जम्मू कश्मीर में इस्लाम के खिलाफ ‘ईशनिंदा’ संबंधी सामग्री वाली पाठ्यपुस्तक वापस लेने का निर्देश

By भाषा | Published: December 6, 2021 01:05 AM2021-12-06T01:05:36+5:302021-12-06T01:05:36+5:30

Instructions to withdraw textbook containing 'blasphemous' material against Islam in Jammu and Kashmir | जम्मू कश्मीर में इस्लाम के खिलाफ ‘ईशनिंदा’ संबंधी सामग्री वाली पाठ्यपुस्तक वापस लेने का निर्देश

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के खिलाफ ‘ईशनिंदा’ संबंधी सामग्री वाली पाठ्यपुस्तक वापस लेने का निर्देश

श्रीनगर, पांच दिसंबर जम्मू कश्मीर स्कूली शिक्षा बोर्ड (जेकेबीओएसई) ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सभी स्कूलों को दिल्ली के एक प्रकाशन हाउस द्वारा प्रकाशित एक पाठ्यपुस्तक वापस लेने का रविवार को निर्देश दिया। ऐसी खबरें हैं कि इस पुस्तक में इस्लाम के खिलाफ ईशनिंदा करने वाली सामग्री है।

प्रकाशन हाउस जे सीईई पब्लिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सातवीं कक्षा के लिए ‘‘हिस्ट्री एंड सिविक्स’’ नाम की पाठ्य पुस्तक के 2020 के संस्करण में ‘‘गलती’’ के लिए खेद जताया है। पुस्तक में इस्लाम के अंतिम दूत के चित्रण को लेकर प्रकाशक की निंदा की गयी।

जेकेबीओएसई के अकादमिक निदेशक ने एक आदेश में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सभी स्कूलों को पाठ्यपुस्तक के 2020 संस्करण का इस्तेमाल न करने का निर्देश दिया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Instructions to withdraw textbook containing 'blasphemous' material against Islam in Jammu and Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे