छत्तीसगढ़ में बारिश, बाढ़ से बचने जरूरी उपाए करने के निर्देश

By भाषा | Published: June 23, 2021 08:21 PM2021-06-23T20:21:51+5:302021-06-23T20:21:51+5:30

Instructions to take necessary measures to avoid rain, flood in Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ में बारिश, बाढ़ से बचने जरूरी उपाए करने के निर्देश

छत्तीसगढ़ में बारिश, बाढ़ से बचने जरूरी उपाए करने के निर्देश

रायपुर, 23 जून छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिलाधिकारियों को बाढ़ संभावित इलाकों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्य में हो रही लगातार बारिश को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को बाढ़ संभावित इलाकों में राहत और बचाव के उपायों की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

बघेल ने जिलाधिकारियों से कहा है कि बाढ़ की स्थिति में किसी भी तरह की विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी सतर्कता तथा लोगों के बचाव और उन्हें राहत पहुंचाने की सभी तैयारी रखी जाए।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निचले और बाढ़ संभावित इलाकों में आपदा प्रबंधन दल को मुस्तैद रखने का निर्देश दिया है तथा कहा है कि आवश्यकता होने पर प्रभावितों को तत्काल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाए।

अधिकारियों के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा है,‘‘ नदी नालों के जल स्तर पर लगातार निगरानी रखी जाए। इसकी जानकारी नियमित रूप से कंट्रोल रूम में दी जाए। जहां भी बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है वहां पहले ही आवश्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाए।’’

अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने जिला अधिकारियों से कहा है कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों और नजदीक के भवनों में अस्थाई राहत शिविर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा मोचन बल सहित प्रभावित जिलों के जिला पुलिस बल, होमगार्ड, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत विभाग, लोक निर्माण, खाद्य विभाग, नगरीय निकायों, बीएसएनएल आदि के अधिकारियों को भी सचेत और सतर्क रहने के लिए कहा है।

राजधानी रायपुर स्थित मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। राज्य में इस महीने की एक तारीख से अब तक 189.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Instructions to take necessary measures to avoid rain, flood in Chhattisgarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे