ITR Refund: आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद कैसे पता करें ऑनलाइन रिफंड स्टेटस? यहां जानें पूरा प्रोसेस

By अंजली चौहान | Published: July 10, 2023 02:28 PM2023-07-10T14:28:53+5:302023-07-10T14:31:27+5:30

आयकर विभाग के अनुसार, निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के बाद रिफंड की जांच कर सकते हैं।

ITR Refund How To Check Online Refund Status After Filing Income Tax Return Know the complete process here | ITR Refund: आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद कैसे पता करें ऑनलाइन रिफंड स्टेटस? यहां जानें पूरा प्रोसेस

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

ITR Refund: वित्तीय वर्ष 2022-23 रिटर्न के लिए अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा नजदीक आ रही है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की इस साल की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।

ऐसे में ये महीना खत्म होने से पहले लोग जल्द से जल्द अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर लें। जो तय समय पर आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करता उस पर जुर्माना लगता और उसे समस्या उठानी पड़ सकती है। 

इसके अलावा, करदाता आयकर रिफंड का दावा करने के हकदार होंगे अगर उनके द्वारा कर के रूप में भुगतान की गई राशि कर देयता से अधिक है।

कोई व्यक्ति सरकार से आयकर रिफंड का दावा करने के लिए पात्र है यदि उसके द्वारा भुगतान किया गया कर संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए उसकी वित्तीय देनदारी से अधिक है। रिफंड राशि की गणना आमतौर पर आईटीआर दाखिल करते समय की जाती है और जब आयकर अधिकारियों द्वारा रिफंड संसाधित किया जाता है तो इसे आपके बैंक खाते में जमा किया जाता है।

उन करदाताओं के लिए जिन्होंने निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए अपना आईटीआर पहले ही दाखिल कर दिया है और आपके कर रिटर्न की प्रतीक्षा कर रहे हैं, आयकर पोर्टल पर एक नई कार्यक्षमता शुरू की गई है जिसके माध्यम से वे सीधे कर रिफंड स्थिति की जांच कर सकते हैं। 

इससे पहले, करदाता TIN-NSDL वेबसाइट पर रिफंड की स्थिति की जांच करते थे। हालाँकि कोई अभी भी TIN-NSDL वेबसाइट से अपने आयकर रिटर्न की स्थिति की जांच कर सकता है, इस बार आयकर पोर्टल (I-T पोर्टल) पर एक नई कार्यक्षमता है, जो आपको पोर्टल से ही रिफंड स्थिति की जांच करने की अनुमति देती है। 

अब कई लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और न ही उन्हें ये पता है कि साइट पर कैसे अपने आयकर रिफंड की जांच करें तो आइए बताते हैं आपको इन आसान स्टेप के जरिए...

1- करदाता सबसे पहले डायरेक्ट इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं।

2- अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगिन करें।

3- 'माई अकाउंट' पर जाएं और रिफंड/डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें।

4- ड्रॉप डाउन मेनू पर जाएं, आयकर रिटर्न चुनें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

5- अपनी पावती संख्या पर क्लिक करें। 

6- अब एक नया वेबपेज खुल जाएगा जहां रिफंड जारी करने की तारीख सहित आपके सभी आईटीआर विवरण खुल जाएंगे। 

अगर आपके आईटीआर बैंक विवरण में कोई समस्या है, तो यह बस दिखाएगा: 'कोई रिकॉर्ड नहीं मिला, कृपया ई-फाइल -> आयकर रिटर्न -> दायर रिटर्न देखें' के माध्यम से नेविगेट करके अपनी ई-फाइलिंग प्रसंस्करण स्थिति की जांच करें।

आयकर पोर्टल के अनुसार, 2 जुलाई 2023 तक, निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए लगभग 1.32 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए हैं। इनमें से अब तक करीब 1.25 करोड़ आयकर रिटर्न सत्यापित हो चुके हैं।

कुल आईटीआर में से 1.25 करोड़ से अधिक रिटर्न करदाताओं द्वारा सत्यापित किए गए हैं लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि आयकर विभाग ने 2 जुलाई तक केवल 3973 आईटीआर ही प्रोसेस किए हैं।

Web Title: ITR Refund How To Check Online Refund Status After Filing Income Tax Return Know the complete process here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे