झारसुगुडा हवाई अड्डे पर इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम शुरू

By भाषा | Published: July 16, 2021 12:03 PM2021-07-16T12:03:42+5:302021-07-16T12:03:42+5:30

Instrument landing system started at Jharsuguda airport | झारसुगुडा हवाई अड्डे पर इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम शुरू

झारसुगुडा हवाई अड्डे पर इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम शुरू

भुवनेश्वर, 16 जुलाई ओडिशा के झारसुगुडा हवाईअड्डे पर सभी मौसम में काम करने में सक्षम इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) ने काम करना शुरू कर दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

वीर सुरेंद्र साई हवाईअड्डा के निदेशक ने बताया कि आईएलएस सटीक जानकारी देती है जो हवाईपट्टी पर उतरते समय पायलट को अनुलंब और क्षैतिज दोनों तरह से मार्गदर्शन करेगी। आईएलएस की शुरुआत बृहस्पतिवार को हुई। प्रणाली हवाईपट्टी पर उतरते समय यहां तक कि बारिश में भी पायलटों को जरूरी मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए रेडियो संकेतों का इस्तेमाल करती है।

हवाईअड्डा निदेशक ने ट्वीट किया, ‘‘झारसुगुडा हवाईअड्डे में आईएलएस का तमगा जुड़ गया है। आईएलएस ने 15 जुलाई से काम करना शुरू कर दिया है। आईएलएस सटीक जानकारी उपलब्ध कराती है जो हवाईपट्टी पर विमान के उतरते समय पायलटों को अनुलंब और क्षैतिज दोनों तरह से जानकारी देती है।’’

एक अधिकारी ने बताया कि यह हवाईअड्डा केवल दृश्य उड़ान नियम संचालन के लिए ही था, लेकिन बाद में यह महसूस किया गया कि शहर में कम दृश्यता है और साल के अधिकतर समय यहां मौसम खराब रहता है। इसके कारण निर्धारित उड़ानों में देरी होती है या उन्हें स्थगित करना पड़ता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Instrument landing system started at Jharsuguda airport

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे