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में पथराव की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गईं। उन्होंने बताया कि घाटी में कुछ निजी स्कूल भी फिर से खुल रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति 60 से 80 फीसदी रही जबकि छात्रों की उपस्थिति कम दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर में छात्रों की उपस्थिति महज दो- तीन प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि उत्तर कश्मीर में छात्रों की उपस्थिति 50 फीसदी तक रही। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में अस्पताल और बैंक सामान्य रूप से काम कर रहे हें।

श्रीनगर और जम्मू नगर निकायों के मेयरों को राज्यमंत्री स्तर का दर्जा दिया गया है। अतिरिक्त सचिव सुभाष छिब्बर की ओर से मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया है कि आतिथ्य और प्रोटोकॉल विभाग सक्षम प्राधिकार की मंजूरी के साथ इसके लिए जरूरी कदम उठाएगा। नगर निगमों के लिए चुनाव 13 साल के अंतराल के बाद पिछले साल अक्तूबर में चार चरणों में हुआ था। पीपल्स कांफ्रेंस के नेता जुनैद मट्टू और भाजपा नेता चंद्रमोहन गुप्ता क्रमश: एसएमसी और जेएमसी के मेयर हैं।

Web Title: Jammu and Kashmir: 26 schools in five districts, gates open after order but attendance of students is nil!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे