नयी दिल्ली, 26 फरवरी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटी) सवालों का जवाब देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता(आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस) पर आधारित अपनी ऑनलाइन सेवा ‘आस्क दिशा’ की पेशकश अब विभिन्न सरकारी संगठनों और कारोबारों को करेगी।
एक आधिकारिक बयान के मुताबिक कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस एवं ऑनलाइन बातचीत (चैट) करने वाली यह प्रणाली ग्राहकों के सामान्य प्रश्नों का उत्तर देने में इन संगठनों और कारोबारों की मदद करेगी।
आईआरसीटीसी देश के उन शीर्ष संगठनों में शामिल है, जिसने अपनी इंटरनेट टिकट बुकिंग वेबसाइट पर ग्राहकों के सवालों के जवाब देने के लिए ‘मशीन लर्निंग’ प्रौद्योगिकी और ‘स्वाभाविक भाषा प्रोसेसिंग’ (एनएलपी) का भी इस्तेमाल किया है।
बयान में कहा गया है कि ‘आस्क दिशा’ ऑनलाइन सेवा के जरिए उपयोगकर्ता अब अपने सवालों का सटीक और त्वरित जवाब पा सकते हैं तथा समय बचा सकते हैं।
बयान के मुताबिक आईआरसीटीसी ने अब कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित समाधान तैयार करने का लक्ष्य रखा है। उसके इस कदम का उद्देश्य यात्रा और पर्यटन, खुदरा कारोबार, परिवहन, मीडिया, स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग तथा वित्तीय सेवाओं में ग्राहकों को निर्बाध रूप से स्वत: सेवाएं प्रदान करना है।
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